राजकीय पीजी कालेज में इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित

एस• के• मित्तल 
सफीदों,      नगर के राजकीय पीजी कालेज में इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने की। वहीं मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर डा. हरिओम ने शिरकत की। कार्यक्रम में प्रथम वर्ष में दाखिल हुए विद्यार्थियों को कालेज की गतिविधियों से अवगत करवाया गया। कार्यक्रम में उपस्थित एनसीसी, एनएसएस, वीमेन सेल, स्पोर्ट्स, लाइब्रेरी, सांस्कृतिक विभाग, यूनिवर्सिटी अफेयर्स, सुझाव एवं शिकायत विभाग के प्रभारियों के द्वारा विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी दी गई।
मुख्यवक्ता डा. हरिओम ने विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति के बारे में विस्तार से जानकारी दी कि किस तरह से उन्हे मेजर और माइनर विषयों का चयन करना है। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति में विद्यार्थियों को कौशल एवं रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। जो विद्यार्थी एक वर्ष का कोर्स पूरा करेगा उसे सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा विद्यार्थी 3 साल का अध्ययन पूर्ण करता है तो उसे डिग्री मिलेगी और यदि वह 4 वर्ष का कोर्स पूर्ण कर लेता है तो उसे रिसर्च की डिग्री से सम्मानित किया जाएगा।
यदि किसी कारणवश विद्यार्थी पढ़ाई बीच में छोड़ देता है तो वह उसे दोबारा भी शुरू कर सकता है। महाविद्यालय की प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने कहा कि विद्यार्थी कालेज में नियमों से आए। सभी विद्यार्थी आईकार्ड पहनकर ही कॉलेज आएंगे, सभ्यता का परिचय देते हुए सुचारू रूप से निरंतर अपनी कक्षाएं लगाएंगे और महाविद्यालय में शांतिपूर्ण माहौल बने बनाए रखने में अपना योगदान देंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को आश्वस्त किया कि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वे साक्षात मुझे मिल सकते हैं। इस मौके पर उपप्राचार्य डॉ प्रदीप शर्मा व डा. जयविंद्र शास्त्री मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *