लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी रोजगार मेला आज: देशभर में 47 जगहों पर होगा आयोजन; PM मोदी वर्चुअली बांटेंगे 1 लाख जॉब लेटर

 

पीएम मोदी रोजगार मेले में वर्चुअली शामिल होंगे। कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (12 फरवरी) को 1 लाख से ज्यादा अपॉइंटमेंट लेटर बांटेंगे। यह लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी और 12वां रोजगार मेला होगा, जिसे देश के 47 लोकेशन पर रख गया है। यह इवेंट सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा। प्रधानमंत्री जॉब लेटर पाने वाले युवाओं को संबोधित भी करेंगे।

 

इस दौरान प्रधानमंत्री नई दिल्ली में कर्मयोगी भवन की आधारशिला भी रखेंगे। यह परिसर मिशन कर्मयोगी के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा देगा।

अब तक हुए रोजगार मेले और बांटे गए जॉब लेटर्स की संख्या…

इन विभागों में होंगी नियुक्तियां
जिन 1 लाख युवाओं को जॉब लेटर बांटे जा रहे हैं, उनकी केंद्र सरकार के विभागों और राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं। इनमें राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय शामिल है।

iGOT कर्मयोगी पोर्टल से 880 कोर्सेस सीख सकेंगे
नवनियुक्त नियुक्तियों को आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ के जरिए खुद को ट्रेंड करने का मौका भी मिल रहा है। इस कर्मयोगी प्रारंभ में जहां 880 से अधिक ई-लर्निंग कोर्स कहीं भी किसी भी डिवाइस लर्निंग के लिए उपलब्ध हैं।

अक्टूबर 2022 से शुरू हुआ था रोजगार मेला
22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले का पहला फेज शुरू किया था। तब PM ने कहा था- हमारा लक्ष्य देश के युवाओं को 2023 के अंत तक 10 लाख सरकारी नौकरियां देना था। नवंबर 2023 तक आयोजित 11 रोजगार मेलों में करीब 7 लाख से ज्यादा युवाओं को जॉइनिंग लेटर दिए गए थे।

2024 का यह पहला और लोकसभा चुनाव से पहले मौजूदा सरकार का आखिरी रोजगार मेला है। इसके बाद सरकार के मुताबिक नौकरी पाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 8 लाख हो जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें…

PM ने 10वें रोजगार मेले में 51 हजार जॉइनिंग लेटर बांटे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 10वें रोजगार मेले के तहत 51 हजार युवाओं को जॉइनिंग लेटर बांटे। ये युवा पिछले कुछ दिनों में केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में भर्ती हुए हैं। PM मोदी दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। इस मौके पर PM ने कहा- दिवाली में अभी कुछ ही वक्त बाकी है, लेकिन नियुक्ति पत्र पाने वाले 50 हजार युवाओं के परिवार के लिए यह मौका दिवाली से जरा भी कम नहीं।

 

.ओवैसी बोले- क्या मोदी सिर्फ एक मजहब की सरकार: बाबरी मस्जिद जिंदाबाद के नारे लगाए; शाह ने कहा- हवन में हड्डी नहीं डालनी चाहिए

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *