सरकारी कर्मचारियों के लिए चेतावनी: Google ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स, वीपीएन ऐप्स का उपयोग न करें

भारत सरकार अपने कर्मचारियों को संभावित साइबर खतरों से सिस्टम को सुरक्षित करने के लिए Google ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स और थर्ड-पार्टी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) जैसी सेवाओं का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दे रही है।

ये उपाय कथित तौर पर इस सप्ताह राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के 10-पृष्ठ के दिशानिर्देश का हिस्सा हैं। इसका 24-सूचक उपाय मूल रूप से देश में सरकारी कर्मचारियों के लिए क्या करें और क्या न करें साइबर सुरक्षा को सूचीबद्ध करता है।

यह भी पढ़ें: Snap ने अपने यूजर्स के लिए Snapchat+ नाम के नए सब्सक्रिप्शन फीचर की टेस्टिंग शुरू की

कई रिपोर्टों ने दिशानिर्देश का हवाला दिया है, यह सुझाव देते हुए कि सुरक्षा के लिए तीसरे पक्ष के अनुप्रयोगों के किसी भी उपयोग से बचा जाना चाहिए। हमने दस्तावेज़ को स्वतंत्र रूप से सत्यापित भी किया है, जो कि राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जैसा कि उल्लेख किया गया है व्यवसाय इसके में मानक रिपोर्ट good.

सरकार अपने कर्मचारियों को किसी भी गैर-सरकारी क्लाउड सेवा पर गोपनीय डेटा डाउनलोड करने के लिए भी नहीं देती है। यह यह भी आदेश देता है कि कोई भी अपने वेब ब्राउज़र पर तृतीय-पक्ष टूलबार स्थापित न करे। ऐसा लगता है कि केंद्र चाहता है कि उसके कर्मचारी बुनियादी साइबर स्वच्छता का पालन करें, जिसमें अनधिकृत व्यक्ति के साथ पासवर्ड साझा न करने या सरकारी सिस्टम पर बाहरी स्टोरेज डिवाइस (जैसे यूएसबी ड्राइव) का उपयोग करने जैसे उपाय भी शामिल हैं।

“आईसीटी के बढ़ते उपयोग और उपयोग ने सरकार के लिए हमले की सतह और खतरे की धारणा को बढ़ा दिया है, जमीन पर उचित साइबर सुरक्षा प्रथाओं की कमी के कारण,” एनआईसी ने अपने में प्रकाश डाला दिशा निर्देशों यहाँ पर।

इन सभी कदमों की सलाह दी जाती है लेकिन Google ड्राइव और वीपीएन ऐप जैसी सेवाओं के उपयोग को प्रतिबंधित करने से पता चलता है कि सरकार अपनी अधिकृत सेवाओं के लिए डेक साफ कर रही है। हम अभी भी नहीं जानते कि वे क्या हैं, और सरकार ने यह उल्लेख नहीं किया है कि इन बड़े तकनीकी प्लेटफार्मों के लिए इसके कर्मचारियों के लिए क्या विकल्प उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल अधिक सुविधाएं प्राप्त करें, म्यूट करें या किसी को भी संदेश भेजें: सभी विवरण

सुरक्षा विश्लेषकों ने सरकारी संस्थाओं पर साइबर हमलों में भारी वृद्धि देखी है, और सरकारी कर्मचारियों द्वारा नए एनआईसी दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए, और यहां विस्तृत उपाय वास्तविक हैं और वे सरल लग सकते हैं लेकिन तीसरे से संभावित हमलों को विफल करने के लिए समान रूप से प्रभावी हैं। गोपनीय सरकारी डेटा चुराने के इरादे से पार्टी के अभिनेता।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर घड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *