Apple WWDC 2023: 20 वर्षीय भारतीय देव ने Apple स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज जीता – सभी विवरण

 

भाग्यशाली विजेताओं को वस्तुतः WWDC 2023 कार्यक्रमों में भाग लेने का मौका मिलता है

इस वर्ष Apple ने प्रविष्टियों की संख्या में वृद्धि की है और तीन विजेताओं को विशेष पुरस्कार मिलते हैं और वस्तुतः WWDC 2023 कार्यक्रम में भाग लेने का मौका मिलता है।

Apple ने मंगलवार को इस साल के WWDC 2023 स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज विजेताओं की घोषणा की है, और उनमें से एक भारत की 20 वर्षीय लड़की है जिसने अपनी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करने के लिए एक ऐप प्लेग्राउंड विकसित किया है।

क्या AI मानवता के ‘विलुप्त होने का खतरा’ पैदा करता है? शीर्ष AI अधिकारी इस प्रश्न का उत्तर दें

स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज हर साल Apple WWDC का हिस्सा है, जो दुनिया भर के नवोदित छात्रों को अपनी स्विफ्ट कोडिंग भाषा का उपयोग करके एक नया ऐप प्लेग्राउंड बनाने की चुनौती देता है। भारत की 20 वर्षीय छात्रा असमी जैन के साथ, अन्य विजेता संयुक्त राज्य अमेरिका की 21 वर्षीय येमी एगेसिन और 25 वर्षीय मार्टा मिशेल कैलीएन्डो हैं।

जैसा कि ऐप्पल ने अपने पोस्ट में उल्लेख किया है, “कैलिएन्डो का विजेता ऐप प्लेग्राउंड एक मेमोरी गेम है जिसमें डायनासोर के जीवाश्मों की शारीरिक रूप से सही तस्वीरों की विशेषता है जो उसने iPad पर प्रोक्रीट में बनाई थी, और अधिक प्रभावशाली बना दिया क्योंकि उसने केवल सितंबर में स्विफ्ट सीखी थी।” इसी तरह, Agesin का विजेता ऐप खेल का मैदान एक प्रथम-व्यक्ति बेसबॉल गेम है जो उसके दो जुनूनों: खेल और फिल्म निर्माण को दर्शाता है,” पोस्ट जोड़ता है।

शीर्ष वरीय स्वोटेक ने फ्रेंच ओपन खिताब की रक्षा के लिए जीत की शुरुआत का लुत्फ उठाया

लेकिन सबसे प्रभावशाली इंदौर के जैन हैं जो मेडी-कैप्स यूनिवर्सिटी के छात्र हैं। उसके ऐप के खेल के मैदान के पीछे का विचार उसके दोस्त के चाचा पर आधारित था, जो मस्तिष्क की सर्जरी से गुज़रे थे, जिससे उन्हें आँख की खराबी और चेहरे का पक्षाघात हो गया था। जैन कहते हैं, “मेरे लिए एक ऐप प्लेग्राउंड बनाना महत्वपूर्ण था जो उनके जैसे लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सके।”

जैन ने तब अपने ऐप के खेल के मैदान के विचार को उपयोगकर्ता की आंखों की गति को ट्रैक करने की क्षमता पर आधारित करने का फैसला किया, जिसे स्क्रीन के चारों ओर घूमने वाली गेंद से मदद मिलती है और व्यक्ति को इसका पालन करना पड़ता है। वह कहती हैं कि इस पद्धति का उपयोग करके लोग अपनी आंखों की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं, और जबकि यह विचार उनके दोस्त के चाचा की मदद करने के लिए था, जैन का मानना ​​है कि इस ऐप का उपयोग आंखों से संबंधित अन्य स्थितियों वाले लोगों के लिए किया जा सकता है।

वह अब ऐप के खेल के मैदान पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने का लक्ष्य रखती है और इसे ऐप स्टोर पर जारी कर दिया है ताकि अन्य उपयोगकर्ता अपनी स्थितियों के लिए तकनीक को तैनात कर सकें और अंततः लोगों को चेहरे की सभी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकें।

इन विजेताओं को 5 जून से शुरू होने वाले WWDC 2023 के मुख्य वक्ता के साथ-साथ Apple डेवलपर समुदाय के लिए उपलब्ध अन्य कार्यक्रमों और प्रयोगशालाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *