ED अधिकारियों ने केजरीवाल से पुराना फोन मांगा: दिल्ली CM बोले- पता नहीं कहां गया; जेल से ऑर्डर पास करने की जांच भी जारी

नई दिल्ली6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

22 मार्च को राउज एवेन्यू कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की पेशी के समय की तस्वीर।

दिल्ली शराब नीति केस में 21 मार्च को गिरफ्तार हुए दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल फिलहाल प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कस्टडी में हैं। इस दौरान ED के अधिकारियों ने उनसे शराब नीति लागू करने के दौरान इस्तेमाल किए गए फोन की मांग की। इस पर केजरीवाल ने कहा कि उन्हें नहीं पता की वो फोन अब कहां गया।

ED सूत्रों ने कहा कि केजरीवाल का वह फोन 171वां फोन होगा, जिसमें शराब नीति घोटाले से संबंधित डेटा है। ED को जांच में पता चला था कि 36 आरोपियों के पास से कुल 171 फोन में घोटाले का डेटा है।

इनमें से एजेंसी के हाथ अब तक सिर्फ 17 फोन ही लगे हैं। इन्हीं 17 फोन से मिले डेटा के आधार पर एजेंसी ने अब तक के सबूत जुटाए हैं। सूत्रों ने बताया कि बाकी के फोन को आरोपियों ने नष्ट कर दिया है।

उधर, जेल से ऑर्डर पास करने को लेकर भी केजरीवाल के खिलाफ राज्यपाल को शिकायत भेजी गई है। इस पर भी ED के अधिकारी जांच कर रहे हैं। केजरीवाल 28 मार्च तक ED की कस्टडी में रहेंगे।

आप कार्यकर्ताओं ने शहीदी पार्क में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ 23 मार्च को विरोध प्रदर्शन किया था।

आप कार्यकर्ताओं ने शहीदी पार्क में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ 23 मार्च को विरोध प्रदर्शन किया था।

जेल से सरकार चलाने पर विनीत जिंदल ने शिकायत की थी
दरअसल, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चला रहे हैं। उन्होंने रविवार (24 मार्च) को जल मंत्रालय के नाम पहला सरकारी आदेश जारी किया। उन्होंने जल मंत्री आतिशी को निर्देश दिया कि दिल्ली में जहां पानी की कमी है, वहां टैंकरों का इंतजाम करें।

केजरीवाल के जेल के अंदर से सरकार चलाने के खिलाफ वकील विनीत जिंदल ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से शिकायत की। इसमें लिखा है कि केजरीवाल को ED ने गिरफ्तार किया है। अगर कोई सरकारी आदमी रिमांड में है तो उसे बिना कोर्ट के ऑर्डर के बाहरी दुनिया के साथ बातचीत की इजाजत नहीं होती है।

केजरीवाल के मामले में केवल उनकी पत्नी और उनके कानूनी सलाहकार को ही उनसे मिलने की इजाजत है। कोर्ट ने केजरीवाल को किसी भी तरह के ऑर्डर को जारी करने की परमिशन नहीं दी है। फिर उन्होंने ऑर्डर कैसे पास किए। इसे लेकर फिलहाल ED की जांच जारी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ED के सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों ने उनको न तो कोई कंप्यूटर दिया, न तो कोई पेपर दिया। केजरीवाल की उनकी पत्नी के साथ मुलाकात हुई थी। हो सकता है कि उन्होंने अपनी पत्नी को ऑर्डर का पेपर दिया हो, लेकिन कुछ भी पुख्ता तौर पर नहीं कहा जा सकता है। हम इसकी जांच कर रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के जल मंत्रालय को यह निर्देश भेजा है।

अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के जल मंत्रालय को यह निर्देश भेजा है।

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ 31 मार्च को रैली करेगा I.N.D.I.A ब्लॉक
केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर I.N.D.I गुट के नेताओं ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें AAP नेता गोपाल राय ने कहा कि केंद्र सरकार विधायकों की खरीद-फरोख्त कर, लोगों को डरा-धमकाकर पूरे विपक्ष को चुप करा रही है। जो झुकने और डरने को तैयार नहीं हैं, उन पर फर्जी मुकदमे करके उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है।

गोपाल राय ने कहा कि अगर कांग्रेस जैसी बड़ी पार्टी का खाता सीज हो सकता है, तो जो व्यापारी इन्हें चंदा नहीं देगा उसका खाता सीज किया जाएगा। हर किसी की आवाज दबाई जाएगी। इनके खिलाफ लड़ाई को बड़ा करने के लिए 31 तारीख को 10 बजे रामलीला मैदान में हम महारैली करेंगे। पूरी दिल्ली से अपील है कि एकजुट हों। पूरी खबर पढ़ें…

केजरीवाल की पत्नी ने दिल्ली CM का संदेश पढ़ा
शनिवार दोपहर केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने वीडियो मैसेज में केजरीवाल का संदेश पढ़कर सुनाया। 3 मिनट 21 सेकेंड के इस संदेश में कहा गया कि अब तक मैंने बहुत संघर्ष किया है, आगे भी मेरी जिंदगी में बड़े संघर्ष लिखे हैं। AAP कार्यकर्ताओं से अपील है कि मेरी गिरफ्तारी की वजह से भाजपा वालों से नफरत न करें।

हाईकोर्ट में केजरीवाल ने गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका लगाई
गुरुवार को गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक ED की रिमांड पर भेज दिया। इस फैसले को शनिवार शाम को केजरीवाल के वकील ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है। वकीलों ने कहा गिरफ्तारी और कस्टडी, दोनों ही फैसले अवैध हैं। केजरीवाल रिहाई के हकदार हैं।

दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड के मामले पर अर्जेंट सुनवाई से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि होली की छुट्टी है। बुधवार (27 मार्च) को कोर्ट खुलने पर ही केस की सुनवाई होगी।

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *