हरियाणा में मौसम: चार दिनों तक भीषण गर्मी की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

चंडीगढ़. हरियाणा में 13 मई तक गर्मी लोगों को परेशान करने वाली है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में 13 मई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो पाकिस्तान के चोलिस्तान मरुस्थल और राजस्थान के थार मरुस्थल से पश्चिमी हवाओं का सीधा रुख मैदानी इलाकों की तरफ होने से राजस्थान, हरियाणा, एनसीआर दिल्ली और जिला महेंद्रगढ़ पर अनेक स्थानों पर तीखे तेवरों से आग उगलती गर्मी और प्रचंड हीट वेव लू चरम पर है.

मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक आने वाले चार-पांच दिनों तक हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ प्रचंड लू चलने व बीच बीच में तीव्र गति की धूलभरी हवाएं चलने की भी संभावना है. हरियाणा के पश्चिमी दक्षिणी जिले हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, चरखी दादरी में गर्मी और लू अपने तीखे तेवर दिखा रही है. हालांकि हरियाणा के उत्तरी जिले अंबाला, पंचकूला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र  व करनाल पर भीषण गर्मी और लू का कम प्रभाव है.

वहीं प्रदेश के अन्य जिलों पर सीधी पश्चिमी पवनों के प्रभाव से तापमान में बढ़ोतरी और लू चल रही है. संपूर्ण हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी. भारतीय मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए 13 मई तक ऑरेंज अलर्ट और शेष हरियाणा के अधिकतर स्थानों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के साथ प्रचंड गंभीर हीट वेव लू चलने के साथ तीव्र गति की धूलभरी हवाएं चलने की भी संभावना बन रही है. इसके अलावा चक्रवातीय तूफान असानी का जिला महेंद्रगढ़ पर कोई असर नहीं रहेगा. मौसम 13 मई तक शुष्क रहेगा.

Tags: Haryana news, Haryana weather

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *