CBSE Term 2 Class 10 Science: सीबीएसई कक्षा 10 विज्ञान का पेपर आज, जानें महत्वपूर्ण बातें और निर्देश

नई दिल्ली। CBSE Term 2 Class 10 Science: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा वर्ष 2021-22 के सेकेंड्री कक्षा के लिए टर्म 2 परीक्षाओं के कार्यक्रम के अंतर्गत विज्ञान का पेपर मंगलवार, 10 मई 2022 को आयोजित किया जाना है। बोर्ड द्वारा निर्धारित एग्जाम स्कीम के अनुसार, परीक्षा दो घंटे की होगी और यह सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी। हालांकि, स्टूडेंट्स को 15 मिनट का अतिरिक्त समय क्वेश्चन पेपर रीडिंग के लिए दिया जाएगा। सीबीएसई द्वारा घोषित मार्किंग स्कीम के मुताबिक, कक्षा 10 विज्ञान पेपर के लिए अधिकतम 40 अंक निर्धारित किए गए हैं। साइंस पेपर में तीन सेक्शन – ए, बी और सी होंगे। सेक्शन ए में 2-2 अंकों के 7 प्रश्न होंगे, सेक्शन बी में 3-3 अंकों के 6 प्रश्न होंगे और सेक्शन सी में 4-4 अंकों के 2 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न छात्रों के लिए अनिवार्य होंगे, हालांकि, स्टूडेंट्स को विभिन्न प्रश्नों में इंटर्नल च्वाइस दी जाएगी।

दूसरी तरफ स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा विभिन्न विषयों की तरह ही कक्षा 10 विज्ञान विषय की परीक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर उपलब्ध कराए गए हैं। इनके माध्यम से छात्र-छात्राएं न सिर्फ परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति को समझ सकेंगे, बल्कि वे सीबीएसई के विशेषज्ञों द्वारा तैयार प्रश्नों की कठिनाई का स्तर भी जान सकेंगे। स्टूडेंट्स सीबीएसई टर्म 2 कक्षा 10 साइंस सैंपल पेपर को आधिकारिक वेबसाइट, cbseacademic.nic.in पर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
सीबीएसई द्वारा पूर्व में जारी निर्देशों के अनुसार, स्टूडेंट्स को परीक्षा के निर्धारित समय सुबह 10.30 बजे से एक घंटे पहले पहुंचना चाहिए। साथ ही, अपने साथ छात्रों को हैंड सैनिटाइजर, मास्क/फेस कवर साथ ले जाना चाहिए। परीक्षा केंद्र व कक्ष के भीतर स्टूडेंट्स को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। छात्रों को प्रवेश पत्र पर दिए गए निर्देशों का भी पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *