PM मोदी सहकारी क्षेत्र के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे: दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी अनाज भंडारण योजना का उद्घाटन होगा

 

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे राजधानी दिल्ली में भारत मंडपम में सहकारी क्षेत्र के कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत और शिलान्यास करने जा रहे हैं। वे दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी अनाज भंडारण योजना के पायलट प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी करेंगे। इस स्कीम के तहत देशभर में अनाज स्टोरेज बनाए गए हैं। इसे 11 राज्यों की 11 प्राइमरी एग्रीकल्चर क्रेडिट सोसाइटी (PACS) में संचालित किया जा रहा है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में इंडिया राइजिंग सेशन: दैनिक भास्कर ग्रुप के डायरेक्टर गिरीश अग्रवाल बोले- रियल जर्नलिज्म के कारण अखबार ज्यादा भरोसेमंद

इस पहल के तहत प्रधानमंत्री गोदामों और कृषि से जुड़ी अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण के लिए देश भर में अतिरिक्त 500 PACS की आधारशिला भी रखेंगे।

PACS के लिए 2,500 करोड़ के बजट की मंजूरी
PACS का मकसद गोदामों को खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला के साथ निर्बाध रूप से एकीकृत करना और खाद्य सुरक्षा को मजबूत बनाना। प्रधानमंत्री देश भर में 18 हजार PACS में कम्प्यूटरीकरण के लिए परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे।
केंद्र ने इस महत्वपूर्ण परियोजना के लिए 2,500 करोड़ रुपए के बजट की मंजूरी दी है।

इस परियोजना का उद्देश्य PACS को नाबार्ड के साथ जोड़कर उनकी संचालन करना है। इस तरह करोड़ों छोटे और सीमांत किसानों को लाभ होगा। नाबार्ड ने इस परियोजना के लिए राष्ट्रीय स्तर का कॉमन सॉफ्टवेयर विकसित किया है, जो देश भर में PACS की कई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है।

मोदी ने जम्मू में AIIMS-IIM का उद्घाटन किया

20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया।

20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (20 फरवरी) जम्मू दौरे पर हैं। उन्होंने यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया। खास बात यह है कि 2019 में इसकी आधारशिला भी PM मोदी ने ही रखी थी। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) का भी उद्घाटन किया।

मोदी ने जम्मू में करीब 32 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्‍यास भी किया। वहीं, प्रधानमंत्री ने जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन और ‘कॉमन यूजर फैसिलिटी’ पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला भी रखी।

 

​​​​​​​जेल में बंद सपा विधायक नहीं डाल पाएंगे वोट: इरफान सोलंकी की याचिका खारिज; कोर्ट ने कहा- कैदी का वोट देना मौलिक अधिकार नहीं – Kanpur News

मोदी ने कहा कि पहले जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद, अलगाववाद की आवाजें उठती थीं, अब यहां हर सेक्टर में विकास हो रहा है। राज्य में अब 12 मेडिकल कॉलेज हैं। घाटी ट्रेन से जुड़ चुकी है। जम्मू-कश्मीर देश का ऐसा राज्य है, जहां दो एम्स बन रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें…

काशी में PM मोदी का राहुल पर निशाना: बोले- उनके खुद के होश ठिकाने नहीं…यूपी के बच्चों को नशेड़ी बता रहे

पीएम मोदी ने 23 फरवरी को वाराणसी में जनसभा को संबोधित किया था।

पीएम मोदी ने 23 फरवरी को वाराणसी में जनसभा को संबोधित किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी की एक जनसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा- कांग्रेस के युवराज काशी की धरती पर आकर काशी और यूपी के युवाओं को नशेड़ी कह रहे हैं। जिनके अपने होश ठिकाने नहीं हैं, वे मेरे काशी के बच्चों को नशेड़ी कह रहे हैं, अरे परिवारवादियों यूपी का भविष्य युवा बदल रहे हैं। पूरी खबर पढ़ें

 

खबरें और भी हैं…

.सरोगेसी में डोनर एग या स्पर्म का इस्तेमाल कर सकेंगे: सरकार ने नियम बदला; विधवा-तलाकशुदा महिलाओं को भी राहत

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *