शरद पवार ने पहले कैंडिडेट का नाम घोषित किया: सुप्रिया सुले बारामती से ही चुनाव लड़ेंगी, यहीं से अजित की पत्नी के चुनाव लड़ने की अटकलें

  • Hindi News
  • National
  • Sharad Pawar Declares Supriya Sule As Party Candidate From Baramati Lok Sabha Seat

मुंबई1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

बारामती सीट से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले 2009 से लगातार सांसद हैं। (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस शरदचंद्र पवार पार्टी के चीफ शरद पवार ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने पहले कैंडिडेट के नाम का ऐलान किया। उनकी बेटी सांसद सुप्रिया सुले को बारामती लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ेंगी। शरद पवार ने यह ऐलान पुणे के भोर इलाके में महाविकास अघाड़ी (MVA) की ओर से हो रही एक सभा में किया।

हालांकि, बारामती सीट से अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा के चुनाव लड़ने की भी अटकलें हैं। अजित ने 18 फरवरी को एक जनसभा में बहन सुप्रिया सुले के खिलाफ पत्नी को उतारने का संकेत दिया था।

शनिवार को कमलेश्वर मंदिर में दर्शन करने जा रहीं सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार की मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया।

शनिवार को कमलेश्वर मंदिर में दर्शन करने जा रहीं सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार की मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया।

बारामती से लगातार तीन बार से सांसद हैं सुप्रिया
बारामती लोकसभा क्षेत्र परंपरागत रूप से शरद पवार और उनकी बेटी सुप्रिया सुले का गढ़ रहा है। शरद पवार 6 बार सांसद बने, उसके बाद उनकी बेटी सुप्र‍िया सुले लगातार 3 बार से यहां से लोकसभा सांसद हैं। एक बार शरद पवार के भतीजे अजित पवार भी इसी सीट से सांसद बन चुके हैं।

सुप्रिया के खिलाफ उनकी भाभी चुनाव लड़ सकती हैं
अजित ने18 फरवरी को बारामती में एक रैली की। इस दौरान प्रचार वाहन में पत्नी सुनेत्रा की तस्वीरें नजर आईं। इसके बाद अजित ने अपने भाषण में बहन सुप्रिया सुले के खिलाफ पत्नी को उतारने का संकेत भी दिया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बारामती सीट के लिए मैं जिस उम्मीदवार का नाम तय करूंगा, उसके लिए यह पहला चुनाव होगा। अपना वोट ऐसे डालें जैसे आप अजित पवार को वोट दे रहे हों।

बारामती में NCP के सिंबल के साथ डिप्टी CM अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार की तस्वीरें।

बारामती में NCP के सिंबल के साथ डिप्टी CM अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार की तस्वीरें।

कौन हैं सुनेत्रा पवार…

60 साल की सुनेत्रा पवार सोशल एक्टिविस्ट हैं। सुनेत्रा पवार एनवायर्नमेंटल फोरम ऑफ इंडिया की संस्थापक हैं, जो 2010 में स्थापित NGO है। सुनेत्रा विद्या प्रतिष्ठान के लिए ट्रस्टी के रूप में कार्य करती है। वह 2011 में फ्रांस में विश्व उद्यमिता मंच की थिंक टैंक सदस्य रही हैं।

उनके भाई वरिष्ठ राजनीतिज्ञ और पूर्व मंत्री पदमसिंह पाटिल हैं। उनके भतीजे राणा जगजीतसिंह पदमसिंह पाटिल उस्मानाबाद से भाजपा के विधायक हैं। उनके बड़े बेटे पार्थ ने मावल से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन असफल रहे थे।

अजित पवार ने शरद से नाता तोड़ा
अजित पवार पिछले साल 2 जुलाई को NCP के आठ विधायकों के साथ भाजपा-शिवसेना (एकनाथ शिंदे) के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल हो गए थे। इसी दिन शिंदे सरकार में अजित ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके बाद NCP दो धड़ों में बट गई थी। एक गुट अजित पवार और दूसरा शरद पवार का हो गया था।

2 जुलाई 2023 को राजभवन में डिप्टी CM पद की शपथ लेने के बाद अजित पवार।

2 जुलाई 2023 को राजभवन में डिप्टी CM पद की शपथ लेने के बाद अजित पवार।

पार्टी चुराने के आरोप पर कहा था- मैं शरद का बेटा होता तो NCP अध्यक्ष मैं होता

अजित पवार ने बारामती में एक रैली के दौरान कहा था कि अगर मैं सीनियर (शरद पवार) के घर में पैदा होता, तो स्वाभाविक रूप से NCP का राष्ट्रीय अध्यक्ष बन जाता और पूरी पार्टी मेरे नियंत्रण में होती। अजित ने पार्टी चुराने के आरोपों पर शरद पवार का नाम लिए बिना शुक्रवार को ये बयान दिया। अजित पवार जुलाई 2023 में NCP के आठ विधायकों के साथ भाजपा-शिवसेना (एकनाथ शिंदे) के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल हो गए थे। पढ़ें पूरी खबर…

ये खबर भी पढ़ें …

भाजपा की पहली लिस्ट- 195 नाम, इनमें 34 मंत्री: काशी से मोदी, गांधीनगर से शाह चुनाव लड़ेंगे

भाजपा की लोकसभा सूची का इंतजार खत्म, शनिवार शाम को 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 195 नाम जारी हुए। 34 केंद्रीय मंत्रियों को टिकट मिला है। वहीं, सूची में 28 महिलाएं, 27 एससी, 18 एसटी, 57 ओबीसी नाम हैं। 50 साल से कम उम्र के 47 कैंडिडेट हैं, जिन्हें पार्टी ने युवा कहा है। पढ़ें पूरी खबर…

कांग्रेस की पहली लिस्ट, इसमें 39 नाम, 4 महिलाएं: केरल से सबसे ज्यादा 16 कैंडिडेट, राहुल वायनाड से लड़ेंगे​​​​​​​

​​​​​​​कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट 8 मार्च को जारी कर दी। शुक्रवार शाम 7.15 बजे पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने 39 कैंडिडेट्स का ऐलान किया। इस लिस्ट के मुताबिक राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे। वे अभी भी वहीं से सांसद हैं। राहुल के अलावा भूपेश बघेल और शशि थरूर के नाम भी लिस्ट में हैं।​​​​​​​ पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *