WFI चुनाव नामांकन का आज आखिरी दिन: अध्यक्ष पद के लिए किसी ने नहीं भरा; बृजभूषण आज करेंगे उम्मीदवारों का ऐलान

 

WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह।

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) को 12 साल बाद नया प्रधान मिलने वाला है। इसके लिए 12 अगस्त को चुनाव होंगे, जिसके नामांकन का आज यानी सोमवार को अंतिम दिन है। अभी तक अध्यक्ष पद के लिए एक भी नाम सामने नहीं आया है। पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने दावा किया कि रविवार को उनके द्वारा बुलाई गई बैठक में 25 राज्य इकाइयों में से 22 ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि उनके उम्मीदवारों की घोषणा सोमवार को की जाएगी।

WFI चुनाव नामांकन का आज आखिरी दिन: अध्यक्ष पद के लिए किसी ने नहीं भरा; बृजभूषण आज करेंगे उम्मीदवारों का ऐलान

बता दें कि बृजभूषण, जिनके खिलाफ ओलिंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट सहित 6 शीर्ष पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे, वह चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं, क्योंकि उन्होंने महासंघ के प्रमुख के रूप में, राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुसार अनुमत अधिकतम अवधि 12 साल पूरे कर लिए हैं।

बृजभूषण के खिलाफ पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन भी किया।

बृजभूषण के खिलाफ पहलवान विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन भी किया।

मतदान कर सकेंगें बृजभूषण
राज्य निकाय के सचिव ने कहा, “हालांकि, बृजभूषण वोट डालेंगे।” बृजभूषण के बेटे करण भी चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों से वादा किया था कि भाजपा नेता के परिवार से कोई भी चुनाव नहीं लड़ेगा।

बृजभूषण खेमे के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा कि भाजपा नेता नामांकन दाखिल करने से पहले सोमवार को एक और बैठक करेंगे। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पहलवान करतार सिंह के प्रमुख पदों के लिए चुनाव लड़ने की चर्चा है। करतार पहले WFI सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं।

जन्म देने भर से माता-पिता धन्य नहीं हो सकते: मुनि नवीन चंद्र जैन स्थानक में मनाया गया पिता-पुत्र दिवस

पहलवानों से मीटिंग में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भरोसा दिया था कि बृजभूषण या उनके परिवार का कोई सदस्य संघ के चुनाव नहीं लड़ेगा।

अध्यक्ष पद के लिए इनका नामाकंन संभावित
जिन 4 राज्यों ने बृजभूषण की बैठक में भाग नहीं लिया, उनमें से गुजरात यूनिट के रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड सेक्रेटरी प्रेमचंद लोचब अपना नाम अध्यक्ष पद के लिए सामने रख सकते हैं। वहीं हरियाणा के भाजपा नेता और मन्नत ग्रुप ऑफ़ होटल्स के मालिक देवेंद्र सिंह कादयान, जो असम से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, वह भी अध्यक्ष पद के दावेदार हो सकते हैं।

बृजभूषण के खिलाफ गवाह रही अनीता श्योराण भी नामांकन कर सकती है, वह ओडिशा यूनिट का प्रतिनिधित्व कर रही है। जहां तक बात हिमाचल प्रदेश की है तो यहां का विवाद हल हो गया है। 23 जुलाई को राज्य कार्यकारी संगठन का चुनाव हो गया है। चुनाव में रिटर्निंग ऑफिसर जस्टिस एमएम कुमार ने अध्यक्ष कुलदीप सिंह और महासचिव राजेंद्र सिंह को चुनाव में भाग लेने की अनुमति दे दी है।

दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह को नियमित जमानत दे दी है। कोर्ट ने कुश्ती महासंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर सिंह को भी नियमित जमानत दे दी। कोर्ट ने दोनों को 25-25 हजार रुपए के निजी मुचलके पर जमानत दी है (पूरी खबर पढ़ें)

विनेश फोगाट बोलीं- बृजभूषण ताकतवर, गोली मरवा सकते हैं

विनेश फोगाट ने कहा कि पूर्व WFI अध्यक्ष सांसद बृजभूषण बहुत ताकतवर है। वह हमें कब गोली मरवा दें, इस बारे में हमें कुछ पता नहीं है। हर वक्त हमारी और हमारे परिवार की जान हथेली पर रहती है (पूरी खबर पढ़ें)

 

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *