हरियाणा ग्रुप-C एग्जाम में रिपीट हुए 41 प्रश्न: ग्रुप 56 के पेपर में HSSC का कारनामा; हिंदी के 5 सवालों में 4 दूसरे दिन भी आए

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) का ग्रुप-C भर्ती के लिए चल रहे स्क्रीनिंग टेस्ट में बड़ा कारनामा सामने आया है। ग्रुप-C के लिए ग्रुप 56 के एग्जाम में ग्रुप 57 में पूछे गए 41 प्रश्न रिपीट कर दिए गए। हैरानी की बात यह है कि कई सवालों की क्रम संख्या भी दोनों ग्रुपों के प्रश्नों में समान दी गई है। एग्जा में हिंदी के पूछे गए 5 प्रश्नों में से 4 प्रश्न 6 और 7 अगस्त के एग्जाम में पूछे गए हैं।

Elon Musk Reveals His Strategy Ahead of Epic Cage Fight Challenge With Zuckerberg – News18

हरियाणा में भर्ती को लेकर होने वाले एग्जाम में यह पहला कारनामा नहीं है इससे 3 महीने पहले मई में HPSC ने HCS के एग्जाम में 38 सवाल रिपीट कर दिए थे।

12,116 पदों के लिए हुआ एग्जाम

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने रविवार व सोमवार को परीक्षा कराई। रविवार को ग्रुप 57 के लिए परीक्षा हुई। इसके लिए 5697 पद हैं। यह परीक्षा 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए थी। वहीं, सोमवार को ग्रुप 56 की परीक्षा हुई, यह परीक्षा ग्रेजुएट लेवल की थी और 6419 पद स्वीकृत हैं। इसके लिए ही HSSC की ओर से स्क्रीनिंग टेस्ट लिया गया है।

हाईकोर्ट जाएंगे अभ्यर्थी

ग्रुप-C के 32 हजार से अधिक पदों के लिए होने वाले स्क्रीनिंग टेस्ट के पेपर में 41 प्रश्नों के रिपीट होने से अभ्यर्थी काफी नाराज हैं। उन्होंने सरकार से एग्जाम रद्द करने की मांग की है। कई अभ्यर्थी इस मामले को लेकर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जाने की तैयारी में जुट गए हैं। हरियाणा कांग्रेस के नेता और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने इस पूरे एग्जाम पर सवाल उठाते हुए आयोग और सरकार की घेराबंदी शुरू कर दी है।

HSSC चेयरमैन से मांगा इस्तीफा

ग्रुप 57 की परीक्षा के सवाल दोबारा से अगले दिन की ही परीक्षा में दोहराए जाने का विरोध हरियाणा भर में शुरू हो गया है। सोशल मीडिया खासकर ट्वीटर पर भर्ती को लेकर खूब सवाल उठाए जा रहे हैं। HSSC के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी से इस्तीफा और परीक्षा रद्द करने की अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं। अभ्यर्थी इसके विरोध में आज से ट्विटर पर अभियान चलाकर परीक्षा रद्द करने की मांग करेंगे।

WFI चुनाव में आज साफ होगी तस्वीर: नामांकन वापसी का आज आखिरी दिन; 12 अगस्त को होंगे चुनाव, हरियाणा की अनीता श्योराण एकमात्र महिला उम्मीदवार

ग्रुप – 56 और 57 में पूछे गए रिपीट प्रश्न

– RKVY का विस्तार रूप है?

– हिंदी में वचन के कितने भेद है?- खालिकबारी किसकी रचना है?

– नियाग्रा नदी कहां पाई जाती है।

– शौरसैनी अपभृंश से किस उपभाषा का विकास हुआ?

– इस तरीके से भूमि के सतह के नीचे जल एकत्रित होता है?

– 450 का 28 प्रतिशत + 280 का 45 प्रतिशत मान ज्ञात करे?

– हरियाणा का कौन सा एक्सप्रेस वे भारत में छह फ्लाईओवर लेन है।

– महावीर प्रसाद द्विवेदी को किस वर्ष सरस्वती पत्रिका के संपादन में नियुक्त किया गया?

 

खबरें और भी हैं…

.

‘Team combimation is our top priority’: Yuzvendra Chahal on not able to play alongside Kuldeep Yadav
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *