हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत युवा कर सकते है नि: शुल्क कोर्स: साहिल गुप्ता

एस• के• मित्तल 
जींद,      अतिरिक्त उपायुक्त साहिल गुप्ता ने बताया कि हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन(सुर्या स्कीम) युवाओं को कौशल विकास करवाकर उनको आत्म निर्भर बनाने के लिए जुलाना स्थित भानुप्रताप कॉम्पलैक्स नजदीक पुराना बस अड्डा में नि:शुल्क कोर्स करवाए जाएंगे।  इन कौशल विकास कोर्सों में जिला का कोई भी दसवीं पास युवा पहले आओ-पहले पाओं के आधार पर अपना दाखिला ले सकता है।
इन कोर्सों के लिए आवेदन ऑफलाईन भरे जाने है। इच्छूक विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साईज फोटो, दसवीं का प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक कॉपी, फैमली आईडी, जाति प्रमाण पत्र लाना आवश्यक है। इन कोर्सों में दाखिला लेने के लिए आयु 18 से 40 निर्धारित की गई है। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इन कोर्सों में सिलाई मशीन प्रशिक्षण के लिए 75 सीट, घरेलु आईटी हेल्पडेस्क के लिए 180 सीटे, वेयर हाउस पैकर के लिए 75 सीटे व कलाकार के लिए 240 सीटे तथा कृषि कार्य को लेकर किसान ड्रोन आप्रेटर के लिए 210 सींटे उपलब्ध है।
इसी प्रकार जींद शहर में रेलवे रोड पर एसबीआई बैंक के भवन में प्रथम मंजील पर होम सर्विस एम्पलाईसिज की 120 सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते है, इच्छुक विद्यार्थी इन कोर्सिज के लिए भी आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया कि यह सभी कोर्स दो महीने से पांच महीने तक की अवधि के रहेंगे। इन कोर्सो में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवा स्वरोजगार के साथ-साथ हरियाणा कौशल रोजगार के लिए भी अपना आवेदन कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *