साइबर धोखाधड़ी आसमान छूती है: क्या साइबर बीमा वास्तविक दुनिया में आपकी रक्षा कर सकता है? विशेषज्ञ बताते हैं

 

भारत वर्तमान में लगभग 700 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का घर है, जो देश की 47% आबादी में प्रवेश करता है। IAMAI-Kantar ICUBE की रिपोर्ट के अनुसार, यह संख्या केवल 2025 तक 900 मिलियन को छूने के लिए तैयार है।

कॉमनवेल्थ मेडलिस्ट के पति का मौत मामला: पूछताछ के दौरान पहलवान सोनू की तबियत बिगड़ी, उल्टियां करने पर पुलिस ने घर भेजा

इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि धोखाधड़ी और साइबर हमलों के अपने हिस्से से रहित नहीं है, जो हाल के दिनों में खतरनाक रूप से भी बढ़ रहे हैं। अप्रत्याशित रूप से, यहाँ वरीयता का क्षेत्र वित्त बना हुआ है। जालसाज रैंसमवेयर हमलों या अधिक के माध्यम से किसी व्यक्ति की वित्तीय रूप से संवेदनशील जानकारी जैसे क्रेडिट/डेबिट/बैंकिंग जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं।

अगस्त 2022 में लोकसभा में साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत वर्ष 2021 से 2022 के बीच ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी के 50,242 मामले देखे गए, जो कुल मिलाकर 167.03 करोड़ रुपये है। इसमें से 11.70 करोड़ रुपये ही वसूल हो सके।

सांसद निधि खर्च करने में 3 MP फिसड्‌डी: हरियाणा के चौधरी धर्मबीर और DP वत्स सबसे आगे; अभी तक 44.06% राशि इस्तेमाल हुई

गंभीर तस्वीर

आरबीआई के आंकड़ों में मामूली गिरावट के बावजूद सड़ांध बरकरार है। जैसा कि बैंकों द्वारा डेबिट/क्रेडिट/एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से रिपोर्ट किया गया है, शीर्ष बैंक के डेटा में धोखाधड़ी की गई राशि में गिरावट का पता चलता है। 2019-20 में 185 करोड़ रुपये से 2020-21 में 160 करोड़ रुपये से 2021-22 में 128 करोड़ रुपये तक, धीरे-धीरे कमी स्पष्ट है।

लेकिन यह भारत में संपन्न साइबर धोखाधड़ी के दृश्य को कवर करना शुरू नहीं करता है। नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन के डेटा ने साइबर धोखाधड़ी से संबंधित शिकायत कॉलों की संख्या में वृद्धि दिखाई। यह संख्या 2020-21 में 851 से लगभग चार गुना बढ़कर 2021 और 2022 के बीच 3,277 हो गई।

2021 के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट भी ऐसे मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि की ओर इशारा करती है। जबकि साइबर अपराध के मामलों के पंजीकरण में 2020 में 5.9% की वृद्धि हुई, जिसमें 50,035 मामले देखे गए, इस खंड में अपराध दर में भी कुछ वृद्धि देखी गई।

सिस्को की एक रिपोर्ट में देश में छोटे व्यवसायों पर इन धोखाधड़ी के प्रतिकूल प्रभाव का उल्लेख किया गया है। विशेष रूप से, उनमें से 62% ने पिछले वर्ष साइबर धोखाधड़ी में 3.5 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान किया।

रितेश चोपड़ा, डायरेक्टर ऑफ सेल्स एंड फील्ड मार्केटिंग, इंडिया एंड सार्क कंट्रीज, नॉर्टनलाइफलॉक ने इन बढ़ते खतरों पर प्रकाश डाला। “हैकर्स और स्कैमर्स द्वारा साइबरस्पेस के उपयोग में वृद्धि ने इसमें हमारे भरोसे से समझौता किया है। नॉर्टन की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, हमने 2022 की पहली तिमाही में एक अरब से अधिक हमलों या प्रति दिन 11 मिलियन साइबर हमलों को रोक दिया है। इंटरनेट एक खतरनाक जगह के रूप में विकसित हो गया है जहां अपराधी तरह-तरह के घोटाले करते हैं। सबसे हालिया और नवीनतम हैं डीप फेक जो मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके बनाए गए हैं जिसमें हैकर्स नकली प्रोफाइल बनाते हैं और बैंकिंग खातों या सोशल मीडिया प्रोफाइल तक पहुंच प्राप्त करते हैं। स्कैमर्स लोगों का पता लगाने या उन्हें ठगने से बचने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं।”

ईवा सैवाल, प्रैक्टिस लीडर, लायबिलिटी एंड फाइनेंशियल रिस्क, पॉलिसीबाजार, ने सहमति व्यक्त की, यह देखते हुए कि त्वरित डिजिटलीकरण के साथ, साइबर जबरन वसूली, मैलवेयर हमले और फ़िशिंग की घटना भी बढ़ी है।

“किसी भी साइबर हमले से कंपनियों और व्यक्तियों के लिए वित्तीय नुकसान हो सकता है। इसलिए, व्यापक साइबर बीमा की मदद से सुरक्षा उपायों को कड़ा करने का समय आ गया है। महामारी के बाद से, साइबर हमलों की संख्या 2019 और 2021 के बीच व्यक्तियों, छोटे व्यवसायों और बड़े कॉरपोरेट्स को लक्षित करते हुए 200% से अधिक बढ़ गई। अधिक बीमा राशि का चयन करने वाले कॉरपोरेट्स के बीच साइबर बीमा की मांग बढ़ रही है। इसी तरह, साइबर बीमा चाहने वाले व्यक्तियों की मांग भी बढ़ रही है, एक ऐसी नीति जो पहले केवल कॉरपोरेट्स तक ही सीमित थी, ”उसने जारी रखा।

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के सीईओ राकेश जैन ने कहा, “कॉर्पोरेट साइबर बीमा के संबंध में, हमने विमानन, तेल और फिनटेक सहित लगभग सभी उद्योगों में रैंसमवेयर हमले देखे हैं। कुछ प्रमुख घटनाओं के अलावा, अधिकांश हमले कम परिमाण में लेकिन उच्च आवृत्ति वाले रहे हैं, विशेष रूप से फिनटेक क्षेत्र में। जबकि इस संबंध में समग्र बीमा पैठ काफी कम है, बीमाकृत कॉरपोरेट्स की संख्या में साल-दर-साल लगातार वृद्धि हुई है, जो उनके बीच उच्च जोखिम धारणा और जागरूकता को दर्शाता है।

करनाल के 4 टीचर्स को स्टेट अवॉर्ड: इनमें अनीता भी शामिल जिनके तबादले पर रोते अंजनथली के बच्चों की वीडियो दो करोड़ लोगों ने देखी

 

साइबर बीमा

वैश्विक स्तर पर साइबर बीमा बाजार 27% सीएजीआर से बढ़ने की ओर अग्रसर है, जो अगले दो वर्षों में 1.59 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

जबकि क्रिप्टो-अपराध साइबर बीमा के दायरे में आना बाकी है, एचडीएफसी एर्गो और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जैसी अधिकांश सामान्य योजनाएं, बैंक खाते से पैसे की हानि, पहचान की चोरी के लिए मुकदमा करने में शामिल कानूनी शुल्क, मैलवेयर से होने वाली क्षति को कवर करती हैं। , रैंसमवेयर, परामर्श सेवाएं और बहुत कुछ। इसके अतिरिक्त, फ़िशिंग, गोपनीयता और डेटा उल्लंघनों के लिए भी प्रदान किया जाता है।

योजना के आधार पर प्रीमियम अलग-अलग होते हैं। आईसीआईसीआई के प्लान के लिए यह 6.5 रुपये से लेकर 65 रुपये प्रति दिन तक है। नतीजतन, सम एश्योर्ड भी 50,000 रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच है। आम तौर पर, 1 लाख रुपये की पॉलिसी के लिए, प्रीमियम 700 रुपये से शुरू हो सकता है और 2,000 रुपये तक चल सकता है। 12 महीनों के लिए प्रभावी, इन पॉलिसियों को अलग-अलग पाउच के रूप में बेचा जाता है, ग्राहक उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बंडल करते हैं।

जैन ने कहा, “व्यक्तिगत (खुदरा) साइबर बीमा उद्योग में लगभग पांच वर्षों से है। हालांकि, महामारी के बाद डिजिटलीकरण के उच्च स्तर के साथ साइबरबुलिंग एक महत्वपूर्ण खतरा बन गया है। दुर्भाग्य से, साइबर बीमा जागरूकता अभी भी बहुत कम है, और देश में खुदरा स्तर पर साइबर बीमा की पहुंच नगण्य है। जागरूकता बढ़ाने और उच्च पैठ को बढ़ावा देने के लिए, इस उत्पाद को सही ढंग से और काटने के आकार में बंडल करना और पैकेजिंग करना आवश्यक है, साथ ही इसे बाजार में लाने के लिए सही टाई-अप और संबद्धता भी आवश्यक है। ”

“साइबर बीमा के लिए सतर्क और स्थिर दृष्टिकोण अपनाना ही आगे का रास्ता है। इसके अलावा, भौतिक ऑडिट, साइबर ऑडिट और बढ़ी हुई जांच उच्च पैठ के लिए अनिवार्य है, ”उन्होंने समझाया।

साइबर धोखाधड़ी का पता लगाने और उसका मुकाबला करने के लिए एआई और मशीन लर्निंग का भी तेजी से उपयोग किया जा रहा है। भारतीय डेटा सुरक्षा परिषद की अंतर्दृष्टि के अनुसार, इस क्षेत्र में लगभग 75% कंपनियां साइबर धोखाधड़ी का पता लगाने और उसका मुकाबला करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग का उपयोग करती हैं।

“डिजिटल और क्लाउड अपनाने के साथ, साइबर खतरे का परिदृश्य लगातार पैमाने और परिष्कार दोनों के मामले में विकसित हो रहा है। हमें बुरे अभिनेताओं की पूरी मेजबानी के खिलाफ लगातार सतर्क रहना चाहिए। इसमें लक्षित ई-अपराध सिंडिकेट शामिल हैं जो नवीनतम कमजोरियों के लिए जल्दी से अनुकूलन करते हैं, दुर्भावनापूर्ण खिलाड़ी जो चोरी की साख का लाभ उठाते हैं या रैंसमवेयर हमलों को बढ़ाते हैं, और यहां तक ​​​​कि राज्य-प्रायोजित विरोधियों का उदय जो तेजी से परिष्कृत उपायों के माध्यम से पता लगाने से बच रहे हैं, ”साजन पॉल, एमडी ने कहा और देश प्रबंधक, भारत और सार्क, जुनिपर नेटवर्क।

 

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *