भारत में आम मोबाइल चार्जर: सरकार नए बदलावों का पता लगाने के लिए विशेषज्ञ समूह स्थापित करेगी

 

नई दिल्ली, 17 अगस्त: ई-कचरे को संबोधित करने और उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए, सरकार ने बुधवार को कहा कि वह मोबाइल और सभी पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सामान्य चार्जर को अपनाने के लिए विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में यहां हितधारकों के साथ एक घंटे की बैठक के बाद इस संबंध में निर्णय लिया गया।

 

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड की चार्जशीट तैयार: ​​​​​​​मास्टरमाइंड लॉरेंस और शार्पशूटर्स समेत 15 नाम; 40 से ज्यादा गवाह, हथियार और CCTV फुटेज सबूत

बैठक में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स इनोवेशन कंसोर्टियम (EPIC) फाउंडेशन के अध्यक्ष और HCL के संस्थापक अजय चौधरी; मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंफॉर्मेशन तकनीकी (एमएआईटी) अध्यक्ष राजकुमार ऋषि; भारत सेलुलर और इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अध्यक्ष पंकज मोहिंद्रू; कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) के अध्यक्ष एरिक ब्रैगेंजा; और इंडियन इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IEEMA) के अध्यक्ष विपुल रे।

लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हरिओम राय, उद्योग निकायों फिक्की, सीआईआई और एसोचैम के साथ-साथ आईआईटी कानपुर और आईआईटी बीएचयू के प्रतिनिधि भी हाइब्रिड मोड में आयोजित बैठक में उपस्थित थे।

बैठक के बाद, सिंह ने कहा: “यह एक जटिल मुद्दा है। भारत में चार्जर्स के निर्माण में एक स्थिति है। हमें अंतिम निर्णय लेने से पहले हर किसी के दृष्टिकोण – उद्योग, उपयोगकर्ताओं, निर्माताओं और पर्यावरण को समझना होगा।”

भारत में आम मोबाइल चार्जर: सरकार नए बदलावों का पता लगाने के लिए विशेषज्ञ समूह स्थापित करेगी

उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा कि प्रत्येक हितधारक ने ई-कचरे की बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं को दूर करने की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए अलग-अलग दृष्टिकोण और एक सामान्य चार्जर में स्थानांतरित होने के प्रभाव को साझा किया। बदलाव करने से पहले, हितधारकों ने महसूस किया कि प्रभाव का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है क्योंकि भारत कई देशों में चार्जर्स का निर्माता और निर्यातक है। उन्होंने यह भी कहा कि इसे मजबूर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि भारत में अधिकतम लोग कम लागत वाले फीचर फोन उपयोगकर्ता हैं और आम चार्जर में जाने से फीचर फोन की कीमत बढ़ सकती है।

सचिव ने आगे कहा कि भारत शुरू में दो प्रकार के चार्जर – यूएसबी टाइप-सी और कुछ अन्य चार्जर में स्थानांतरित करने के बारे में सोच सकता है। इन जटिलताओं को देखते हुए, उन्होंने कहा, “हमने दो महीने के भीतर अध्ययन और सिफारिशें प्रस्तुत करने के लिए विशेषज्ञ समूह बनाने का फैसला किया है।” मोबाइल और फीचर फोन, लैपटॉप और टैबलेट और पहनने योग्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले चार्जिंग पोर्ट का अध्ययन करने के लिए इस महीने अलग-अलग विशेषज्ञ समूहों का गठन किया जाएगा।

बैठक के बाद, एपिक के अध्यक्ष और एचसीएल के संस्थापक अजय चौधरी ने कहा कि एक सामान्य चार्जर ई-कचरे की समस्या को दूर करने में मदद करेगा। हालांकि, सरकार को यह देखने की जरूरत है कि एक सामान्य चार्जर रणनीति कैसे संभव है क्योंकि एक बड़ा बाजार खंड अभी भी फीचर फोन का उपयोग करता है। पिछले 4-5 वर्षों में, अधिकांश उत्पादों के लिए यूएसबी टाइप-सी (यूएसबी सी) चार्जर के लिए जोरदार आंदोलन हुआ है। उन्होंने कहा कि कई घरेलू उपभोक्ता ऐसे फीचर फोन का उपयोग करते हैं जिनमें यूएसबी-सी पोर्ट नहीं होते हैं और यह एक चुनौती है।

गांव गढ़सरनाई के तलाब को ग्रामीणों ने भरवाया: 2 अगस्त को डूबे थे तीन स्कूली बच्चे, प्रशासन मौन, लोगों ने खुद लिया संज्ञान

चौधरी ने कहा, “लंबे समय में, यूएसबी टाइप-सी चार्जर बहुत मायने रखता है क्योंकि इसके दो फायदे हैं। इसमें तेज चार्जिंग है और इसे 65 वाट या उससे कम जैसे कई उत्पादों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।” ICEA के अध्यक्ष पंकज मोहिंद्रू के अनुसार, एक सामान्य चार्जर को अपनाने का कदम अकेले यूरोप द्वारा लिया गया है, जिसके पास स्मार्टफोन और अन्य फोन के लिए भारत में 200 करोड़ की तुलना में 30-35 करोड़ बाजार आकार के चार्जर हैं। बाकी दुनिया इस दिशा में नहीं सोच रही है।

भारत, चार्जर्स के निर्माण के लिए एक प्रमुख पावरहाउस होने के नाते, मोबाइल फोन चार्जर्स से लैपटॉप और ई-व्हीकल चार्ज में स्थानांतरित हो रहा है और इस गति को बनाए रखा जाना चाहिए। इसलिए, सभी मोबाइल और पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक सामान्य चार्जर पर स्विच करते समय एक संतुलित दृष्टिकोण आवश्यक है, उन्होंने कहा।

“हमें यह भी देखने की जरूरत है कि क्या इससे उपभोक्ताओं को फायदा होगा क्योंकि युक्तिकरण पहले ही किया जा चुका है। अब, 98 प्रतिशत स्मार्ट फोन में टाइप-सी चार्जर हैं और फीचर फोन में माइक्रो-यूएसबी है। एक तरह से, मोबाइल फोन में युक्तिकरण किया गया है। एक सामान्य चार्जर पहले ही स्थापित किया जा चुका है।” वर्तमान में, मौजूदा चार्जर के पोर्ट की असंगति के कारण उपभोक्ताओं को हर बार एक नया उपकरण खरीदने के लिए एक अलग चार्जर खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की याचिका पर नोटिस: भारतीय चुनाव आयोग और राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा को 19 सितंबर तक देना है जवाब

हाल ही में, यूरोपीय संघ ने 2024 तक छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक यूएसबी-सी पोर्ट सामान्य चार्जिंग मानक को अपनाने की घोषणा की। इसी तरह की मांग अमेरिका में भी की गई है।

.

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *