भारत का 2026 तक 24 लाख करोड़ रुपये की इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षमता का लक्ष्य: आईटी राज्य मंत्री

 

नई दिल्ली, 17 मार्च: सरकार का लक्ष्य 2025-26 तक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षमता को बढ़ाकर 24 लाख करोड़ रुपये करना है, जिससे 10 लाख से अधिक नौकरियां सृजित करने में मदद मिलेगी, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को कहा।

मिस्र में रेफरी ने मोबाइल फोन पर रीप्ले देखने के बाद गोल करने से मना कर दिया

बेंगलुरु में एक समारोह में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि देश आज एक मोड़ पर है – अपने इतिहास में सबसे रोमांचक अवधि – और छात्रों की वर्तमान पीढ़ी स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे भाग्यशाली पीढ़ी है।

“… का लक्ष्य नरेंद्र मोदी सरकार 2025-26 तक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षमता को बढ़ाकर 24 लाख करोड़ रुपये करने वाली है, जो 10 लाख से अधिक रोजगार सृजित करने में भी मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि 110 यूनिकॉर्न सहित 90,000 से अधिक स्टार्टअप हैं, जिनमें युवा भारतीय बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि कर्नाटक के कम से कम 15 लाख युवा भारतीयों को उद्योग से संबंधित भविष्य के लिए तैयार कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सोनीपत में भाजपा नेता के अपहरण का प्रयास: विरोध करने पर पिस्तौल के बट से मारी चोटें; ब्रेजा कार लूट कर फरार

राजीव चंद्रशेखर ने अपने जन्मदिन पर ‘अप्पू’ (लोकप्रिय कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार) को याद करते हुए कहा कि यह दिन ‘स्पूर्ति दिन’ या प्रेरणा दिवस के रूप में मनाया जाता है, और यह अवसर बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त नहीं हो सकता है। IndiaTechade में छात्रों के साथ अवसरों पर चर्चा करें,” बयान में कहा गया है।

सिलिकन वैली बैंक संकट और स्टार्टअप्स के संकट को कम करने के लिए भारत सरकार की भूमिका के बारे में एक प्रश्न के लिए, चंद्रशेखर ने कहा, “भारतीय बैंकिंग प्रणाली किसी भी अन्य देश की बैंकिंग प्रणाली की तुलना में अधिक लचीला और मजबूत है। स्टार्टअप्स को इसलिए भारतीय बैंकों को अपने पसंदीदा बैंकिंग भागीदारों के रूप में चुनना चाहिए।

ओपन एआई आखिरकार भारतीयों को चैटजीपीटी प्लस सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान करने देता है

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *