व्हाट्सएप और फेसबुक के खिलाफ जांच में आगे बढ़ने में सक्षम नहीं: CCI ने दिल्ली HC को बताया

नई दिल्ली, जुलाई 21: प्रतिस्पर्धा आयोग भारत (सीसीआई) ने गुरुवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि वह फेसबुक और इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को जांच के संबंध में जवाब दाखिल करने के लिए समय देने के अदालत के आदेश के कारण 2021 की व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति की अपनी जांच में एक इंच भी आगे नहीं बढ़ पाया।

सीसीआई ने प्रधान न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली पीठ से कहा कि कार्यवाही पर वस्तुतः रोक लगा दी गई है और अविश्वास नियामक को इसकी जांच करने की अनुमति दी जानी चाहिए और फेसबुक और व्हाट्सएप को अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Google अगले महीने सार्वजनिक रूप से अपने AR स्मार्ट चश्मे का परीक्षण शुरू करेगा: इसका क्या मतलब है, यह कैसे काम करता है और बहुत कुछ

न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ, व्हाट्सएप एलएलसी और फेसबुक इंक की अपील पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें सीसीआई द्वारा इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की अद्यतन गोपनीयता नीति में जांच के आदेश के खिलाफ उनकी याचिकाओं को खारिज करने वाले एकल-न्यायाधीश के आदेश को चुनौती दी गई थी। जांच 16 महीने पुरानी है… हम एक इंच भी आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। वरिष्ठ वकील ने कहा, हमें जांच करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

वीडियो देखें: कुछ नहीं फोन (1) विस्तृत समीक्षा: क्या अच्छा है और क्या नहीं

3 जनवरी को तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल की अध्यक्षता वाली पीठ ने फेसबुक और व्हाट्सएप द्वारा जवाब दाखिल करने के लिए जून 2021 के दो सीसीआई नोटिसों के लिए समय बढ़ा दिया, जिसमें उन्हें इसके द्वारा की गई जांच के उद्देश्य से कुछ जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। अदालत ने गुरुवार को मौखिक रूप से कहा कि जांच के संबंध में कोई स्थगन आदेश नहीं है और दोनों कंपनियों को सीसीआई के समक्ष अपना जवाब दाखिल करना चाहिए और मामले को आगे के विचार के लिए 22 जुलाई को सूचीबद्ध किया।

अपीलकर्ताओं की ओर से पेश एक वकील ने कहा कि यदि अंतरिम संरक्षण हटा लिया जाता है तो उनकी अपील निष्फल हो जाएगी और सूचित किया कि सीसीआई के समक्ष प्रारंभिक उत्तर पहले ही दायर किया जा चुका है। फेसबुक इंडिया की ओर से पेश एक वरिष्ठ वकील ने अदालत से अपील पर सुनवाई टालने का आग्रह करते हुए कहा कि मामले में महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: नया मोटो रेजर फ्लिप फोन और मोटोरोला फ्लैगशिप स्मार्टफोन अगले महीने लॉन्च: सभी विवरण

पिछले साल जनवरी में, सीसीआई ने खुद ही व्हाट्सएप की अद्यतन गोपनीयता नीति को उसी के बारे में समाचार रिपोर्टों के आधार पर देखने का फैसला किया था। व्हाट्सएप और फेसबुक ने बाद में एकल न्यायाधीश सीसीआई के मार्च 2021 के आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें उनके खिलाफ जांच का निर्देश दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि इसकी नई नीति से संबंधित मुद्दा पहले से ही उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष विचाराधीन था।

हालांकि, एकल न्यायाधीश ने पिछले साल 22 अप्रैल को सीसीआई द्वारा निर्देशित जांच पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। एकल न्यायाधीश ने कहा था कि हालांकि सीसीआई के लिए व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिकाओं के परिणाम का इंतजार करना “विवेकपूर्ण” होता, ऐसा नहीं करने से नियामक का आदेश “विकृत” नहीं होगा। या “अधिकार क्षेत्र की इच्छा”।

सीसीआई ने एकल न्यायाधीश के समक्ष दलील दी थी कि वह व्यक्तियों की निजता के कथित उल्लंघन की जांच नहीं कर रहा है, जिस पर उच्चतम न्यायालय विचार कर रहा है। इसने अदालत के समक्ष तर्क दिया था कि व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति से अत्यधिक डेटा संग्रह होगा और लक्षित विज्ञापन के लिए उपभोक्ताओं का “पीछा” अधिक उपयोगकर्ताओं को लाने के लिए होगा और इसलिए, प्रमुख स्थिति का कथित दुरुपयोग है।

.

सभी पढ़ें ताज़ा खबर, आज की ताजा खबरघड़ी शीर्ष वीडियो तथा लाइव टीवी यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *