संदेशखाली में शाहजहां शेख के ठिकानों पर पहुंची ED: जमीन हथियाने से जुड़े केस में तलाशी; सुरक्षा के लिए सेंट्रल फोर्स भी साथ

कोलकाता2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

छापा मारने गए अधिकारियों की सुरक्षा के लिए बड़ी तादाद में सेंट्रल फोर्स के जवान भी मौजूद हैं।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम गुरुवार (14 मार्च) को TMC से निकाले गए विधायक शेख शाहजहां के कई ठिकानों पर छापा मार रही है। संदेशखाली के धमाखाली घाट से सटे घरों, दफ्तरों और ईंट-भट्ठों पर तलाशी ले रही है।

ये छापे जमीन हड़पने के मामले में शाहजहां से जुड़े एक नए प्रवर्तन मामले की सूचना रिपोर्ट (ECIR) का हिस्सा हैं। ED की टीम के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान भी हैं। जो मामले से जुड़े संदिग्धों के घरों की तलाशी ले रहे हैं।

यह छापा शाहजहां की गिरफ्तारी के कुछ दिनों बाद हुआ है। यौन हिंसा और जमीन हड़पने के आरोपी शाहजहां को 29 फरवरी की सुबह पश्चिम बंगाल पुलिस ने उत्तर 24 परगना के मिनाखान में एक घर से गिरफ्तार किया था, जहां वह छिपा हुआ था।

इससे पहले 23 फरवरी को भी ED ने जमीन कब्जाने के इसी मामले में पश्चिम बंगाल में करीब आधा दर्जन जगहों पर छापेमारी की थी।

शाहजहां पर रेप और सेक्शुअल हैरेसमेंट की 17 FIR लिखी गई हैं।

शाहजहां पर रेप और सेक्शुअल हैरेसमेंट की 17 FIR लिखी गई हैं।

आज खत्म हो रही शाहजहां की रिमांड
शेख शाहजहां 14 मार्च तक CBI की हिरासत में था, उसकी रिमांड आज खत्म हो रही है। CBI उसे दोपहर तक कोर्ट में पेश कर सकती है। संदेशखाली में अब तक रेप और सेक्शुअल हैरेसमेंट की 17 FIR लिखी गई हैं। 100 से ज्यादा शिकायतें हैं। शेख शाहजहां के खिलाफ भी तीन FIR हैं। इनमें रेप, सेक्शुअल हैरेसमेंट और जमीन पर कब्जा करने के आरोप हैं।

5 जनवरी को शाहजहां और उसके समर्थकों ने किया था हमला
इसी तरह के एक तलाशी अभियान में 5 जनवरी को ED के अधिकारी उत्तर 24 परगना में शाहजहां और अन्य TMC नेता शंकर आध्या के आवासों पर छापेमारी करने जा रहे थे। तभी उन पर हमला किया गया था। शाहजहां के 200 समर्थकों ने अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों को घेर लिया। इन लोगों ने शाहजहां के घर पर छापा मारने से रोक दिया। इस घटना में ED के दो अधिकारी घायल हो गए थे।

हाल ही में कलकत्ता हाईकोर्ट ने CBI और पश्चिम बंगाल पुलिस की SIT को संदेशखली में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारियों पर हमले की जांच करने का निर्देश दिया है।

महिलाओं से यौन उत्पीड़न का भी आरोपी है शेख
शेख और उनके सहयोगियों शिबा प्रसाद हाजरा, उत्तम सरदार और अन्य पर संदेशखाली में यौन शोषण और जमीन हड़पने का आरोप भी है। 55 दिनों तक भागने के बाद, शेख को 29 फरवरी को पकड़ा गया था।

5 मार्च को कलकत्ता हाईकोर्ट ने 4:30 बजे बंगाल पुलिस को शाहजहां को केंद्रीय जांच एजेंसी को सौंपने का आदेश दिया था। पुलिस ने कहा था कि मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में है, इसलिए शाहजहां को सौंप नहीं सकते। इसके बाद CBI दो घंटे के इंतजार के बाद लौट गई थी।

6 मार्च को हाईकोर्ट ने मामले में दोबारा दखल दिया। कोर्ट ने शाम 4.15 बजे तक शेख की कस्टडी CBI को देने का आदेश दिया था। कोलकाता CID ने शेख का मेडिकल करवाने के बाद देर शाम उसे CBI को सौंप दिया था।

ये खबर भी पढ़ें…

शाहजहां शेख के घर फोरेंसिक टीम ने भी जांच की

पिछले हफ्ते शाहजहां शेख को हिरासत में लेने के बाद CBI और फॉरेंसिक टीम ने शुक्रवार को उसके घर और दफ्तर की तलाशी ली थी। 14 सदस्यों वाली टीम में 6 CBI के, 6 फोरेंसिक एक्सपर्ट और 2 ED के अधिकारी शामिल हैं। ये ED के वही अधिकारी हैं, जो 5 जनवरी के हमले में घायल हुए थे। टीम ने इलाके की वीडियोग्राफी और मैपिंग भी की। पढ़ें पूरी खबर…

PM से न मिल पाने से नाराज संदेशखाली की पीड़ित महिलाएं

संदेशखाली की 9 विक्टिम में से सिर्फ 2 ही प्रधानमंत्री से मिल पाईं। वैसे प्रधानमंत्री से 5 महिलाओं ने मुलाकात की थी, लेकिन उनमें 3 महिलाएं विक्टिम्स की मददगार थीं। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री से मिलवाने के लिए 9 विक्टिम की लिस्ट बनी थी। हमसे बात करने वाली विक्टिम का नाम भी इस लिस्ट में था। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *