मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने किया सफीदों व पिल्लूखेड़ा अनाज मंडियों का दौरा धान खरीद कार्य का जायजा लेकर अधिकारियों को दिए जरूरी दिशा निर्देश

एस• के• मित्तल   
सफीदों,     हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक एवं जींद जिला के प्रशासनिक सचिव अजीत बालाजी जोशी ने बुधवार को सफीदों व पिल्लूखेड़ा की अनाज मंडियों का दौरा करके धान खरीद की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने नमी मापक मीटर के माध्यम से धान की नमी को भी जांचा।
इस दौरान उन्होंने सफीदों मंडी में गेट पास काउंटर पर जाकर प्रक्रिया की जांच भी की। जिला के प्रशासनिक सचिव अजीत बालाजी जोशी ने धान खरीद कार्य कर रही विभिन्न एजेंसियों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को फसल बेचने में कोई परेशानी न आए। धान के उठान का कार्य लगातार जारी रखें और उठान होते ही किसानों के बैंक खातों में पैसे की अदायगी करें।  उन्होंने खरीद एजेंसियों व मार्किट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फसल खरीद में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। फसल की नमी की मात्रा को नियमानुसार चेक करके खरीद करें, ताकि किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि आढ़तियों व किसानों को सीजन के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए।
उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि वे धान की फसल को मंडी में सुखाकर व साफ करके लाएं ताकि फसल को बेचने में कोई परेशानी ना आए। उन्होंने आढती एसोसिएशन की मांग पर सफीदों मंडी में फड़ को दुरूस्त करने व बरसाती पानी निकासी के लिए मंडी के धरातल लेवल को ठीक करवाने के निर्देश भी मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मंडी में पीने के पानी, स्वच्छता, तिरपाल, बारदाना, नमी मापक यंत्र, पंखों आदि का उचित इंतजाम होना चाहिए। उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने प्रशासकीय सचिव को जानकारी देते हुए बताया कि जिला की 12 मंडियों में अब तक 94730 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है तथा तीन मंडियों में 1207 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद हुई है। उन्होंने बताया कि अब तक 55 हजार मीट्रिक टन धान का उठान किया जा चुका है और किसानों को बैंक खातों के माध्यम से लगभग 113 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 29 मिलर कार्यरत है। जबकि जिला के बाहर से 11 मिलरों द्वारा भी धान खरीदा जा रहा है।
इस अवसर पर सफीदों के एसडीएम मनीष फौगाट, शुगर मिल के एमडी प्रवीण कुमार, एसीयूटी अंकित चौकसे, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक निशांत राठी, हैफड के डीएम पुनीत पंघाल, हरियाणा वेयर हाउस के जिला प्रबंधक रोहतास दहिया विशेष रूप से मौजूद थे।
Follow us on Google News:-

https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMJunvQswqMLUAw?ceid=IN:en&oc=3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *