मोदी और बांग्लादेशी PM आज तीन प्रोजेक्ट्स का इनॉगरेशन करेंगे: इसमें भारत- बांग्लादेश को जोड़ने वाली दो रेल परियोजनाएं और एक मेगा पावर प्लांट शामिल

 

7 महीने पहले मार्च 2023 में PM मोदी और शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत-बांग्लादेश डीजल पाइपलाइन का उद्घाटन किया था। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेशी PM शेख हसीना आज सुबह 11 बजे तीन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का वर्चुअली इनॉगरेशन करेंगे। इसमें भारत और बांग्लादेश को जोड़ने वाली दो रेल परियोजनाएं और एक मेगा पावर प्लांट शामिल है।

भास्कर अपडेट्स: प्रयागराज में सुहेलदेव एक्सप्रेस के 2 डिब्बे और इंजन पटरी से उतरे, किसी के हताहत होने की खबर नहीं

PMO के मुताबिक, दोनों देश के PM अखौरा- अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक, मोंगला पोर्ट रेल लाइन और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट की यूनिट – II का उद्घाटन करेंगे।

यह अखौरा- अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक के निश्चिंतपुर रेलवे स्टेशन की तस्वीर है।

यह अखौरा- अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक के निश्चिंतपुर रेलवे स्टेशन की तस्वीर है।

तीन पॉइंट में तीनों डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के बारे में जान लीजिए…

  • अखौरा-अगरतला क्रॉस-बॉर्डर रेल लिंक भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश को दी गई 392.52 करोड़ रुपए की ग्रांट से बनाया गया है। यह 12.24 किमी लंबा है। बांग्लादेश में इसकी लंबाई 6.78 किमी है। वहीं, भारत के त्रिपुरा में यह 5.46 किमी का है।
  • खुलना-मोंगला पोर्ट रेल लाइन परियोजना को भारत सरकार की रियायती कर्ज सुविधा के तहत 388.92 मिलियन अमेरिकी डॉलर से तैयार किया गया है। इस परियोजना में मोंगला बंदरगाह और खुलना में मौजूदा रेल नेटवर्क के बीच लगभग 65 किलोमीटर ब्रॉड गेज रेल मार्ग का निर्माण शामिल है। इस परियोजना से बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह मोंगला ब्रॉड-गेज रेलवे नेटवर्क से भी जुड़ गया है।
  • मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के लिए भारत ने बांग्लादेश को 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का लोन दिया है। इसे इसी लोन से तैयार किया गया है। यह 1320 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट बांग्लादेश के खुलना डिवीजन के रामपाल में बनाया गया है। दोनों देशों के पीएम ने सितंबर 2022 में इसकी पहली यूनिट का इनॉगरेशन किया था।
  • रामलीला मैदान से उपमंडल स्तरीय रन फॉर यूनिटी का हुआ आयोजन सरदार वल्लभभाई पटेल देश के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं: एसडीएम मनीष फोगाट

मार्च में भारत-बांग्लादेश डीजल पाइपलाइन का उद्घाटन हुआ था
7 महीने पहले यानी मार्च 2023 में PM मोदी और शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत-बांग्लादेश डीजल पाइपलाइन का उद्घाटन किया था। उस दौरान PM मोदी ने कहा था- मुझे विश्वास है कि यह पाइपलाइन बांग्लादेश के विकास को और गति देगी। साथ ही दोनों देशों के बीच बढ़ती कनेक्टिविटी का उदाहरण रहेगी। कोरोना महामारी के दौरान हमें रेल नेटवर्क के जरिए बांग्लादेश को ऑक्सीजन और अन्य राहत का सामान भेजने में सुविधा रही।

130 किलोमीटर लंबी यह पाइपलाइन 377 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनकर तैयार हुई। यह भारत और बांग्लादेश के बीच सीमा पार पहली ऊर्जा पाइपलाइन है। इससे दोनों देशों में ऊर्जा सुरक्षा में सहयोग बढ़ा।

भारत से पाइपलाइन के जरिए डीजल आयात करने के लिए 2017 में एक समझौता हुआ था। इसके बाद मार्च 2022 में इस पाइपलाइन को बनाने का काम शुरू हुआ। इस परियोजना को जून 2022 तक पूरा होना था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसमें देरी हुई।

बांग्लादेश का ‘टेस्टेड फ्रेंड’ है भारत
शेख हसीना सितंबर 2022 में भारत दौरे पर आई थीं। उस दौरान उन्होंने कहा था- भारत बांग्लादेश का ‘टेस्टेड फ्रेंड’ यानी परखा हुआ दोस्त है। भारत और बांग्लादेश के बीच मतभेद हो सकते हैं, लेकिन उन्हें बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें…

PM शिर्डी पहुंचे, 7500 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिर्डी के साईं बाबा समाधि मंदिर में दर्शन किए। इसके बाद उन्होंने 7500 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 2014 से पहले भी आप बड़े-बड़े आंकड़े सुनते थे, लेकिन वे होते थे इतने लाख करोड का घपला, इतने लाख करोड़ का भ्रष्टाचार। पूरी खबर पढ़ें…

महुआ बोलीं-सरकार मेरा फोन हैक करने की कोशिश कर रही: थरूर, राघव चड्‌ढा, प्रियंका चतुर्वेदी और येचुरी ने भी यही दावा किया

मोदी ने यशोभूमि के पहले फेज का उद्घाटन किया, यह एशिया का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर को इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि (IICC) के पहले पार्ट का इनॉगरेशन किया। दिल्ली के द्वारका में बना यह एशिया का सबसे बड़ा MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) सेंटर है। पूरी खबर पढ़ें…

 

खबरें और भी हैं…

.
केरल-ब्लास्ट: छह बैग में पेट्रोल के साथ रखे थे विस्फोटक: आरोपी ने सोशल मीडिया पर सीखा बम बनाना; बेटा लंदन में पढ़ रहा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *