Google नए शिकारी स्पाइवेयर के बारे में चेतावनी देता है जिसने Android स्मार्टफ़ोन को संक्रमित किया है: सभी विवरण

Google के सुरक्षा समूह ने 5 शून्य-दिन की कमजोरियां पाई हैं जिनका उपयोग एंड्रॉइड स्मार्टफोन को संक्रमित करने के लिए प्रीडेटर नामक स्पाइवेयर स्थापित करने के लिए किया गया था। Google का अपना थ्रेट एनालिसिस ग्रुप है जिसने विभिन्न अभिनेताओं द्वारा उत्पन्न खतरे की पहचान की है। यह कहता है कि प्रीडेटर स्पाइवेयर एक वाणिज्यिक निगरानी कंपनी साइट्रोक्स द्वारा विकसित किया गया है।

TAG ने यह भी उल्लेख किया है कि हमले पिछले साल अगस्त और अक्टूबर के बीच हुए थे। हमलावरों ने अपने सुरक्षा पैच पर अप-टू-डेट एंड्रॉइड फोन पर स्पाइवेयर स्थापित करने के लिए क्रोम ओएस और एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म को लक्षित करने के लिए शून्य-दिन के कारनामों का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़ें: WhatsApp In भारत अब आपको इस चैटबॉट के माध्यम से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने देता है: यह कैसे काम करता है

सबसे चिंताजनक बात यह है कि Cytrox ने उन हमलावरों को स्पाइवेयर बेचे जाने की संभावना है, जिन्हें अपने-अपने देशों की सरकार का समर्थन प्राप्त है। टैग हाइलाइट कि धमकी देने वाले अभिनेता मिस्र, मेडागास्कर, सर्बिया, स्पेन और इंडोनेशिया से थे।

ये वे नाम नहीं हैं जिन्हें आप स्पाइवेयर घुसपैठ से जोड़ेंगे, लेकिन Google के TAG निष्कर्ष बताते हैं कि इन देशों में सरकार ने विशेष व्यक्तियों की निगरानी पर ध्यान दिया है। प्रीडेटर के पास एक अन्य स्पाइवेयर के सभी निशान हैं जिसके बारे में हमने हाल के दिनों में बहुत कुछ सुना है, जिसे पेगासस कहा जाता है, जिसे एनएसओ समूह द्वारा विकसित किया गया है और कथित तौर पर लक्षित लोगों की जासूसी करने के लिए सरकारों द्वारा खरीदा गया है।

रिपोर्ट आगे स्पाइवेयर के साथ उपकरणों को संक्रमित करने के लिए तैनात हमलों के तरीके की व्याख्या करती है। और यह सुनकर शायद ही कोई आश्चर्य हो कि वे ईमेल के माध्यम से वन-टाइम एक्सेस यूआरएल भेजते हैं, और जब व्यक्ति लिंक खोलता है, तो वे स्पाइवेयर स्थापित होने पर कुछ सेकंड के लिए हमलावर के स्वामित्व वाले डोमेन पर जाते हैं, और फिर रीडायरेक्ट किया जाता है मूल वेबसाइट स्रोत।

यह भी पढ़ें: Apple Music छात्र योजना भारत और अन्य देशों में हुई महंगी: यहाँ है अब आप क्या भुगतान करते हैं

TAG टीम का कहना है कि स्पाइवेयर लाखों उपयोगकर्ताओं पर हमला करने के लिए नहीं था। वास्तव में, वे कहते हैं कि लक्ष्य दसियों उपयोगकर्ता थे, जो निगरानी के लिए स्पाइवेयर के साथ विशिष्ट व्यक्तियों या संस्थाओं पर हमला करने के लिए एक स्पष्ट सोची-समझी रणनीति का सुझाव देते थे।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *