राहुल बोले; BJP-RSS का देश को लेकर विचार अलग: संघ मानता है देश को एक विचार, एक संस्थान चलाए; हम इस सोच के खिलाफ

आइजोल18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए BJP-RSS पर निशाना साधा।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी दो दिन के मिजोरम दौरे पर हैं। दौरे के दूसरे दिन राहुल ने मिजोरम के कांग्रेस नेताओं से बैठक की। इसके बाद उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि BJP और RSS देश के बारे में एक अलग विचार रखते हैं। भाजपा भारत के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने की कोशिश कर रही है।

राहुल बोले कि हम मानते हैं कि भारत राज्यों का संघ है, जहां सभी संस्कृतियों, सभी धर्मों, सभी इतिहासों को बचाने की जरूरत है। कांग्रेस ने देश के मूलभूत ढांचे को बनाने में मदद की और हमेशा इसे बचाने की कोशिश की।

इस दौरे से राहुल मिजोरम की जनता खासतौर पर युवाओं को साधने का प्रयास कर रहे है। पहले दिन जनसभा के बाद राहुल ने शाम को आइजोल के युवाओं से सीधा संवाद किया। वहीं, राहुल के आइजोल पहुंचते ही कांग्रेस ने मिजोरम विधानसभा की 40 में से 39 सीटों पर उम्मीदारों के नाम को एलान कर दिया।

आज राहुल लुंगलेई शहर का दौरा करेंगे और वहां एक जनसभा करेंगे। उन्होंने बताया कि राहुल मंगलवार को लुंगलेई से हेलिकॉप्टर से अगरतला होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस की मुख्य बातें…

  • राहुल गांधी ने अपने मिजोरम दौरे के बारे में बताते हुए कहा कि उन्हें मिजोरम आना पसंद है। कल पदयात्रा में आइजोल के लोगों ने भरपूर सपोर्ट किया। ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के थीम पर हमने ये यात्रा की।
  • राहुल ने कहा कि बीजेपी-आरएसएस को मिजोरम में जड़ें जमाने के लिए ZPM-MNF मदद कर रही है। लेकिन कांग्रेस कभी ऐसा नहीं करेगी। क्योंकि हमारी विचारधारा उनसे बिल्कुल अलग है।
  • उन्होंने कहा- अगर BJP की बनाई पॉलिसियों को देखें तो पता चलता है कि ये सब छोटे और मिडियम व्यवसायों को खत्म करने और उन पर हमला करने के लिए बनाईं गईं हैंं। अडाणी और 3-4 बड़े व्यापारियों को मदद देने के लिए और आंत्रप्रेन्योर और छोटे व्यापारियों पर हमला करने और उन्हें खत्म करने के लिए नोटबंदी की गई, GST और कृषि कानून को लाया गया।
राहुल गांधी ने मिजोरम दौरे के दूसरे दिन एक युवक की स्कूटर पर सवारी की।

राहुल गांधी ने मिजोरम दौरे के दूसरे दिन एक युवक की स्कूटर पर सवारी की।

पढ़िए राहुल गांधी के पहले दिन के दौरे की 10 खास बातें…

1. राहुल गांधी ने मिजोरम दौर के पहले दिन सोमवार को पांच किमी लंबी पदयात्रा की। राहुल ने चानमारी से पदयात्रा शुरू की, जो ट्रेजरी स्क्वायर पर खत्म हुई। इस दौरान राहुल ने स्थानीय लोगों से मुलाकात की।

2. पदयात्रा के दौरान राहुल ने बच्चों और युवाओं के साथ सेल्फी ली और उनके साथ बातें करीं।

3. पदयात्रा के बाद राहुल ने एक जनसभा को संबोधित किया, जिसमें भाजपा और PM मोदी पर जमकर निशाना साधा।

पदयात्रा के दौरान राहुल ने बच्चों और युवाओं के साथ सेल्फी ली।

पदयात्रा के दौरान राहुल ने बच्चों और युवाओं के साथ सेल्फी ली।

4. उन्होंने कहा कि PM नरेंद्र मोदी को मणिपुर की तुलना में इजराइल में होने वाली घटनाओं की ज्यादा चिंता है। 3 मई के बाद से हिंसा से जूझ रहा मणिपुर अब एक राज्य नहीं रहेगा बल्कि जाति के आधार पर दो हिस्सों में बंट जाएगा।

5. राहुल ने कहा- मेरे लिए यह हैरानी की बात है कि देश के प्रधानमंत्री और भारत सरकार को इजराइल-हमास जंग में इतनी दिलचस्पी क्यों है? लेकिन मणिपुर में क्या हो रहा है, इसमें उन्हें दिलचस्पी नहीं है।

6. राहुल गांधी ने कहा- GST छोटे और मध्यम व्यवसायों को खत्म करने के लिए बनाया गया है, यह भारत के किसानों को कमजोर करने के लिए बनाया गया है। आप सभी जानते हैं कि नोटबंदी का क्या हुआ।

पदयात्रा के दौरान राहुल को महिला समर्थकों ने गले लगाया और उनसे मुलाकात की।

पदयात्रा के दौरान राहुल को महिला समर्थकों ने गले लगाया और उनसे मुलाकात की।

7. उन्होंने आगे कहा- भारत की अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री की रणनीति को समझना चाहते हैं, तो इसे एक शब्द ‘अडाणी’ में संक्षेपित किया जा सकता है।

8. राहुल ने कहा- अल्पसंख्यक समुदाय, आदिवासी और दलित समुदाय के लोग असहज महसूस कर रहे हैं। भारत के लोगों पर अत्याचार किया जा रहा है।

ये खबरें भी पढ़िए…

राहुल बोले- PM को मणिपुर से ज्यादा इजराइल में दिलचस्पी:मणिपुर अब एक राज्य नहीं रहेगा, जाति के आधार पर दो हिस्सों में बंट जाएगा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मणिपुर की तुलना में इजराइल में होने वाली घटनाओं की ज्यादा चिंता है। 3 मई के बाद से हिंसा से जूझ रहा मणिपुर अब एक राज्य नहीं रहेगा बल्कि जाति के आधार पर दो हिस्सों में बंट जाएगा। पूरी खबर पढ़ें…

राहुल गांधी से लड़कियों ने पूछा- शादी क्यों नहीं की:कांग्रेस सांसद बोले- काम में इतना उलझा कि इसके बारे में सोच ही नहीं पाया

राहुल गांधी से जयपुर में लड़कियों ने पूछा कि अब तक आपने शादी क्यों नहीं की? इस पर कांग्रेस सांसद ने कहा- अपने काम और कांग्रेस पार्टी के भीतर इतना बिजी हो गया कि शादी के बारे में सोच ही नहीं सका। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *