राष्ट्रीय गौशाला धडौली का मामला गर्माया सैंकड़ों गौरक्षक व युवा पिल्लूखेड़ा मंडी में हुए एकत्रित

प्रशासन ने 29 तक दिया मांगे मानने का आश्वासन

एस• के• मित्तल   
सफीदों,  राष्ट्रीय गौशाला धडौली की गाय के अवशेष, खाल व मांस का वीडियो वायरल होने के बाद मामला पूरी तरह से गरमा गया है। इस मामले को लेकर रविवार को गुरूकुल कालवा में एक पंचायत बुलाई गई थी। इस पंचायत में इस मामले का खुलासा करने वाले ढिल्लो बाक्सर व अन्य युवाओं को नहीं बुलाया गया। जिससे खिन्न होकर काफी तादाद में युवा व गौरक्षक पिल्लूखेड़ा की नई अनाज मंडी के शैड के नीचे एकत्रित हो गए और जमकर रोष व्यक्त किया और गौमाता की जय के नारे लगाए।
मामले की सूचना पाकर सफीदों के एसडीएम मनीष फोगाट व डीएसपी आशिष कुमार पुलिस बल के साथ नई अनाज मंडी में पहुंचे और प्रदर्शनकारी युवाओं से बात की। गौरक्षकों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन को लेकर दोपहर बाद तक अनाज मंडी में जमा पुलिस बल को देखते हुए छावनी जैसा नजारा रहा। गौरक्षकों ने कई बाद पैदल मार्च निकालने का प्रयास किया लेकिन प्रशासन ने बातचीत के जरिए उस मार्च को रोकने का प्रयास किया। इस दौरान पुलिस द्वारा उच्चाधिकारियों की हिदायत के अनुसार मंडी के दोनों गेटों को बंद करके पुलिस बल तैनात रहा। किसी को भी अंदर से बाहर-बाहर से अंदर न आने की अनुमती नहीं दी गई। प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे ढिल्लों बाक्सर ने कहा कि इस गौशाला में सरेआम गौवंश की बेकद्री हो रही है और गौवंश को बेचा जा रहा है। बाक्सर ने कहा कि इस गौशाला को सरकारी बनाया जाए, गौशाला कमेटी पर मुकद्दमा हो और गौशालाओं से हडवारों को बंद करवाया जाए।
वे किसी भी रूप में गौमाता की बेकद्री नहीं होने देंगे। गौशाला में बुलाई जाने वाली बैठक भी गुप-चुप तरीके से गौशाला में ना करके कालवा के गुरूकुल में आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि बैठक में किसी भी गौरक्षक को नहीं बुलाया गया और वहां पर होने वाले किसी भी फैसले को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने प्रशासन पर भी सही रूप से कार्रवाई ना करने के भी आरोप लगाए। एसडीएम मनीष कुमार फोगाट व डीएसपी आशिष कुमार ने युवाओं को काफी समझाने का प्रयास किया।
एसडीएम मनीष कुमार फोगाट व डीएसपी आशीष कुमार ने गौरक्षकों को कहा कि 29 तारीख तक उनकी सभी मांगे मान ली जाएगी और जो गौशाला की कमेटी है उसको भंग करके नई कमेटी गठित कर दी जाएगी और सरकार की तरफ से यह कमेटी बनाई जाएगी। गौरक्षकोंं ने प्रशासन को चेताते हुए कहा कि अगर 29 जनवरी तक सभी मांगे नहीं मानी गई तो गौरक्षक 1 फरवरी को सड़क जाम करने को मजबूर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *