मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: भाजपा की लिस्ट में 195 कैंडिडेट्स; 34 मंत्री, 28 महिलाएं; PM से बोले नीतीश- अब कहीं नहीं जाऊंगा; राहुल की यात्रा MP पहुंची

 

 

कल की बड़ी खबर भाजपा के लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की रही, जिसमें 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 195 कैंडिडेट्स को टिकट मिला। एक खबर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार दौरे से जुड़ी रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. पटना के गांधी मैदान में महागठबंधन की रैली होगी। इसमें राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजद सुप्रीमो लालू यादव, तेजस्वी यादव और लेफ्ट पार्टियों के नेता शामिल होंगे।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक होगी। लोकसभा चुनाव के पहले ये कैबिनेट की आखिरी बैठक है।
  3. पाकिस्तान में प्रधानमंत्री चुनने के लिए नेशनल असेंबली में वोटिंग होगी। शाहबाज शरीफ का दूसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है।

 

देश के 15 राज्यों में मौसम का मिजाज बदला: MP-दिल्ली में बूंदाबांदी शुरू; जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी, आज रेड अलर्ट

अब कल की बड़ी खबरें…

1. भाजपा की पहली लिस्ट में 195 नाम; वाराणसी से मोदी, 47 कैंडिडेट 50 की उम्र से कम

भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 195 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी की। यूपी से 51, पश्चिम बंगाल से 20, मध्य प्रदेश से 24, गुजरात और राजस्थान से 15-15 उम्मीदवार उतारे गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी और अमित शाह गांधीनगर से ही लड़ेंगे।

मध्य प्रदेश के पूर्व CM शिवराज सिंह को विदिशा से, त्रिपुरा के पूर्व CM बिप्लब देब को त्रिपुरा पश्चिम और असम के पूर्व CM सर्वानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से टिकट मिला है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला अपनी सीट कोटा से फिर मैदान में होंगे।

राजस्थान: 5 सांसदों के टिकट कटे, 2 सीटों पर चेहरे बदले
राज्य में भाजपा ने 5 सांसदों के टिकट काटे हैं। वहीं कांग्रेस से आए 2 नेताओं को भी चुनाव में उतारा है।कांग्रेस से आए दो नेताओं- नागौर से डॉ. ज्योति मिर्धा और डूंगरपुर-बांसवाड़ा से महेंद्र जीत मालवीय को टिकट दिया गया है। वसुंधरा के बेटे दुष्यंत सिंह झालावाड़ से पांचवी बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल और उदयपुर से मन्नालाल रावत को टिकट मिला है।

सेनाओं की ताकत बढ़ेगी- 5 रक्षा सौदों को मंजूरी: 39 हजार करोड़ के सैन्य उपकरण खरीदे जाएंगे, इनमें ब्रह्मोस मिसाइल और रडार शामिल

 

मध्यप्रदेश: 6 सांसदों के टिकट कटे, 5 सीटों पर बदले चेहरे
गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रत्याशी बनाया गया है। भोपाल से आलोक शर्मा को टिकट मिला है। मंडला सांसद और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को फिर टिकट मिला है। सतना सांसद गणेश सिंह को फिर से मौका दिया गया है। 5 सीटों छिंदवाड़ा, इंदौर, उज्जैन, बालाघाट और धार के लिए अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किए गए हैं। 6 सांसदों के टिकट कटे और 5 सीटों पर चेहरे बदले हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. नीतीश ने कहा- बीच में इधर-उधर चले गए थे, PM बोले-बिहार को पुराने दौर में नहीं लौटने देंगे

औरंगाबाद में मंच पर नीतीश PM मोदी को माला पहना रहे थे, प्रधानमंत्री हाथ पकड़कर उन्हें खींच लाए।

औरंगाबाद में मंच पर नीतीश PM मोदी को माला पहना रहे थे, प्रधानमंत्री हाथ पकड़कर उन्हें खींच लाए।

PM मोदी ने बिहार के औरंगाबाद और बेगूसराय में जनसभाएं की। दोनों जगह उनके साथ CM नीतीश कुमार रहे। नीतीश ने औरंगाबाद में कहा कि मैं प्रधानमंत्री जी को आश्वस्त करता हूं कि अब हम कहीं नहीं जाएंगे। वहीं बेगूसराय में कहा कि बीच में इधर-उधर हो गए थे, लेकिन अब आ गए हैं। परमानेंटली आ गए हैं।

 

अनंत-राधिका की ग्रांड प्री-वेडिंग: गेस्ट के लिए लग्जरी टेंट बनाए गए, होटल जैसी सुविधा दी गई

 

PM ने लालू परिवार पर निशाना साधा: PM मोदी ने बेगूसराय में कहा, ‘परिवारवाद प्रतिभा का सबसे बड़ा दुश्मन है। एक परिवार ने नौकरी के नाम पर युवाओं की जमीनों पर कब्जा किया है। वहीं, औरंगाबाद में कहा कि बिहार को पुराने दौर में नहीं जाने देंगे। PM मोदी ने बिहार समेत देश की 1.62 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इनमें बिहार की 27 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स शामिल हैं।

देश के 15 राज्यों में मौसम का मिजाज बदला: MP-दिल्ली में बूंदाबांदी शुरू; जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी, आज रेड अलर्ट

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *