भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या का वीडियो वायरल: सार्वजनिक सभा से भागते हुए नजर आए; सहकारी बैंक स्कैम के पीड़ितों ने सवाल पूछे थे

  • Hindi News
  • National
  • Bengaluru BJP Tejasvi Surya Viral Video; Guru Raghavendra Bank Scam | Lok Sabha Election

बेंगलुरुकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

SGRSBN बैंक में साल 2020 में 2500 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ था।

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद तेजस्वी सूर्या का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वे एक मीटिंग हॉल से भागते हुए नजर आ रहे हैं। वहां मौजूद लोग गुस्से में दिखाई दे रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने तेजस्वी को बेंगलुरु दक्षिण सीट से उम्मीदवार बनाया है।

दरअसल, वायरल वीडियो 13 अप्रैल का है। तेजस्वी एक सार्वजनिक सभा में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। सभा में सहकारी बैंक एसोसिएशन के नेता, तेजस्वी सूर्या, बसवनगुडी विधायक रवि सुब्रमण्यम सहित अन्य लोग पहुंचे थे।

इसी बीच कुछ लोगों ने तेजस्वी से सवाल-जवाब करना शुरू कर दिया। ये वे लोग थे जो श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक नियमिता (SGRSBN) से जुड़े करोड़ों रुपए के घोटाले के पीड़ित हैं। उन लोगों ने सवाल किया कि उन्हें मिलने वाले भुगतान में देरी क्यों हो रही है। इसी दौरान सवाल करने वाले लोगों गुस्से में आ गए। तेजस्वी के समर्थक सवाल करने वालों को रोकने लगे। माहौल ज्यादा गर्मा गया। इसी बीच तेजस्वी सूर्या सभा से जाने लगे।

जो वीडिओ सोशल मीडिया पर वायरल है उसमें नजर आ रहा है कि तेजस्वी हॉल से बाहर जा रहे हैं। उनके समर्थक उन्हें रोकने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ महिला-पुरूष उनसे सवाल करते नजर आ रहे हैं। आरोप है कि तेजस्वी के समर्थकों ने लोगों से धक्का-मुक्की की और मारपीट भी की।

तेजस्वी के वीडियो को कांग्रेस ने X पर शेयर करते हुए लिखा, “भाजपा के तेजस्वी सूर्या एक बार फिर ‘आपातकालीन निकास द्वार’ के माध्यम से भीड़ से बच गए हैं। तेजस्वी सूर्या का अहंकार जो चुनाव के दौरान मतदाताओं पर हमला करता है और उनके साथ दुर्व्यवहार करता है। उसने हद पार कर दी है। मतदाताओं के लिए उसे सबक सिखाने का समय आ गया है।”

हॉल में हंगामा मच गया था। आरोप है कि तेजस्वी के समर्थकों ने सवाल करने वाले लोगों से धक्का-मुक्की और मारपीट की।

हॉल में हंगामा मच गया था। आरोप है कि तेजस्वी के समर्थकों ने सवाल करने वाले लोगों से धक्का-मुक्की और मारपीट की।

SGRSBN घोटाला क्या है?
बेंगलुरु स्थित सहकारी बैंक श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक नियमिता (SGRSBN) से जुड़ा घोटाला 2020 में सामने आया जब भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक से कैश निकालने पर बैन लगा दिया था। इसके बाद पता चला था कि बैंक मैनेजमेंट ने 2500 करोड़ रुपए की हेराफेरी की है।

45 हजार से अधिक जमाकर्ताओं ने बैंक में अपना पैसा लगाया था, जिनमें से अधिकांश को जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम से 5 लाख रुपए की बीमा राशि प्राप्त हुई थी।

हालांकि, 6 लाख रुपए से अधिक जमा वाले 15 हजार से ज्यादा जमाकर्ताओं को पूरी मुआवजा अभी तक नहीं दिया गया है। ED ने बैंक की 159 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली थी और बैंक मैनेजमेंट पर दूसरों के साथ मिलकर बड़ी रकम निकालने का आरोप लगाया गया है।

दिसंबर 2023 कर्नाटक सरकार ने घोटाले की CBI जांच का आदेश दिया था।

पांच साल में करोड़पति हुए तेजस्वी सूर्या, लेकिन खुद का घर-गाड़ी नहीं
तेजस्वी सूर्या एक वजह से भी चर्चा में हैं। तीसरे चरण के लिए नामांकन शुरू होने के बाद बेंगलुरु दक्षिण सीट से तेजस्वी सूर्या मैदान नॉमिनेशन फाइल किया।

तेजस्वी ने चुनाव आयोग में जो हलफनामा दिया है उसमें कहा है कि उनके पास अपना कोई घर, जमीन या गाड़ी नहीं है। 33 साल के तेजस्वी सूर्या ने अपने शपथ पत्र में कुल 4.10 करोड़ रुपए की संपत्ति बताई है। 2019 में तेजस्वी सूर्या ने 13.46 लाख रुपए की संपत्ति बताई थी। बीते पांच साल में उनकी संपत्ति में करीब 3000 फीसदी का इजाफा हुआ है।

2018-19 में भाजपा सांसद की कुल कमाई 11.91 लाख रुपए थी। 2019-20 में ये बढ़कर 19.61 लाख रुपए हो गई। 2020-21 में तेजस्वी सूर्या की कमाई में कमी आई और ये 14.35 लाख रुपए रह गई। वहीं, 2021-22 में सूर्या की कमाई बढ़कर 35.86 लाख रुपए हो गई। 2022-23 में भाजपा नेता को 44.13 लाख रुपए की कमाई हुई।

तेजस्वी ने बताया है कि इस समय उनके पास 80 हजार रुपए नकद हैं। चार बैंक खातों में 25.45 लाख रुपए, 1.99 करोड़ रुपए म्युचुअल फंड में हैं। साथ ही 1.79 करोड़ रुपए के शेयर हैं।

इसके अलावा 6.64 लाख रुपए की बीमा पॉलिसी है। तेजस्वी सूर्या की ट्रस्ट लॉ एडवोकेट्स एंड सॉलिसिटर नाम की फर्म में 18.63 लाख रुपए की पूंजी है। इस तरह से तेजस्वी सूर्या के पास कुल 4.10 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। सूर्या के नाम जमीन और घर जैसी कोई अचल संपत्ति नहीं है।

तेजस्वी ने व्यावसायिक आय, सांसद के रूप में मिलने वाले वेतन, ब्याज आय और लाभांश आय को अपनी आमदनी का जरिया बताया है। पेशे से वकील तेजस्वी सूर्या ग्रेजुएट प्रोफेशनल हैं। उन्होंने 2013 में बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज से बीएएल, एलएलबी की पढ़ाई की है।

यह खबर भी पढे़ं…
मोदी ने पूछा-कांग्रेस सनातन विरोधियों के साथ क्यों: राम मंदिर पर कहा- राजनीतिक मुद्दा था, ये बन गया तो विपक्ष के हाथ से निकल गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस से पूछा कि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के सनातन विरोधी बयानों के बावजूद कांग्रेस उनके साथ क्यों खड़ी है? प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि विपक्ष के लिए राम मंदिर एक राजनीतिक मुद्दा था। यह (मंदिर) बन गया तो यह विपक्ष के हाथ से निकल गया। पूरी खबर पढ़ें

मोदी तिरुवनंतपुरम में बोले- कांग्रेस-लेफ्ट का अब सिर्फ नाम बचा: आज केरल की चर्चा राजनैतिक हिंसा और अपराधों के लिए होने लगी है

PM मोदी ने केरल के तिरुवनंतपुरम में कहा- भाजपा के दृष्टिकोण में हर वर्ग के लिए रोडमैप मौजूद है।

PM मोदी ने केरल के तिरुवनंतपुरम में कहा- भाजपा के दृष्टिकोण में हर वर्ग के लिए रोडमैप मौजूद है।

प्रधानमंत्री मोदी आज (15 अप्रैल) केरल और तमिलनाडु के दौरे पर हैं। दोपहर में तिरुवनंतपुरम अटिंगल पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि लेफ्ट और कांग्रेस का केवल नाम ही बचा है। दोनों का केवल नाम ही बचा है। जनता ने दोनों को रिजेक्ट कर दिया है। केरल की जनता आज इसी पीड़ा से गुजर रही है। आज केरल की चर्चा राजनैतिक हिंसा और अपराधों के लिए होने लगी है। पूरी खबर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 की ताजा खबरें, रैली, बयान, मुद्दे, इंटरव्यू और डीटेल एनालिसिस के लिए दैनिक भास्कर ऐप डाउनलोड करें। 543 सीटों की डीटेल, प्रत्याशी, वोटिंग और ताजा जानकारी एक क्लिक पर।

खबरें और भी हैं…

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *