हरियाणा के स्कूलों में इतिहास की पुस्तकों में बड़ा संशोधन, वीर सावरकर सहित कई महापुरुषों के बारें में पढ़ेंगे छात्र

 

यमुनानगर. हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को पढ़ाई जाने वाली इतिहास की पुस्तकों में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहें है. इस बारे में एक विशेष बातचीत के दौरान हरियाणा के शिक्षामंत्री कंवरपाल गुज्जर ने बताया कि अबतक बच्चों को छोटा इतिहास पढ़ाया जा रहा था. सरकार द्वारा कक्षा दर कक्षा विद्यार्थियों को पढ़ाई जाने वाली इतिहास की पुस्तकों में सुधार किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा जानकारी बच्चों को दी जा सके.

हरियाणा में हीट वेव रिटर्न! अब चढ़ेगा पारा, बढ़ेगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

शिक्षा मंत्री की मानें तो अब से पहले बच्चों को सन् 1947 तक तो बहुत सारी स्वतंत्रता संग्राम की गाथाएं पढ़ाई जाती थी मगर उसके बाद कुछ नहीं बताया गया था. जिसे अब उनकी सरकार ने इतिहास में जोड़ा है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि वीर सावरकर ने दो बार आजीवन कारावास में कठिन यातनाएं सहकर भी साहित्य रचा और प्ररेणा दी निश्चित तौर पर उन्हें पढ़ा जाना चाहिए. वीर सावरकर एक महान विद्वान थे. देश की आजादी में उनका बहुत बड़ा योगदान था.

हिमाचल से दिल्ली जा रही हरियाणा रोडवेज बस ने राधास्वामी संगत की बस को मारी टक्कर, 2 की मौत, 30 घायल

बहुत से क्रांतिकारियों का कहना है कि 1857 की क्रांति पर वीर सावरकर द्वारा लिखी गई पुस्तक को पढ़कर या वीर सावरकर के नजदीक आने से वह आंदोलन में शामिल हुए. शिक्षा मंत्री ने बताया कि सावरकर जी ने कठिन जीवन बिताया उन्हें दो बार आजीवन कारावास हुआ इतने अत्याचार सहकर भी साहित्य रचना प्रेरणा देना कोई मामूली बात नही है. निश्चित तौर पर उनके बारे में पढ़ा जाना चाहिए ऐसा वह प्रयास भी कर रहे है.

शिक्षा मंत्री ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में बहुत महान पुरुष हुए है जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है. इनमें राजा नाहर सिंह, राव तुलाराम, सर छोटूराम और सर रीखीराम जैसे नाम शामिल हैं. शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम में भी ऐसे बहुत महान क्रांतिकारी हुए है जिनके बलिदान के बारे में बहुत कम लोग जानते है.

शिक्षा मंत्री ने महात्मा गांधी जी को पाठ्यक्रम से हटाने को ठहराया गलत

महात्मा गांधी जी को हरियाणा के पाठ्यक्रम से हटाया नहीं जाएगा, एक समय में दो विचारधाराएं हो सकती है, वीर सावरकर और महात्मा गांधी एक दूसरे के विरोधी या दुश्मन नहीं थे, अपना अपना तरीका जरूर अलग हो सकता है. देश की आजादी के लिए महात्मा गांधी जी को जो सही लगा उन्होंने वैसा किया. वीर सावरकर जी को जैसा उचित लगा उन्होंने वैसा किया. शहीद -ए- आजम भगत सिंह को जो सही लग रहा था उन्होंने वैसा किया. यह सब महापुरुष थे यह जरूरी नहीं है कि तीनों एक दूसरे के तरीके से काम करें लेकिन लड़ाई सभी देश की आजादी के लिए और आने वाली नसल के लिए लड़ रहें थे. हरियाणा सरकार द्वारा उठाया जा रहा यह कदम देश में नया उदाहरण बनेगा और सुधार करने के नए मौके भी मिलेंगे.

बच्चों को अब तक छोटा इतिहास पढ़ाया जा रहा था
शिक्षा मंत्री शिक्षा मंत्री ने कहा कि अबतक विद्यार्थियों को जो पढ़ाया जा रहा था वह कम पढ़ाया जा रहा था. या यूं कहें कि एक छोटा सा दौर पढ़ाया जा रहा था. आज किसी से भी पूछो तो वह कहेगा कि हम बहुत लंबे समय तक गुलाम रहें है जबकि यह सच्चाई नहीं है. कुछ इलाके मुगलों के आधीन थे लेकिन उस दौर में भी बहुत स्वतंत्र राजा थे जिन्होंने बहुत सी लड़ाईयां लड़ी और जीती. इस बारे में इतिहासकारों को तो पता है लेकिन विद्यार्थियों को कम ज्ञान था. ऐसे महापुरूषों के बारे में अब बताया जाएगा.

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *