NCP के नाम-सिंबल मामले में चुनाव आयोग आज सुनवाई करेगा: पिछली सुनवाई में शरद गुट ने अजित के 9000 दस्तावेजों में गड़बड़ियां का दावा किया था

 

चुनाव आयोग ने अजित पवार गुट की ओर से किए गए दावों पर शरद गुट को 30 अक्टूबर तक जवाब दाखिल करने को कहा था।

हरियाणा में आएंगे आज 8 राज्यों के हेल्थ मिनिस्टर: नार्थ रीजन में आयुष पर मंथन; केंद्रीय मंत्री पहुंचेंगे, लेकिन अनिल विज रहेंगे दूर

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) के नाम और सिंबल पर शरद पवार और अजित पवार के दावे को लेकर आज चुनाव आयोग में सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई 9 अक्टूबर को हुई थी। उस दौरान शरद गुट ने अजित गुट की तरफ से चुनाव आयोग को पेश किए गए 9000 से ज्यादा दस्तावेजों में गड़बड़ियां मिलने का दावा किया था।

 आढ़तियों ने हड़ताल कर किया रोष प्रकट, प्राइवेट गाड़ी के ड्राइवर को पीटने लगाए आरोप ट्रक यूनियन के कुुछ सदस्यों के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

शरद पवार की ओर से सीनियर एडवोकेट अभिषेक मनु सिंघवी चुनाव आयोग के सामने पेश हुए थे। चुनाव आयोग ने 6 अक्टूबर को हुई सुनवाई में अजित पवार गुट की ओर से किए गए दावों पर शरद गुट को 30 अक्टूबर तक जवाब दाखिल करने को कहा था।

दरअसल, अजित पवार ने दावा किया था कि उन्हें महाराष्ट्र में 53 NCP विधायकों में से 42, 9 MLC में से 6, नगालैंड में सभी 7 विधायकों और राज्यसभा-लोकसभा में एक-एक सदस्य का समर्थन प्राप्त है। उन्होंने 30 जून को चुनाव आयोग में याचिका दायर कर NCP पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर दावा किया था।

जुलाई 2023 में शरद से अलगाव के बाद अजित ने दावा किया था कि NCP का बहुमत उनके पास है। इसलिए पार्टी के नाम और सिंबल पर उनका अधिकार है।

जुलाई 2023 में शरद से अलगाव के बाद अजित ने दावा किया था कि NCP का बहुमत उनके पास है। इसलिए पार्टी के नाम और सिंबल पर उनका अधिकार है।

अजित ने NCP का बहुमत होने का दावा किया
जुलाई 2023 में अजित NCP के 40 विधायकों के साथ महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ​में ​​​​​शामिल हो गए थे। गठबंधन सरकार में उन्हें डिप्टी CM भी बनाया गया। शरद से अलगाव के बाद अजित ने दावा किया कि NCP का बहुमत उनके पास है। इसलिए पार्टी के नाम और सिंबल पर उनका अधिकार है। उन्होंने शरद पवार को NCP के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटाने का ऐलान किया था।

गांव कारखाना में दो पक्षों में हुआ झगड़ा, दोनों पक्षों के 6 नामजद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

चुनाव आयोग ने दोनों गुटों को बुलाकर व्यक्तिगत सुनवाई की
दूसरी तरफ शरद पवार ने पार्टी छोड़कर जाने वाले 9 मंत्रियों समेत 31 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की है। उनका कहना है कि अजित पवार का NCP का अध्यक्ष बनना और पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह घड़ी का इस्तेमाल करना गैर कानूनी है।

दोनों गुटों ने पार्टी के नाम और सिंबल पर दावेदारी के पक्ष में चुनाव आयोग को कागजात सौंपे हैं। आयोग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अजित पवार और शरद पवार गुटों को 6 अक्टूबर को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए बुलाया था।

ये खबर भी पढ़ें…

NCP के दोनों गुट बोले- पार्टी में कोई फूट नहीं:छगन भुजबल का दावा- कुछ बदलाव हुए हैं, अब अजित पवार पार्टी के अध्यक्ष

शरद गुट के NCP प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने मंगलवार 19 सितंबर को कहा कि चुनाव आयोग की तरफ से हमारे केस को विवाद की तरह देखना गलत है। उन्होंने आयोग पर शरद को समय ना देने का भी आरोप लगाया। वहीं महाराष्ट्र कैबिनेट में मंत्री और अजीत गुट के सीनियर नेता छगन भुजबल ने दावा किया कि पार्टी में कुछ बदलाव हुए हैं, जैसे राष्ट्रीय अध्यक्ष का बदलाव। पूरी खबर यहां पढ़ें…

शरद बोले-अजित हमारे नेता, NCP में टूट नहीं, फिर बदले

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) चीफ शरद पवार ने 25 अगस्त को बारामती में कहा था कि अजित पवार उनकी पार्टी के नेता हैं। NCP में कोई टूट नहीं हुई है। उन्होंने कहा, ‘कोई पार्टी तब टूटती है, जब पार्टी का एक बड़ा ग्रुप राष्ट्रीय स्तर पर अलग होता है। NCP में ऐसा कुछ नहीं हुआ।’ कुछ घंटों बाद शरद अपनी बात से पलट गए और कहा- उन्होंने ऐसा कुछ नहीं कहा। पूरी खबर यहां पढ़ें…

 

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *