बच्चे के फेफड़े में फंसी 4 सेमी की सुई: AIIMS भुवनेश्वर के डॉक्टरों ने निकाला, पहली बार ओपन सर्जरी नहीं की गई

 

 

पश्चिम बंगाल में रहने वाले 9 साल के बच्चे के फेफड़े में 4 सेमी की सुई फंस गई। जिसे भुवनेश्वर AIIMS के डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक सर्जरी कर बाहर निकाल लिया।

 

अस्पताल की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, बाल चिकित्सा विभाग ने सुई को हटाने के लिए ब्रोंकोस्कोपिक सर्जरी की। यह पहली बार था कि ओडिशा के किसी बाल रोग केंद्र ने बिना किसी ओपन सर्जरी के नुकीली चीज को बाहर निकाला।

फेफड़े के बाईं तरफ फंसी थी सुई
इंडिया टुडे के मुताबिक, बच्चे के फेफड़े के बाईं तरफ लोब ब्रोन्कस लेटरल सेगमेंट में लगभग चार सेंटीमीटर लंबी एक सिलाई सुई फंस गई थी। उसे एम्स भुवनेश्वर में भर्ती कराया गया था।

 

प्रमोद कृष्णम ​​​​​​​6 साल के लिए कांग्रेस से निष्कासित: पार्टी के खिलाफ बयानबाजी को लेकर कार्रवाई; 2 फरवरी को PM मोदी से मिले थे

प्रारंभिक जांच के बाद, बाल रोग विशेषज्ञों की एक टीम, जिसमें डॉ. रश्मि रंजन दास, डॉ. कृष्णा एम गुल्ला, डॉ. केतन और डॉ. रामकृष्ण शामिल थे। उन्होंने बिना किसी जटिलता के सुई निकालने के लिए ब्रोंकोस्कोपिक किया।

एक घंटे चला था ऑपरेशन
मेडिकल प्रोसेस के बारे में बात करते हुए अस्पताल के एक्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर डॉ आशुतोष विश्वास ने कहा कि यह ऑपरेशन 1 घंटे तक चला था। डॉ. कृष्णा एम गुल्ला ने कहा, “ब्रोंकोस्कोपिक, एम्स भुवनेश्वर और पूरे भारत में केवल कुछ ही सेंटर पर उपलब्ध है।

उन्होंने कहा, एम्स, भुवनेश्वर में पल्मोनोलॉजी और आईसीयू टीम है, जो नवजात शिशु से लेकर 15 साल तक के बच्चों की ब्रोंकोस्कोपिक सर्जरी करती है।

ये खबर भी पढ़ें…

49 किलो की महिला के पेट से निकाला 15 किलो का ट्यूमर:इंदौर के डॉक्टर्स का कमाल, दो घंटे चला ऑपरेशन

इंदौर के एक निजी अस्पताल में डॉक्टरों की टीम ने कठिन ऑपरेशन कर महिला के शरीर से 15.2 किलो का ट्यूमर निकाला। महिला मूल रूप से आष्टा की रहने वाली हैं। बीते कुछ दिनों से पेट दर्द से परेशान थी। महिला का कुल वजन सिर्फ 49 किलो था। दो घंटे से भी ज्यादा समय तक चले ऑपरेशन के जरिए इतना बड़ा ट्यूमर निकालने का यह संभवत: पहला मामला है।

 

खबरें और भी हैं…

.माफिया विजय के तबाह हो चुके कुनबे की क्रोनोलॉजी: बाहुबली को सजा मिलने के 16 दिन बाद बेटी की 23 करोड़ की प्रॉपर्टी सील, बेटा-बहू-पत्नी पर ताबड़तोड़ एक्शन – Lucknow News

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *