ChatGPT क्रिएटर का घाटा $540 मिलियन पार कर गया है और इसे और बढ़ाना है

 

OpenAI सुर्खियां बटोर रहा है लेकिन कारोबार गहरे घाटे में है

OpenAI अपनी सेना AI अनुप्रयोगों का निर्माण कर रहा है, लेकिन एक व्यवसाय के रूप में कंपनी लड़खड़ा रही है।

Microsoft समर्थित OpenAI का घाटा, अत्यधिक सफल AI चैटबोट ChatGPT के पीछे डेवलपर, कथित तौर पर पिछले साल लगभग $ 540 मिलियन तक बढ़ गया और केवल बढ़ते रहने की संभावना है।

सूचना के अनुसार, OpenAI का घाटा दोगुना हो गया क्योंकि इसने ChatGPT विकसित किया और Google से प्रमुख कर्मचारियों को काम पर रखा।

हिसार में लोगों ने की झपटमार की खूब धुनाई-VIDEO: महिला के गले से सोने की तबीजी तोड़कर भागा; 1 घंटे में आयी पुलिस

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, “पहले से अप्रकाशित आंकड़ा चैटबॉट तक पहुंच बेचने से पहले की अवधि के दौरान अपने मशीन-लर्निंग मॉडल को प्रशिक्षित करने की भारी लागत को दर्शाता है।”

OpenAI ने इस साल फरवरी में नया सब्सक्रिप्शन प्लान, ChatGPT Plus लॉन्च किया, जो $20 प्रति माह पर उपलब्ध है।

हालाँकि, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि भले ही राजस्व बढ़ता है, OpenAI के घाटे में वृद्धि जारी रहने की संभावना है क्योंकि “अधिक ग्राहक इसकी कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक का उपयोग करते हैं और कंपनी सॉफ्टवेयर के भविष्य के संस्करणों को प्रशिक्षित करती है”।

ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने “निजी तौर पर सुझाव दिया है कि ओपनएआई आने वाले सालों में कृत्रिम सामान्य बुद्धि (एजीआई) विकसित करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए $ 100 बिलियन तक पहुंचने का प्रयास कर सकता है जो अपनी क्षमताओं में सुधार करने के लिए पर्याप्त उन्नत है”।

IPL 2023: संदीप की नो-बॉल, समद की आखिरी गेंद पर छक्का, सनराइजर्स की राजस्थान पर रोमांचक जीत

ट्विटर के सीईओ और ओपनएआई के शुरुआती निवेशक एलोन मस्क ने शनिवार को देर से ट्वीट किया: “यही उन्होंने (अल्टमैन) मुझे बताया”।

मस्क, जिन्होंने कई बार OpenAI की आलोचना की है, ने पिछले महीने X.AI नाम से एक नई कंपनी बनाई, जो चैटजीपीटी युग में AI को बढ़ावा देगी।

यह मस्क ही थे जिन्होंने शुरू में OpenAI में $100 मिलियन का निवेश किया था, लेकिन बाद में कंपनी से बाहर हो गए।

हाल के महीनों में, ChatGPT और GPT-4 दुनिया भर में लोकप्रिय हो गए हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, OpenAI ने हाल ही में $27-$29 बिलियन के बीच मूल्यांकन पर $300 मिलियन से अधिक की शेयर बिक्री बंद की है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *