वैश्विक स्तर पर हर सेकेंड में पासवर्ड हमलों की संख्या बढ़कर 921 हुई: माइक्रोसॉफ्ट रिपोर्ट

 

माइक्रोसॉफ्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर हर सेकेंड में पासवर्ड हमलों की संख्या बढ़कर अनुमानित 921 हमलों तक पहुंच गई है – केवल एक वर्ष में 74 प्रतिशत की वृद्धि।

जुलाई 2021 से जून 2022 तक, टेक दिग्गज की डिजिटल रक्षा टीमों ने 34.7 बिलियन पहचान खतरों और 37 बिलियन ईमेल खतरों को रोक दिया।

‘डिजिटल डिफेंस रिपोर्ट 2022’ के अनुसार, हमलावर अपनी तकनीकों को लागू करने के लिए नए तरीकों को अपना रहे हैं और खोज रहे हैं, जिससे यह जटिलता बढ़ रही है कि वे अभियान संचालन बुनियादी ढांचे को कैसे और कहां होस्ट करते हैं।

Oppo Reno8 Pro 5G को 8 नवंबर को मिलेगा स्टेबल कलर OS 13; ColorOS 13 बीटा पाने के लिए और फोन

मई 2022 में 100 मिलियन से अधिक हमलों के साथ, दूरस्थ प्रबंधन उपकरणों के खिलाफ हमले बढ़ रहे हैं – पिछले वर्ष में पांच गुना वृद्धि।

“अपने ओवरहेड को कम करने और वैधता की उपस्थिति को बढ़ावा देने के लिए, हमलावर फ़िशिंग अभियानों, मैलवेयर की मेजबानी करने के लिए व्यावसायिक नेटवर्क और उपकरणों से समझौता कर रहे हैं, या यहां तक ​​​​कि अपनी कंप्यूटिंग शक्ति का उपयोग माइन क्रिप्टोकरेंसी के लिए भी कर रहे हैं,” निष्कर्षों से पता चला।

मानव संचालित रैंसमवेयर सबसे अधिक प्रचलित है, क्योंकि इन हमलों का उपयोग करने वाले अपराधियों द्वारा एक-तिहाई लक्ष्यों से सफलतापूर्वक समझौता किया जाता है और उनमें से 5 प्रतिशत को फिरौती दी जाती है।

माइक्रोसॉफ्ट के रैंसमवेयर घटना प्रतिक्रिया जुड़ावों में से लगभग 93 प्रतिशत ने विशेषाधिकार पहुंच और पार्श्व आंदोलन पर अपर्याप्त नियंत्रण का खुलासा किया।

बॉक्सर लक्ष्मी का भिवानी में जोरदार स्वागत: जूनियर गर्ल्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड; गाजे बाजे के साथ पहुंची घर

रिपोर्ट में कहा गया है कि रैंसमवेयर के खिलाफ सबसे प्रभावी बचाव में मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, लगातार सुरक्षा पैच और जीरो ट्रस्ट सिद्धांत शामिल हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह डिजिटल खतरों और आपराधिक साइबर गतिविधि को समझने और सुरक्षा के लिए परिष्कृत डेटा एनालिटिक्स और एआई एल्गोरिदम का उपयोग करके प्रतिदिन 43 ट्रिलियन सिग्नल का संश्लेषण करता है।

“राष्ट्र राज्य के अभिनेता तेजी से परिष्कृत साइबर हमले शुरू कर रहे हैं जो कि पहचान से बचने और उनकी रणनीतिक प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। साइबर अपराधियों ने लक्ष्य के व्यापक सेट पर हमला करने के लिए ऑटोमेशन, क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर और रिमोट एक्सेस तकनीकों में प्रगति का उपयोग करना शुरू कर दिया है, ”कंपनी ने कहा।

आज तक, Microsoft ने साइबर अपराधियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले 10,000 से अधिक डोमेन और राष्ट्र राज्य अभिनेताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले 600 डोमेन को हटा दिया है।

रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है, “विदेशी अभिनेता अत्यधिक प्रभावी तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं – अक्सर साइबर हमले को प्रतिबिंबित करने के लिए प्रचार प्रभाव को कम करने, जनमत को प्रभावित करने और ध्रुवीकरण बढ़ाने के लिए – घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर।”

पत्र पढ़ें जो सभी ट्विटर कर्मचारियों को घर वापस जाने के लिए कहता है और यह जानने के लिए प्रतीक्षा करें कि उन्हें निकाल दिया गया है या नहीं

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *