राज्यपाल के साथ बैठकर सुनील जागलान सुनेंगे मन की बात   चंडीगढ़ राजभवन में होगा राज्य स्तरीय समारोह सेल्फी विद डॉटर बना देश का सर्वाधिक चर्चित अभियान

 

 

एस• के• मित्तल 

जींद, हरियाणा के जींद जिले के छोटे से गाँव बीबीपुर से सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू करने वाले व अनेक अन्तराष्ट्रीय अभियान के शुरूवातक सुनील जागलान रविवार को प्रधानमंत्री के बहुचर्चित मन की बात कार्यक्रम में चंडीगढ़ स्थित राजभवन के सम्मानित अतिथि होंगे। हरियाणा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के लिए 9630 स्थानों पर स्क्रीनिंग आयोजित की जा रही है। इसी कड़ी में प्रसार भारती द्वारा चंडीगढ़ स्थित राजभवन में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

हरियाणा पुलिस के सब इंस्पेक्टर की फर्जी डिग्री: पुलिस ने यूनिवर्सिटी से करवाई वेरीफिकेशन, राजस्थान विद्यापीठ ने फेक का भेजा पत्र

जिसमें हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में हरियाणा से संबंधित वह सभी लोगा शामिल होंगे जिनका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक के कार्यक्रमों में किया है। सुनील जागलान बीती 26 अप्रैल से देश की राजधानी दिल्ली में चल रहे कार्यक्रमों में शामिल हो चुके हैं। इस कार्यक्रम का समापन समारोह रविवार को चंडीगढ़ स्थित राजभवन में आयोजित किया जा रहा है। सुनील जागलान के अनुसार यह समूचे हरियाणा के लिए गौरव की बात है कि बीबीपुर से शुरू हुआ अभियान आज न केवल विश्व के 80 से ज्यादा देशों में पहुंच चुका है बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर्वाधिक चार बार मन की बात कर्यक्रम में इसका जिक्र कर चुके हैं।

 

चैटजीपीटी-मेकर ओपनएआई ने $27 बिलियन-$29 बिलियन वैल्यूएशन पर $10 बिलियन फंडिंग राउंड को बंद किया: रिपोर्ट

जागलान ने बताया कि 9 जून 2015 को सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 28 जून 2015 को मन की बात कार्यक्रम में जिक्र किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने 4 बार मन की बात कार्यक्रमो में इस अभियान को प्रचारित किया। यही नही प्रधानमंत्री जब 13 नवंबर 2015 को इंग्लैंड के वेंबले सिटी में गए तो उन्होंने वहां बसे भारतीयों से रूबरू होते हुए हरियाणा तथा सेल्फी विद डॉटर अभियान का जिक्र करके इससे जुडऩे का आह्वान किया।

इसके बाद 27 नवंबर 2015 को सिलिकॉन वैली अमेरिका में दिए गये भाषण के दौरान भी बीबीपुर से शुरू हुए अभियान का जिक्र किया। ग़ौरतलब है कि सुनील जागलान ने कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए बेटी बचाओ से लेकर सेल्फ़ी विद डॉटर , बेटियों के नाम नेमप्लेट , पिरियड चार्ट , लाडो पंचायत , लाडो गो ऑनलाइन, लडकीयों की शादी की उम्र 21 , विमेन हेप्पीनेस चार्ट , फर्स्ट ऐड कीट फॉर विमेन इत्यादि सैकड़ों अभियान शुरू किए हैं जो देश विदेशों में प्रशंसा पाने के अलावा देश भर में लोगों द्वारा बहुत पंसद किए जा रहे हैं । बता दें कि दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सुनील जागलान हरियाणा राज्य के जींद ज़िले के बीबीपुर गॉंव के वही सरपंच हैं जिन्होंने वर्ष 2012 में बेटी बचाओ अभियान शुरू हुआ एवं उनके द्वारा शुरू किए गए सेल्फ़ी विद् डॉटर अभियान की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 6 बार मन की बात व अमेरिका व इंग्लैंड के कार्यक्रमों में सराहना की। सुनील जागलान पर बनीं डॉक्यूमेंटरी फ़िल्म सनराइज़ को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है तथा सयुंक्त राष्ट्र द्वारा इस फ़िल्म को विश्व के 73 देशों में दिखाया जा रहा है ।

डीएसआर मशीन पर अनुदान के लिए कृषि विभाग ने मांगे आवेदन 30 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन: एसडीओ

दिल्ली बोर्ड में आठवीं कक्षा में उनके कार्य पर ‘ए विलेज नेम्ड बीबीपुर ‘ नाम से पूरा पाठ है । देश भर में कश्मीर के पुलवामा जिले से लेकर महाराष्ट्र के नागपुर जिले तक 142 गॉंव गोद लेकर कार्य कर रहे हैं जिसमें वो उनका बीबीपुर मॉडल ऑफ़ विमेन एम्पॉवरमेंट एंड विलेज डेवलपमेंट लागू कर चुके हैं ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *