साइबर क्रिमिनल ने चार महीने के दौरान 1 मिलियन फेसबुक अकाउंट की चोरी की: रिपोर्ट

एक खुफिया फर्म ने पाया है कि एक साइबर अपराधी ने चार महीनों में एक मिलियन फेसबुक अकाउंट क्रेडेंशियल प्राप्त कर लिए हैं क्योंकि सैकड़ों फेसबुक उपयोगकर्ता फ़िशिंग स्कैम का शिकार हो गए हैं। एक फ़िशिंग रोधी फर्म, PIXM के अनुसार, फ़ेसबुक के लैंडिंग पृष्ठ के विकल्प के रूप में एक फ़ोनी लॉगिन गेटवे का उपयोग किया गया था और यह पाया गया कि पेज पर अपने खाते की जानकारी दर्ज करने वालों की जानकारी चोरी हो गई थी।

जब PIXM ने नकली लैंडिंग पृष्ठ की और जांच की, तो उसे “वास्तविक सर्वर का एक संदर्भ मिला, जो उपयोगकर्ताओं के दर्ज किए गए क्रेडेंशियल्स एकत्र करने के लिए डेटाबेस सर्वर को होस्ट कर रहा है” जिसे वैध URL से बदल दिया गया था और जिसके परिणामस्वरूप पुनर्निर्देशन की एक श्रृंखला हुई।

PIXM ने कोड के भीतर एक ट्रैफिक मॉनिटरिंग एप्लिकेशन के लिए एक लिंक भी खोजा, जिससे फ़िशिंग-विरोधी फर्म को ट्रैकिंग मेट्रिक्स देखने की अनुमति मिली। नतीजतन, PIXM ने साइबर अपराधियों के पेज से न केवल ट्रैफिक जानकारी की खोज की, बल्कि कई अन्य फर्जी लैंडिंग पेज भी खोजे।

बाद में पता चला कि लिंक फेसबुक से आ रहे हैं, क्योंकि धमकी देने वाले अभिनेता पीड़ित के खाते तक पहुंच प्राप्त करेंगे, और फिर अधिक खाता क्रेडेंशियल विकसित करने के लिए पीड़ित के मित्र समूह को हानिकारक लिंक भेजेंगे।

वेबसाइटें glitch.me, प्रसिद्ध.co, amaze.co, और funnel-preview.com जैसी सेवाओं का उपयोग करके नकली फेसबुक लैंडिंग पृष्ठ के URL को तैनात और उत्पन्न करेंगी, इस प्रकार व्यक्तियों को प्रवेश करने और उनके खाते की जानकारी चोरी करने के लिए बरगलाया जाएगा।

शोधकर्ताओं के अनुसार, फ़िशिंग घोटालों को कोलंबिया में एक साइबर अपराधी और ऑनलाइन हमलों में इस्तेमाल किए गए एक ईमेल खाते पर वापस ट्रैक किया गया था।

फ़िशिंग एक प्रकार का ऑनलाइन घोटाला है जो उपभोक्ताओं को एक ई-मेल भेजकर लक्षित करता है जो एक प्रसिद्ध स्रोत से प्रतीत होता है, जैसे कि इंटरनेट सेवा प्रदाता, बैंक या बंधक फर्म। यह ग्राहक से व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी का अनुरोध करता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, अतिरिक्त विश्लेषण के बाद, ऐसा लगता है कि हमले कोलंबिया में एक धमकी देने वाले अभिनेता के साथ-साथ अपराधी के ईमेल पते से आ रहे थे।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर घड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *