UFO खोजने के लिए वायुसेना ने राफेल फाइटर लगाए थे: इंफाल एयरपोर्ट की सूचना पर एयर डिफेंस सिस्टम भी एक्टिवेट किए

 

वायुसेना की ईस्टर्न कमांड ने दो राफेल लड़ाकू विमान को UFO की तलाश में भेजा था। हालांकि बारी-बारी से गए दोनों विमानों को कुछ नहीं मिला।

इंफाल में अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (UFO) दिखने के बाद वायुसेना ने इनका पता लगाने के लिए 2 राफेल फाइटर प्लेन लगाए थे। इसके अलावा अपने एयर डिफेंस सिस्टम को भी फौरन एक्टिवेट कर दिया था। हालांकि, अब तक की जांच में वायुसेना को कुछ हाथ नहीं लगा।

आंगनवाड़ी कर्मी द्वारा खराब व कच्चा राशन देने के देने पर जनसंवाद के दौरान सांसद कार्तिकेय शर्मा ने दिए कार्रवाई के आदेश

न्यूज एजेंसी ANI ने रक्षा सूत्रों के हवाले से बताया, ‘एयरपोर्ट से सूचना मिलने के बाद वायुसेना की ईस्टर्न कमांड ने ये राफेल भेजे थे। हमें आसमान में कहीं भी कोई ऑब्जेक्ट नहीं दिखा।’ राफेल फाइटर प्लेन की पश्चिम बंगाल के हाशीमारा एयरबेस पर तैनाती की गई है। यह चीन सीमा के पास स्थित कई वायुसेना बेस से उड़ान भरता रहता है।

वायुसेना ने UFOमामले में 19 नवंबर को भी एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट किए जाने की पुष्टि की थी। कहा गया था कि UFO के वीडियो भी हैं। संबंधित एजेंसियां इसका पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। हालांकि, पूरी जांच-पड़ताल के बाद इंफाल एयरपोर्ट को फ्लाइट ऑपरेशन का क्लियरेंस दे दिया गया।

इंफाल एयरपोर्ट के ATC ने किया था दावा
दरअसल, इंफाल एयरपोर्ट पर 19 नवंबर को दोपहर 2:30 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने UFO देखने का दावा किया था। इसके बाद एअर इंडिया की दो और इंडिगो की एक फ्लाइट को लैंडिंग नहीं करने को कहा गया। ठीक उसी समय इंफाल आने वाली दो फ्लाइट्स कोलकाता डायवर्ट कर दी गईं। इंफाल ATC ने इसकी जानकारी वायुसेना को दी थी।

इंफाल एयरपोर्ट पर UFO देखे जाने के दावे के बाद करीब 3 घंटे फ्लाइट ऑपरेशन प्रभावित रहा।

इंफाल एयरपोर्ट पर UFO देखे जाने के दावे के बाद करीब 3 घंटे फ्लाइट ऑपरेशन प्रभावित रहा।

एयरफोर्स की क्लियरेंस के बाद उड़ान सेवा शुरू हुई
ATC की रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इंफाल का एयरस्पेस और फ्लाइट ऑपरेशन तुरंत बंद कर दिया गया। इसके चलते करीब एक हजार पैसेंजर्स पर असर पड़ा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने इंफाल एयरस्पेस का नियंत्रण एयरफोर्स को दे दिया। एयरफोर्स की क्लियरेंस के बाद ही इंफाल में कॉमर्शियल फ्लाइट ऑपरेशन बहाल किया गया।

आसमान में कोई उड़ती हुई चीज दिखी थी- एयरपोर्ट अफसर
एअर इंडिया की फ्लाइट में दिल्ली जाने वाली एक महिला यात्री ने बताया- प्लेन में बोर्डिंग (बैठना) दोपहर 3 बजे तक पूरी हो चुकी थी, लेकिन टेकऑफ के लिए क्लियरेंस 6:10 बजे दिया गया। इससे यात्री डरे, कुछ बुजुर्गों को चिंता हुई। एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि एक बहुत बड़ी चीज करीब एक घंटे तक आसमान में उड़ते हुए दिखी थी।

ये खबर भी पढ़ें…

ब्रिटिश UFO प्रोग्राम चीफ रहे निक का दावा, कहा- एलियंस आज भी हमसे संपर्क की कोशिश में

अंतरिक्ष का 1340 करोड़ साल से विस्तार है, धरती 300 करोड़ साल पहले अस्तित्व में आई है। अन्य सभ्यताएं हो सकती हैं। अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स (UFO) के अध्ययन से जवाब मिल सकता है। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय में UFO प्रोग्राम के पूर्व प्रमुख और ‘ओपेन स्काइज, क्लोस्ड माइन्ड्स’ पुस्तक के लेखक निक पोप से भास्कर के रितेश शुक्ल ने UFO को समझने की कोशिश की। पूरी खबर पढ़ें…

 

खबरें और भी हैं…

.

Travis Head joins elite club of players to be awarded Player of the Match in the semifinal and final of a World Cup
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *