बिजली निगम ने लिया छह क्षय मरीजों को गोद

उपचार के साथ-साथ उचित पोषण भी जरूरी : सीएमओ डा. मंजू कादियान

एस• के• मित्तल
जींद, जिला मुख्यालय स्थित नागरिक अस्पताल के क्षय रोग केंद्र में क्षय रोग के छह मरीजों को बिजली निगम द्वारा गोद लिया गया। इस दौरान इन मरीजों को पोषण किट प्रदान की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीएमओ डा. मंजू कादियान ने की। जबकि कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डा. श्याम सुंदर, डिप्टी सीएमओ डा. बिजेंद्र ढांडा मौजूद रहे।

विज्ञापन पुश के बाद नेटफ्लिक्स को क्रिएटर्स को अधिक पैसे देने का सामना करना पड़ रहा है

बिजली निगम के एसई ओमबीर ने निगम की तरफ से छह टीबी मरीजों को छह माह की पोषण किट प्रदान की। सीएमओ डा. मंजू कादियान ने मरीजों से उनके उपचार के बारे में जानकारी ली तथा उन्हें समझाया कि उपचार के साथ-साथ उचित पोषण की भी जरूरत है। इसलिए क्षय रोगियों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्षय रोग अधिकारी डा. श्याम सुंदर ने बताया कि सरकार मरीजों के पोषण के मद्देनजर रखते हुए विभिन्न योजनाओं द्वारा लाभांवित किया जा रहा है। जिसके तहत क्षय रोगियों को विभिन्न संस्थाओं, विभागों, एनजीओ द्वारा गोद लिया जा रहा है एवं समाजसेवा के तहत उनके अपने संसाधनों द्वारा उन्हें पोषण किट प्रदान की जा रही है।

चयनकर्ताओं के लिए CAC क्वेरी: रोहित, संभावित टेस्ट कीपर से आगे उत्तराधिकार योजना, U-19 पूल से अगली बड़ी बात

टीबी के मरीज को अपनी डाइट में खासतौर से विटामिन ए, बी, सी, डी, ई का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा मरीज को खाने में प्रोटीन भी भरपूर लेना चाहिए। हरी सब्जियों को खाने में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा दवाओं को नियमित व समय पर लेना चाहिए।

चयनकर्ताओं के लिए CAC क्वेरी: रोहित, संभावित टेस्ट कीपर से आगे उत्तराधिकार योजना, U-19 पूल से अगली बड़ी बात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *