लक्षित विज्ञापनों के लिए आपके फ़ोन नंबर का उपयोग करने के लिए ट्विटर $150 मिलियन का भुगतान करेगा

ट्विटर ने लक्षित विज्ञापन के लिए कम से कम 140 मिलियन उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते और फोन नंबरों का भ्रामक रूप से उपयोग करने के लिए न्याय विभाग (डीओजे) और संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) के साथ गोपनीयता मुकदमे को निपटाने के लिए $ 150 मिलियन का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है। एफटीसी के अनुसार, ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं से अपने खातों को सुरक्षित करने के स्पष्ट उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत जानकारी मांगी, लेकिन फिर “ट्विटर के वित्तीय लाभ के लिए लक्षित विज्ञापनों की सेवा के लिए भी इसका इस्तेमाल किया”।

“यह नहीं था ट्विटर का एफटीसी अधिनियम का पहला कथित उल्लंघन, लेकिन इसके लिए कंपनी को नागरिक दंड में $150 मिलियन का खर्च आएगा,” एफटीसी ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा। मामला 2010 का है जब एफटीसी ने ट्विटर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। उस स्थिति में, ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं से कहा कि उपयोगकर्ता नियंत्रित कर सकते हैं कि उनके ट्वीट तक किसके पास पहुंच है और उनके निजी संदेश केवल प्राप्तकर्ताओं द्वारा देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: NEWS18 ने बताया: क्या मस्क के खिलाफ दावे उनकी कंपनियों और ट्विटर डील के लिए कानूनी मुद्दा उठाते हैं?

लेकिन FTC के अनुसार, उपयोगकर्ताओं की पसंद का सम्मान सुनिश्चित करने के लिए ट्विटर के पास उचित सुरक्षा उपाय नहीं थे। उस मामले को निपटाने के लिए, कंपनी एक आदेश के लिए सहमत हुई जो 2011 में अंतिम हो गया, जो कि पर्याप्त वित्तीय दंड लगाएगा यदि यह आगे गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया “जिस हद तक [Twitter] किसी भी गैर-सार्वजनिक उपभोक्ता जानकारी की सुरक्षा, गोपनीयता, गोपनीयता या अखंडता का रखरखाव और सुरक्षा करता है।”

“अभी-अभी घोषित $150 मिलियन का नागरिक दंड FTC की ओर से न्याय विभाग द्वारा दायर एक नई शिकायत से उपजा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि ट्विटर ने सुरक्षा के कथित उद्देश्य के लिए ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करके पहले के मामले में आदेश का उल्लंघन किया था और फिर इसका व्यावसायिक रूप से शोषण करना, ”FTC ने कहा।

मई 2013 से सितंबर 2019 तक, ट्विटर ने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा उद्देश्यों के लिए अपने टेलीफोन नंबर या ईमेल पते प्रदान करने के लिए प्रेरित किया, जैसे कि बहु-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करना।

ट्विटर ने लोगों से यह भी कहा कि वह अपने व्यक्तिगत डेटा का उपयोग खाता पुनर्प्राप्ति में मदद करने के लिए करेगा (उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता अपने पासवर्ड भूल गए हैं) या यदि ट्विटर ने किसी व्यक्ति के खाते पर संदिग्ध गतिविधि का पता लगाया है, तो पूर्ण पहुंच को फिर से सक्षम करने के लिए।

एफटीसी ने कहा कि ट्विटर ने लोगों को यह दावा करके अपने फोन नंबर और ईमेल पते प्रदान करने के लिए प्रेरित किया कि कंपनी का उद्देश्य, उदाहरण के लिए, “आपके खाते की सुरक्षा करना” था।

ट्विटर ने आगे उपयोगकर्ताओं को वह जानकारी प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि “सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि आप और केवल आप ही अपने ट्विटर खाते तक पहुंच सकते हैं।”

वास्तव में, कंपनी ने दावा किया कि सुरक्षात्मक उद्देश्यों के लिए लोगों के फोन नंबर और ईमेल पते का उपयोग करने के अलावा, ट्विटर ने लोगों को लक्षित विज्ञापनों की सेवा के लिए भी जानकारी का उपयोग किया – ऐसे विज्ञापन जिन्होंने ट्विटर को लाखों लोगों द्वारा समृद्ध किया।

शिकायत द्वारा कवर की गई समयावधि के दौरान, 14 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं ने सुरक्षा उद्देश्यों के लिए ट्विटर को अपने ईमेल पते या फोन नंबर दिए।

2011 के आदेश का उल्लंघन करने के लिए $150 मिलियन का नागरिक जुर्माना लगाने के अलावा, नए आदेश ने Twitter को विज्ञापन दिखाने के लिए अवैध रूप से एकत्र किए गए फ़ोन नंबर और ईमेल पते का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है।

अमेरिकी एजेंसी ने कहा, “ट्विटर को उपयोगकर्ताओं को फोन नंबर और ईमेल पते के अनुचित उपयोग के बारे में सूचित करना चाहिए, उन्हें एफटीसी कानून प्रवर्तन कार्रवाई के बारे में बताना चाहिए, और यह बताना चाहिए कि वे व्यक्तिगत विज्ञापनों को कैसे बंद कर सकते हैं और अपनी बहु-कारक प्रमाणीकरण सेटिंग्स की समीक्षा कर सकते हैं।”

ट्विटर को मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन विकल्प भी प्रदान करने होंगे, जिसके लिए लोगों को फोन नंबर देने की आवश्यकता नहीं होती है, यह कहते हुए कि एफटीसी आदेशों का उल्लंघन करने पर पर्याप्त जुर्माना होगा।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर तथा आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहां।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *