मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मोदी बोले- कांग्रेस मेनिफेस्टो में मुस्लिम लीग की छाप, कांग्रेस बोली- मुखर्जी मुस्लिम लीग सरकार का हिस्सा थे; 12 राज्यों में लू

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi VS Sonia Gandhi | IMD Heat Wave Alert

10 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर यूपी और राजस्थान में PM मोदी के चुनावी बयानों की रही, जिसके जवाब में कांग्रेस ने भी पलटवार किया। एक खबर राजस्थान और बेंगलुरु के बीच खेले गए IPL मुकाबले की रही, जिसमें विराट कोहली ने सीजन की पहली सेंचुरी जमाई।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के नवादा में रैली करेंगे। फिर पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जाएंगे। इसके बाद मध्यप्रदेश के जबलपुर में रोड शो और चुनावी सभा करेंगे।
  2. अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में देशभर के AAP नेता और कार्यकर्ता उपवास रखेंगे।
  3. IPL में आज दो मुकाबले हैं। पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात जायंट्स के बीच होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. दिल्ली में बच्चों की खरीद-बिक्री करने वाला गैंग पकड़ा गया, 7 गिरफ्तार, 3 नवजात मिले

CBI ने दिल्ली के केशवपुरम स्थित एक घर से तीन नवजात को बचाया है। इनमें दो बच्चे और एक बच्ची है।

CBI ने दिल्ली के केशवपुरम स्थित एक घर से तीन नवजात को बचाया है। इनमें दो बच्चे और एक बच्ची है।

CBI ने बच्चों की खरीद-बिक्री करने वाले गैंग के 7 लोगों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। इसमें 5 महिलाएं शामिल हैं। जांच एजेंसी ने 5 अप्रैल को दिल्ली और हरियाणा में 7 जगहों पर रेड की थी। इस दौरान दिल्ली के केशवपुरम के एक घर से 3 नवजात बरामद किए गए। आरोपियों का गिरोह माता-पिता या सरोगेट मां से बच्चे खरीदता था। फिर 4 से 6 लाख रुपए में निःसंतान दंपत्तियों को बेच देता था।

फेसबुक-वॉट्सऐप पर संपर्क करते थे आरोपी: आरोपियों का गिरोह फेसबुक पेज और वॉट्सऐप ग्रुप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बच्चे गोद लेने वाले निःसंतान दंपत्तियों से संपर्क करते थे। ये लोग एडॉप्शन का फर्जी दस्तावेज बनाकर कई दंपत्तियों से लाखों रुपए की ठगी भी कर चुके हैं। CBI के मुताबिक, आरोपी ब्लैक मार्केट में सामान की तरह बच्चों का सौदा करते थे। अकेले मार्च में 10 बच्चे बेचे गए। CBI कई राज्यों में मामले की जांच कर रही है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. भाजपा की चुनावी सभाएं: PM मोदी बोले- कांग्रेस के मेनिफेस्टो में मुस्लिम लीग की छाप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के सहारनपुर और राजस्थान के अजमेर में चुनावी सभाएं की। इसके बाद गाजियाबाद में रोड शो किया। उन्होंने सहारनपुर और अजमेर में कहा, ‘कांग्रेस के घोषणापत्र में पूरी तरह मुस्लिम लीग की छाप है। इसका जो कुछ हिस्सा बचा रह गया, उसमें वामपंथी पूरी तरह हावी हो चुके हैं।’ मोदी ने सहारनपुर में कहा, ‘यहां के दो लड़कों की, जो फिल्म पिछली बार फ्लॉप हो चुकी है। उसे फिर से रिलीज किया है। अरे काठ की हांडी को इंडी गठबंधन वाले कितनी बार चढ़ाएंगे।’

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मोदी के मुस्लिम लीग वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री को अपना इतिहास नहीं पता। हिंदू महासभा के अध्यक्ष श्यामा प्रसाद मुखर्जी 1940 की शुरुआत में बंगाल में मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन सरकार में शामिल थे।‘

राजनाथ बोले- कांग्रेस-भ्रष्टाचार में तू चल, मैं आई का रिश्ता: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चुनाव प्रचार करने मध्य प्रदेश के सीधी पहुंचे। यहां उन्होंने कहा- एक फिल्म आई थी- मैंने प्यार किया। इसमें एक गाना था- तू चल, मैं आई। कांग्रेस और भ्रष्टाचार का ऐसा ही कुछ रिश्ता है। करप्शन कहता है, कांग्रेस तू चल, मैं आया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. कांग्रेस की चुनावी सभाएं: सोनिया बोलीं- देश चंद लोगों की जागीर नहीं, राहुल बोले- हर गरीब महिला को सालाना 1 लाख देंगे

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जयपुर में चुनावी सभा की। वह ढाई साल बाद किसी रैली में पहुंची थीं। सोनिया ने कहा, ‘देश से ऊपर कोई नहीं होता, लेकिन मोदी खुद को महान मानते हैं। वे लोकतांत्रिक मर्यादाओं का चीरहरण कर रहे हैं, पूरे तंत्र में डर बैठा रहे हैं, यह तानाशाही है। देश चंद लोगों की जागीर नहीं है।’ वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी की सभी स्कीम बड़े उद्योगपतियों के लिए हैं।

राहुल बोले- हर गरीब महिला को सालाना 1 लाख देंगे: राहुल गांधी ने हैदराबाद में सभा की। उन्होंने कहा- मोदी सरकार के आने के बाद लोग फिर से गरीबी में घुस गए हैं। इसलिए हम ‘नारी न्याय कानून’ लाएंगे, जिसमें हर गरीब परिवार की महिला के बैंक अकाउंट में साल में एक लाख रुपए डाले जाएंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. बिहार-झारखंड समेत 12 राज्यों में लू, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा में सबसे ज्यादा 44.5 डिग्री तापमान
देश के 12 राज्यों में हीट वेव यानी लू का असर देखा गया। बीते दिन यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तापमान 43 डिग्री तक पहुंचा। शनिवार को देश के 7 राज्यों के 17 इलाकों में पारा 42 डिग्री के पार हो गया। सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश के रायलसीमा में 44.5 डिग्री टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया। शनिवार को राजस्थान के जैसलमेर, अजमेर, जयपुर और जोधपुर में बारिश हुई।

आज का मौसम: कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुड्डचेरी में लू का अलर्ट है। अगले 2 दिन तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश में लू का असर रह सकता है। राजस्थान में आसमान साफ रहेगा। मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में बारिश हो सकती है। छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा में ओले भी गिर सकते हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. IPL 2024: राजस्थान ने बेंगलुरु को 6 विकेट से हराया, बटलर का विनिंग सिक्स, शतक भी जमाया

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए IPL मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 6 विकेट से हराया। RCB की यह 17वें सीजन में चौथी हार है। वहीं राजस्थान की यह लगातार चौथी जीत है। पहले बल्लेबाजी करते हुए RCB ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 183 रन बनाए। RR ने 19.1 ओवर में 4 विकेट गंवाकर टारगेट हासिल कर लिया।

मैच के हाईलाइट्स: राजस्थान के जोस बटलर ने आखिरी ओवर डालने आए कैमरन ग्रीन की पहली बॉल पर छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई और 58 बॉल पर शतक भी पूरा किया। कप्तान संजू सैमसन ने 69 रन बनाए। बटलर-सैमसन ने 148 रन की मैच विनिंग पार्टनरशिप की। RCB से विराट कोहली ने सीजन की पहली सेंचुरी लगाई, उन्होंने 73 बॉल पर 113 रन बनाए। युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. ईरान की इजराइल पर अटैक की तैयारी; अमेरिका को हिदायत- बीच में मत पड़ना

इजराइल ने सीरिया में ईरान के दूतावास के पास वाली बिल्डिंग को निशाना बनाया था। इस बिल्डिंग में ईरान का वाणिज्य दूतावास था।

इजराइल ने सीरिया में ईरान के दूतावास के पास वाली बिल्डिंग को निशाना बनाया था। इस बिल्डिंग में ईरान का वाणिज्य दूतावास था।

ईरान, सीरिया में अपने दूतावास पर हमले के बाद इजराइल से बदला लेने की तैयारी कर रहा है। 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास के पास एयरस्ट्राइक की थी। इसमें ईरान के दो आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। ईरान ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वो इजराइल और उनके मसले के बीच न आए।

इजराइल ने सैनिकों की छुट्टियां रद्द की: इजराइल को ईरान की तरफ से हमले की आशंका है। गाइडेड मिसाइलों के हमले रोकने के लिए इजराइल ने अपना GPS नेविगेशन सिस्टम बंद कर दिया है। सभी सैनिकों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। एयर डिफेंस कमांड को अलर्ट पर रखा गया है। कई शहरों में एंटी बॉम्ब शेल्टर शुरू कर दिए गए हैं।

इजराइल ने सीरिया में हमला क्यों किया: इजराइल ने सीरिया में एयरस्ट्राइक के जरिए ईरान को यह मैसेज देना चाहा कि अगर वह हमास और हिजबुल्लाह जैसे आतंकी संगठनों की मदद करता रहा तो उसके ठिकानों को निशाना बनाया जाएगा।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: केजरीवाल की मांग- वकील से ज्यादा देर मिलने दें: ED ने कहा- जेल से सरकार चलाने के लिए स्पेशल ट्रीटमेंट न मिले; फैसला सुरक्षित (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: शाह बोले- कांग्रेस पूछ रही है, कश्मीर से क्या वास्ता: यह सुनना बेहद शर्मनाक, इसके लिए उनका इटैलियन कल्चर जिम्मेदार (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पॉलिटिक्स: उद्धव गुट के प्रत्याशी को ED से गिरफ्तारी का डर: अमोल कीर्तिकर बोले- नॉनवेज छोड़ा, जेल के लिए कपड़े खरीदे; 8 अप्रैल को पेश होना है (पढ़ें पूरी खबर)
  4. नेशनल: संजय सिंह ने बताया तिहाड़ में 6 महीने कैसे बीते: कहा- पहले 11 दिन मुश्किल थे, छोटी-सी कोठरी से बाहर जाने की इजाजत नहीं थी (पढ़ें पूरी खबर)
  5. नेशनल: सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 18 अप्रैल तक बढ़ी: सुनवाई से एक दिन पहले चिट्ठी सामने आई थी, इसमें कहा- जल्द ही बाहर मिलेंगे (पढ़ें पूरी खबर)
  6. नेशनल: राज्यसभा चुनाव हारने के 40 दिन बाद हाईकोर्ट पहुंचे सिंघवी: कहा- लॉटरी में जिसका नाम निकले, वो हार जाए, ये दुनिया में कहीं नहीं होता (पढ़ें पूरी खबर)
  7. नेशनल: बंगाल के मेदिनीपुर में NIA टीम पर हमला: लोगों ने लाठी-डंडे लेकर अफसरों को रोका; ममता बोलीं- NIA ने ही महिलाओं पर हमला किया (पढ़ें पूरी खबर)
  8. पॉलिटिक्स: केरल के CM ने कांग्रेस के मैनिफेस्टो पर सवाल उठाया: कहा- कांग्रेस के न्याय पत्र में CAA का जिक्र नहीं, 370 का भी विरोध नहीं किया (पढ़ें पूरी खबर)
  9. इंटरनेशनल: अमेरिका के ओहायो में एक और भारतीय छात्र की मौत: वजह साफ नहीं; 2024 की शुरुआत से अब तक 10 छात्रों की मौत (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

99 साल की महिला को US की नागरिकता मिली

अमेरिकी सिटीजनशिप सर्टिफिकेट के साथ पोज देतीं दाइबाई और उनकी बेटी।

अमेरिकी सिटीजनशिप सर्टिफिकेट के साथ पोज देतीं दाइबाई और उनकी बेटी।

भारत की दाइबाई को 99 साल की उम्र में अमेरिका की नागरिकता मिली है। US सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज ने दाइबाई को एक जिंदादिल शख्‍स बताया है। उनका जन्म 1925 में भारत में हुआ था। वह अपनी बेटी के साथ फ्लोरिडा के ओरलैंडो में रहती हैं। कई लोग दाइबाई को नागरिकता मिलने का जश्न मना रहे हैं, वहीं कुछ भारतीय सवाल कर रहे हैं कि नागरिकता देने की इस प्रक्रिया में इतना समय क्‍यों लगा।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *