विदेश जाने वाले अब 90 दिन बाद लगवा सकते है बूस्टर डोज : सीएमओ

एस• के• मित्तल 
जींद,      सिविल सर्जन डा. मंजू कादयान ने बताया कि कोरोना की डोज विदेश जाने वाले बूस्टर डोज 90 दिन बाद लगवा सकते है, अब उनको नौ महीने का इंतजार नही करना होगा। ऐसे लोग दूसरी डोज लगने के 90 दिन बाद ही कोविड रोधी टीके की बूस्टर डोज लगवा सकते है।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के लिए टीकाकरण जरूरी है। सिविल सर्जन डा. मंजू कादयान ने बताया कि इस संबंध में विभाग की ओर से निर्देश प्राप्त हो चुके है। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण करवाना आवश्यक है, इसे जरूर लगवाएं। उन्होंने बताया कि कोविड टीके की बूस्टर डोज लगवाने की निर्धारित समयावधि नौ माह अथवा 39 सप्ताह है। अब जिन लोगों को इससे पहले शैक्षिक, रोजगार, व्यवसाय, ओलंपिक खेल, महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर जाना है वे दूसरी डोज लगने के 90 दिन बाद ही कोविड रोधी वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा सकते है।
उन्होंने बताया कि वीजा, एयर टिकट, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाने के वास्तविक कारण की पुष्टि होने के बाद 90 दिन बाद बूस्टर डोज लगा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने अब कोविड टीके की पहली डोज या दूसरी डोज नही लगवाई है वे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर लगवा सकते है। कोविड वैक्सीन का पूरा कोर्स अपने को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है वो तत्काल टीका लगवाएं। 12 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति किसी भी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में निशुल्क टीकाकरण करवा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *