Google चाहता है कि भारत में पर्सनल लोन ऐप्स अपने नए नियमों का पालन करें: इसका क्या अर्थ है

पर्सनल लोन ऐप्स ने पिछले कुछ वर्षों में बाजार पर कब्जा कर लिया है। उपयोग में आसानी और आसान अनुमोदन प्रक्रिया ने उन्हें लोकप्रिय बना दिया है लेकिन अब ऋण के लिए आवेदन करने जैसे जटिल मामले में ऐसी सादगी के बारे में चिंता व्यक्त की जा रही है।

Google ने इस तरह के मुद्दों पर ध्यान दिया था और चाहता था कि भारत में व्यक्तिगत ऋण ऐप्स पात्रता आवश्यकताओं के अतिरिक्त प्रमाण प्रस्तुत करें और इन ऐप्स के लिए नए नियमों का पालन करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित की थी। Google ने एक ब्लॉगपोस्ट के माध्यम से प्रकाश डाला, “यदि आपको व्यक्तिगत ऋण प्रदान करने के लिए आरबीआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त है, तो आपको हमारी समीक्षा के लिए अपने लाइसेंस की एक प्रति जमा करनी होगी।”

यह भी पढ़ें: Google Pixel 6a स्मार्टफोन इस साल भारत में आ रहा है टेंसर चिपसेट के साथ: सभी विवरण

उक्त पात्रता का निर्धारण तब किया जाता है जब कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा उनके लाइसेंस की एक प्रति प्रदान करती है। दूसरा, और अधिक महत्वपूर्ण मानदंड एक घोषणा के संबंध में है जिसमें कहा गया है कि ऐप सीधे पैसे उधार देने की गतिविधियों में शामिल नहीं है और उपभोक्ताओं को पैसे उधार देने की सुविधा के लिए केवल एक मंच प्रदान करता है।

“यदि आप सीधे धन उधार देने की गतिविधियों में शामिल नहीं हैं और केवल पंजीकृत गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) या बैंकों द्वारा उपयोगकर्ताओं को धन उधार देने की सुविधा के लिए एक मंच प्रदान कर रहे हैं, तो आपको घोषणा में इसे सटीक रूप से प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता होगी,” यह जोड़ा।

Google संस्थाओं से बेहतर पारदर्शिता भी चाहता है, जिसमें सभी पंजीकृत NBFC और बैंकों के नामों का उल्लेख करना शामिल है। यह ऋण ऐप्स के निर्माता/मालिक पर भी बेहतर स्पष्टता चाहता है, ताकि यह फर्म द्वारा प्रदान की गई घोषणा के माध्यम से प्रदान किए गए संबंधित पंजीकृत व्यवसाय नाम के नाम से मेल खाता हो।

Google भारत के साथ-साथ इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे देशों में भी इन नियमों को अनिवार्य करना चाहता है।

यह भी पढ़ें: जैक डोर्सी ने पुष्टि की कि उनकी फिर से ट्विटर सीईओ बनने की कोई योजना नहीं है

पिछले एक साल में देश में छोटे-छोटे निजी ऐप्स के पनपने से होने वाली परेशानी के बारे में कई रिपोर्टों में बात की गई है। लोग सुविधा के लिए साइन अप करते हैं लेकिन किसी भी भुगतान न करने के साथ तिरस्कार के साथ व्यवहार किया जाता है, जिसने कथित तौर पर कई लोगों को अपना जीवन समाप्त करने के कगार पर खड़ा कर दिया है।

वीडियो देखें: Xiaomi 11T Pro 5G रिव्यु: 40,000 रुपये से कम में नया फ्लैगशिप किलर स्मार्टफोन?

Google के ये परिवर्तन कंपनियों को अधिक जवाबदेही दे सकते हैं और उन्हें किसी भी कदाचार के लिए भी रोक सकते हैं।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *