Microsoft व्यवसाय के लिए ChatGPT का एक निजी संस्करण लाने की योजना बना रहा है: यहाँ इसका अर्थ है

आखरी अपडेट: मई 04, 2023, 19:08 IST

चैटजीपीटी हर जगह है लेकिन कुछ व्यवसायों ने इसका उपयोग करने से परहेज किया है

एआई चैटबॉट का उच्च स्तरीय संस्करण होने से कंपनी को बोर्ड पर अधिक व्यवसाय लाने में मदद मिल सकती है।

जब से चैटजीपीटी के निर्माता ओपनएआई में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने का फैसला किया है, तब से माइक्रोसॉफ्ट एआई चैटबॉट की दौड़ में निश्चित रूप से आगे है। कंपनी को लोकप्रिय एआई चैटबॉट तक पहुंच मिली जो अब बिंग, ऑफिस और अन्य का हिस्सा है।

लेकिन आज भी, आपके पास कई संस्थाएं हैं जो निजता संबंधी चिंताओं के कारण एआई अनुप्रयोगों का उपयोग करने में हिचकिचाती हैं, कुछ ऐसा है जिसने सैमसंग को अपने कर्मचारियों के लिए एआई चैटबॉट्स के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया है। लेकिन ऐसा लगता है कि चैटजीपीटी के एक निजी संस्करण की पेशकश करके माइक्रोसॉफ्ट के पास इन मुद्दों के आसपास अपने तरीके से काम करने की एक ठोस योजना है जो डेटा गोपनीयता और नियमों के अनुपालन पर ध्यान केंद्रित करेगी।

द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चैटजीपीटी का यह प्राइवेसी फोकस्ड वर्जन बैंकिंग और हेल्थकेयर सेगमेंट के क्लाइंट्स को बेचा जाएगा। रिपोर्ट बताती है कि Microsoft का OpenAI के साथ बहु-वर्षीय सौदा कंपनी को OpenAI से उत्पाद बेचने का अधिकार देता है जिसमें ChatGPT शामिल है।

निजी चैटजीपीटी समर्पित सर्वरों के माध्यम से काम करेगा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, जो व्यवसायों को आश्वस्त करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करता है कि उनका डेटा और जानकारी इसे सार्वजनिक डोमेन में नहीं लाएगी। और इन विशिष्टताओं के कारण, इस चैटजीपीटी अवतार की कीमत लोगों द्वारा वर्तमान में चैटजीपीटी के मानक संस्करण के लिए भुगतान की जाने वाली कीमत से 10 गुना अधिक होने की संभावना है।

Microsoft के ये निर्णय स्पष्ट रूप से उन्हें एक नियमित AI चैटबॉट से परे चैटजीपीटी के बारे में सोचते हुए दिखाते हैं। आखिरकार, चैटबॉट अब तृतीय-पक्ष प्लगइन्स के माध्यम से उत्तर प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम है।

Google और मेटा जैसे अन्य टेक दिग्गज अभी भी अपने AI चैटबॉट संस्करणों पर काम कर रहे हैं, जबकि उद्योग पहले से ही AI का उपयोग करने की व्यवहार्यता और आने वाले वर्षों में नौकरियों को कैसे प्रभावित कर सकता है, इस बारे में सवाल उठा रहा है।

दुनिया भर के नियामक चैटजीपीटी के प्रभाव को कम कर रहे हैं, इसके प्रसार को रोकने के लिए कई कॉपीराइट चिंताओं को उठा रहे हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि OpenAI और Microsoft अगले स्तर पर आगे बढ़ने के इच्छुक हैं और इस तिमाही के अंत में ये व्यवसाय-केंद्रित AI चैटबॉट बाजार में उपलब्ध हैं।

सभी पढ़ें नवीनतम टेक समाचार यहाँ

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *