संसद के शीतकालीन सत्र का 11वां दिन आज: सूरक्षा चूक मामले में हो सकती है बहस, कांग्रेस बोली- PM डिबेट से भाग रहे

संसद के शीतकालीन सत्र का 11वां दिन आज: सूरक्षा चूक मामले में हो सकती है बहस, कांग्रेस बोली- PM डिबेट से भाग रहे

लोकसभा में 13 दिसंबर को दो लोगों ने घुसपैठ की थी। इसके बाद से संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी है।

संसद के शीतकालीन सत्र का आज (18 दिसंबर) 11वां दिन है। दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी। दोनों ही सदनों में लोकसभा में घुसपैठ के मामले पर बहस हो सकती है। पिछली कार्यवाही में इसी मुद्दे पर बहस हुई थी। विपक्षी इस मुद्दे पर गृह मंत्री का जवाब चाहते हैं। कांग्रेस ने पीएम मोदी पर डिबेट से दूर भागने के आरोप लगाया है।(11 दिसंबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

 

दरअसल, रविवार 17 दिसंबर को पब्लिश एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने संसद की घुसपैठ को चिंताजनक बताया था। मोदी ने कहा था कि इस मुद्दे पर डिबेट नहीं जांच होनी चाहिए। इसे लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- सभी विपक्षी सांसद गृह मंत्री से पूछना चाहते है कि 13 दिसंबर को क्या हुआ था और कैसे हुआ था। PM मोदी इस डिबेट से दूर भाग रहे हैं। मैसुरु से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा की भूमिका पर पर सवाल उठते रहेंगे, जिन्होंने घुसपैठियों को संसद में प्रवेश करने में मदद की।

निलंबित सांसदों ने किया था प्रदर्शन
संसद की सुरक्षा चूक पर गुरुवार 14 दिसंबर को दिनभर हंगामा हुआ था। लोकसभा और राज्यसभा से विपक्ष के 14 सांसदों को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। इनमें 13 लोकसभा सांसद थे, जिनमें कांग्रेस के 9, CPI (M) के 2, DMK और CPI के एक-एक सांसद थे। राज्यसभा से TMC सांसद डेरेक ओ’ ब्रायन को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया था। इन निलंबित सांसदों ने 15 दिसंबर को सदन के बाहर गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया था। इनका कहना था कि दोनों सदनों में विपक्ष की आवाज को दबाया जा रहा है।(13 दिसंबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर.

गांधी प्रतिमा के सामने शुक्रवार को विपक्ष ने प्रदर्शन किया।

गांधी प्रतिमा के सामने शुक्रवार को विपक्ष ने प्रदर्शन किया।

शीतकालीन सत्र के पिछले 10 दिन की कार्यवाही में क्या-क्या हुआ…

  • पहले दिन- PM मोदी बोले- पराजय का गुस्सा सदन में न निकालें: संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार 4 दिसंबर से शुरू हुआ। लोकसभा में PM नरेंद्र मोदी के पहुंचते ही NDA के सांसदों ने उनका जोरदार स्वागत किया था। सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष से कहा था- बाहर मिली पराजय का गुस्सा सदन में मत निकालिए।
  • दूसरे दिन- DMK नेता के गोमूत्र स्टेट्स वाले बयान पर हंगामा, बाहर आकर माफी मांगी: दूसरे दिन (5 दिसंबर) लोकसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश किया था। चर्चा के दौरान धर्मपुरी से DMK सांसद डॉ. सेंथिल कुमार ने कहा था कि भाजपा की ताकत केवल हिंदी बेल्ट के उन राज्यों को जीतने में ही है, जिन्हें हम आमतौर पर गोमूत्र राज्य कहते हैं। हंगामा बढ़ने के बाद रिकॉर्ड से यह बयान हटा दिया गया था। (13 दिसंबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर.
  • तीसरे दिन- अमित शाह ने लोकसभा में नेहरू की चिट्ठी पढ़ी: तीसरे दिन (6 दिसंबर) को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) बिल और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) बिल पास हो गए थे। सदन में चर्चा के दौरान अमित शाह ने जवाहर लाल नेहरू को कोट किया था। गृह मंत्री ने कहा- ‘नेहरू ने शेख अब्दुल्ला को लिखा था कि कश्मीर मुद्दा यूएन ले जाना गलती थी।’
  • चौथे दिन- भाजपा के रमेश बिधूड़ी ने माफी मांगी; राज्यसभा में धनखड़ ने जताया दुख: चौथे दिन (7 दिसंबर) को लोकसभा में सेंट्रल यूनिवर्सिटी अमेंडमेंट बिल 2023 पास हो गया था। इस बीच, भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने संसदीय समिति से माफी मांगी थी। विशेष सत्र के दौरान में बिधूड़ी ने सपा सांसद दानिश अली पर अपमानजनक टिप्पणी की थी। उधर, राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने वायरल वीडियो पर दुख जताया था।
  • पांचवे दिन- लोकसभा से TMC सांसद महुआ मोइत्रा का निष्कासन: संसद के पांचवें दिन महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर सवाल पूछने के आरोप में पहले एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट और फिर निष्कासन प्रस्ताव पेश हुआ। वोटिंग के बाद महुआ की लोकसभा से सदस्यता रद्द होग गई।हालांकि महुआ के खिलाफ सदन में वोटिंग शुरू होते ही विपक्ष ने बॉयकॉट कर दिया था। 
  • छठे दिन- जम्मू-कश्मीर आरक्षण और पुनर्गठन संशोधन बिल राज्यसभा से पास: गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2023 पेश किए। इसी दिन सुप्रीम कोर्ट ने 370 हटाने के खिलाफ लगी याचिकाओं पर फैसला सुनाया, जिस पर विपक्ष ने दोनों सदन में हंगामा किया। राज्यसभा से वॉकआउट कर गया। इसके बाद बिलों पर वोटिंग हुई और दोनों बिल राज्यसभा से भी पास हो गए
  • सातवें दिन- मुख्य चुनाव आयुक्त-चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति, सेवा शर्तों से जुड़े बिल राज्यसभा से पास: राज्यसभा से मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) और अन्य चुनाव आयुक्तों (ECs) से नियुक्ति से जुड़ा बिल पास हो गया। कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने यह बिल पेश किया था। इसे चुनाव आयोग (चुनाव आयुक्तों की सेवा की शर्तें और कामकाज का संचालन) अधिनियम, 1991 की जगह लाया गया है
  • आठवें दिन- संसद हमले की 22वीं बरसी पर सुरक्षा चूक, विजिटर्स गैलरी से 2 लोग लोकसभा में कूदे: संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी पर सदन में विजिटर्स गैलरी से 2 युवक अचानक नीचे कूद गए। उन्होंने सदन में स्प्रे किया, जिससे पीला धुआं फैलने लगा। पुलिस ने दो महिला सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने जांच के आदेश दिए हैं
  • नौवां दिन- लोकसभा से 13, राज्यसभा से एक सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड: संसद की सुरक्षा में चूक मामले को लेकर विपक्ष ने दोनों सदनों में हंगामा किया। जिसके कारण लोकसभा से विपक्षी पार्टियों के 14 और राज्यसभा से एक सांसद को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया। बाद में विपक्ष ने कहा कि सस्पेंड हुए DMK सांसद एसआर पार्थिबन संसद आए ही नहीं थे। फिर भी उन्हें सस्पेंड किया गया। इसके बाद पार्थिबन का नाम सस्पेंड किए गए सांसदों की सूची से वापस ले लिया गया।
  • दसवां दिन- लोकसभा से 13, दोनों सदनों में कामकाज ठप रहा: संसद की सुरक्षा में चूक मामले पर सत्र के 10वें दिन (15 दिसंबर) दोनों सदनों में कामकाज ठप रहा। विपक्षी दलों ने लगातार दूसरे दिन लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा किया। विपक्ष ने गृह मंत्री अमित शाह के सदन में बयान और इस्तीफे की मांग की। 

(12 दिसंबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *