फीफा फुटबॉल की नई प्रतिद्वंद्विता में ईए स्पोर्ट्स वीडियो गेम पर ले जाता है

फीफा नाम विश्व कप और पेले, जिनेदिन जिदान या लियोनेल मेस्सी जैसे महानतम खिलाड़ियों की छवियों को ध्यान में ला सकता है। खेल शासी निकाय के लिए संक्षिप्त नाम भी कुछ बेशर्म रिश्वत और भ्रष्टाचार की याद दिला सकता है। कई लोगों के लिए, हालांकि, यह वीडियो गेम है जो फीफा का पर्याय है।

तीन दशकों से, स्विट्ज़रलैंड स्थित फ़ुटबॉल निकाय ने ईए स्पोर्ट्स के साथ एक समृद्ध, पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध का आनंद लिया है। वीडियो गेम का वार्षिक संस्करण, संबंधित उत्पादों के साथ, अरबों डॉलर की कमाई कर चुका है और इतना आकर्षक साबित हुआ है कि फीफा को लगता है कि यह अपने आप और भी अधिक कमा सकता है।

फीफा ने मंगलवार को इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स इंक. के साथ लाइसेंसिंग डील साझेदारी को तोड़ दिया, जिससे फीफा23 दोनों पक्षों की भागीदारी के साथ अंतिम नया ईए गेम बन गया।

वे अब विरोधी बनते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ईए स्पोर्ट्स और फीफा एंड पार्टनरशिप, दोनों आई न्यू वीडियो गेम्स

ईए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और सबसे बड़ी टीमों के साथ सॉकर गेम बनाना जारी रखेगा, उन्हें केवल फीफा ब्रांड से हटा दिया जाएगा और इसके बजाय ईए स्पोर्ट्स एफसी कहा जाएगा।

भ्रामक रूप से, शायद, FIFA24 को भी अगले साल शेल्फ़ पर होना चाहिए क्योंकि फ़ुटबॉल निकाय अपने स्वयं के लॉन्च के साथ आगे बढ़ने के लिए दृढ़ है।

ईए ने पहले ही फीफा खेल पर अपने फायदे को उजागर करना शुरू कर दिया है, क्योंकि उसके पास 100 स्टेडियमों में खेल रहे 30 से अधिक लीग में 700 से अधिक टीमों के 19,000 खिलाड़ियों को दिखाने का अधिकार है। मैनचेस्टर यूनाइटेड, बार्सिलोना और पेरिस सेंट-जर्मेन अभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ मौजूद रहेंगे।

ईए स्पोर्ट्स फीफा के ब्रांड के उपाध्यक्ष डेविड जैक्सन ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि यही एकमात्र स्थान है जहां आप एक प्रामाणिक, प्रसिद्ध और पूरी तरह से प्रतिनिधि फुटबॉल अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। मुझे लगता है कि बाजार में संभावित भ्रम का एक तत्व है।

फीफा से हाइपरबोले पहले से ही ईए मार्केटिंग को कम करने की कोशिश कर रहा है, यह दावा कर रहा है कि यह कई प्रतिद्वंद्वी गेमिंग कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है और मेटावर्स में प्रवेश करने की योजना बना रहा है।

मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं, फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा, कि एकमात्र प्रामाणिक, वास्तविक गेम जिसमें फीफा नाम होगा, वह गेमर्स और फुटबॉल प्रशंसकों के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम गेम होगा।

यह कैसे हासिल किया जाएगा यह स्पष्ट नहीं है, हालांकि फीफा पृथ्वी पर सबसे बड़े सॉकर शो के अधिकार रखता है। विश्व कप ईए गेम से गायब हो जाएगा।

फीफा नाम एकमात्र वैश्विक, मूल शीर्षक है, इन्फेंटिनो ने कहा। फीफा 23, फीफा 24, फीफा 25 और फीफा 26, और इसी तरह निरंतर फीफा नाम है और यह हमेशा रहेगा और सर्वश्रेष्ठ रहेगा।

इस तरह की बमबारी की बात फीफा पर एक ऐसे खेल के लिए इन्फैंटिनो के दृष्टिकोण को वितरित करने के लिए दबाव डालती है जो प्रीमियर लीग और उनमें खेलने वाली टीमों जैसे लीग को फीचर करने के अधिकार नहीं होने के बावजूद ईए फ्रैंचाइज़ी का उपयोग करता है।

निवेश बैंक रेमंड जेम्स में डिजिटल मीडिया क्षेत्र को कवर करने वाले एक विश्लेषक एंड्रयू मारोक ने कहा, ईए के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नए प्रवेशकों को एक तेज लाइसेंसिंग वक्र का सामना करना पड़ेगा।

फ़ुटबॉल गेमिंग ईए के लिए बड़ा व्यवसाय है। इस सप्ताह जारी वार्षिक रिपोर्ट में 6.19 अरब डॉलर का राजस्व दिखाया गया है।

ईए स्पोर्ट्स के सीईओ एंड्रयू विल्सन ने बुधवार को निवेशकों से कहा कि ईए स्पोर्ट्स फीफा गेम्स के लिए हमारे पास अब तक का सबसे बड़ा साल था, यह घोषणा होने के एक दिन बाद फीफा सौदा साल के अंत में समाप्त हो जाएगा।

राजस्व का एक बड़ा हिस्सा अल्टीमेट टीम मोड से आता है, जहां ग्राहक ईए स्पोर्ट्स गेम्स में अतिरिक्त सामग्री खरीदते हैं। इसने 2021 में 1.623 बिलियन डॉलर कमाए।

ईए ने निवेशकों को बताया कि हमने ऐतिहासिक रूप से अपने सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय गेम फीफा से संबंधित बिक्री से अपने शुद्ध राजस्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्राप्त किया है, जिसके वार्षिक संस्करण लगातार बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले खेलों में से एक हैं।

अगले साल से ब्रांड की वफादारी महत्वपूर्ण होगी। क्या गेमर्स ईएएस रीब्रांडेड उत्पाद के साथ रहेंगे या फीफा द्वारा लॉन्च किए जा रहे प्रतिद्वंद्वी के लिए कूदेंगे?

यह पहले से ही eFootball के साथ एक प्रतिस्पर्धी बाजार है, जो जापानी फर्म Konami द्वारा निर्मित पूर्व प्रो इवोल्यूशन सॉकर गेम है। उस गेम में मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ एक साझेदारी है, हालांकि रिकॉर्ड 20 बार के इंग्लिश चैंपियन अभी भी प्रीमियर लीग समझौते के माध्यम से ईएएस गेम में शामिल होंगे।

ईए ने पहले ही अपने निवेशकों को प्रतिद्वंद्वियों से अपने सॉकर गेमिंग व्यवसाय के जोखिमों के बारे में चेतावनी दी है।

कोई भी घटना या परिस्थितियाँ जो हमारे फीफा फ्रैंचाइज़ी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं, जैसे उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता, अन्य उत्पाद जो उपभोक्ता खर्च और समय का एक हिस्सा लेते हैं, किसी उत्पाद या सेवा के लॉन्च में देरी या रद्द करना, प्रमुख लाइसेंस के लिए प्रतिस्पर्धा में वृद्धि, या वास्तविक या ईए ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि सुरक्षा जोखिम, हमारे वित्तीय परिणामों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

जेपी मॉर्गन के विश्लेषक डेविड कार्नोव्स्की ने एक क्लाइंट नोट में कहा, ईए को अपने 300 लाइसेंस भागीदारों, 30 लीग और महासंघों, 700 टीमों और 19,000 एथलीटों को बनाए रखते हुए फीफा पर बढ़त हासिल करनी चाहिए।

जबकि यह सोचना मुश्किल है कि ब्रांड शिफ्ट से बिक्री पर कम से कम कुछ प्रभाव नहीं पड़ेगा, फीफा को लाइसेंस शुल्क की अनुपस्थिति से उपलब्ध $ 150 मिलियन ईए स्पोर्ट्स एफसी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विपणन के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करता है, कर्णोव्स्की ने लिखा।

फ़ुटबॉल राजनीति की दुनिया से खुद को अलग करने के ईए के लिए इसके लाभ हैं। क्षेत्रीय संघों के बीच तनाव के कारण यूरोपीय निकाय UEFA और दक्षिण अमेरिकी समकक्ष CONMEBOL ने फीफा को दरकिनार कर चैंपियंस की अपनी बैठक शुरू की है। फाइनलिसिमा की शुरुआत में 1 जून को लंदन के वेम्बली स्टेडियम में इटली और अर्जेंटीना की मुलाकात होगी। मैच में अपने फीफा खेल को बढ़ावा देने के लिए ईए के लिए यह असंगत प्रतीत होगा।

UEFA-CONMEBOL इवेंट में हम परिधि बोर्ड पर क्या नाम रखेंगे? हमारे लिए फीफा को वहां पर रखना वास्तव में कठिन है, जैक्सन, ईए ब्रांड के उपाध्यक्ष ने कहा। जो पहले हमारे ब्रांड के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड रहा है, और कई साल पहले उसके लिए एक त्वरक, समय के साथ हमारे लिए कम मूल्यवान हो गया है।

ईए ने शायद फीफा ब्रांड को भी बचाया होगा। इतने सारे प्रशंसकों द्वारा वीडियो गेम के साथ जुड़ाव ने 2015 में फ़ुटबॉल भ्रष्टाचार में व्यापक आपराधिक जांच के उद्घाटन के बाद सेप ब्लैटर-युग के संगठन की विषाक्तता के खिलाफ संतुलित किया है।

यदि आप एक युवा फुटबॉल प्रशंसक से पूछते हैं कि फीफा क्या है, तो वे वैश्विक शासी निकाय की तुलना में वीडियो गेम कहने की अधिक संभावना रखते हैं, लेकिन यह मूल्य हमारे साथ रहता है, मुझे विश्वास है, जैक्सन ने कहा। हम इंटरएक्टिव मनोरंजन के नजरिए से फुटबॉल की दुनिया में प्रमुख आवाज हैं, और हम ऐसी दुनिया नहीं देखते हैं जहां यह बदल जाए।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *