स्वामित्व योजना के तहत 31 दिसंबर तक चलाया जाएगा विशेष अभियान: एसडीएम

एस• के• मित्तल   
सफीदों,   सफीदों के एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत प्रदेश के लाल डोरा के अंतर्गत आने वाले प्रोपर्टी धारकों के लिए 31 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रोपर्टी धारक पोर्टल पर संपत्ति का डाटा स्वयं सत्यापित करने व त्रुटि के निवारण हेतू आवेदन कर सकते हैं। यदि लाल डोरा प्रोपर्टी धारक को मकान का संपत्ति कार्ड उसे नहीं मिला है अथवा पोर्टल पर विवरण उपलब्ध नहीं है तो वह अपने नाम, मोबाइल नंबर, पता व अन्य विवरण इस योजना की साईट पर जाकर ईमेल कर सकते हैं।
एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने कहा कि स्वामित्व योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का लक्ष्य है कि वह भारत के ग्रामीण हिस्से को भी आर्थिक रूप से मजबूत कर सके। सरकार की इस खास योजना के तहत ग्रामीण लोगों को उनकी जमीन और मकानों का मालिकाना हक मिलता है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा संपत्ति कार्ड प्रदान किए जाते हैं। गांव में कई ऐसे लोग होते हैं, जिनके पास उनकी जमीन व मकान का मालिकाना हक और सरकारी कागज नहीं होते हैं। ऐसे में पीएम स्वामित्व योजना उन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।
इस योजना के तहत मालिकाना हक मिलने पर लोगों को बैंक से लोन मिलने में आसानी होगी, संपत्तियों से जुड़े विवादों का हल आसानी से होगा, किसान या ग्रामीण अपनी संपत्ति आसानी से बेच सकता है। इस योजना के अंतर्गत ड्रोन के द्वारा गांव, खेत भूमि का मैपिंग किया जाता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे इस योजना का बढ़-चढ़कर लाभ उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *