फसल अवशेषों में आगजनी का गांवों में दौरा करके एसडीएम ने लिया जायजा

एस• के• मित्तल 
सफीदों,     सफीदों के एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने सफीदों खंड के करीब एक दर्जन गांवों का दौरा करके वहां धान के खेतों में फसल के अवशेषों में लगाई जाने वाली आगजनी जैसी घटनाओं का मौका मुआयना किया। इस दौरान उनके साथ कृषि विभाग के एसडीओ सुशील कुमार तथा अन्य सम्बधित अधिकारी मौजूद रहे।
इस दौरान उन्होंने सफीदों के एक किसान द्वारा अपने खेत में धान के अवशेषों में लगाई जाने वाली आग को बुझवाने के लिए अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिये और किसान को इस आगजनी बारे चेतावनी देते हुए उस पर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाने बारे अधिकारियों को निर्देश दिये तथा एक किसान पर 2500 जुर्माना भी लगाया। एसडीएम मनीष कुमार फोगाट ने अपने दौरे के दौरान सहारनपुर, निम्नाबाद, डिडवाडा, भुसलाना, खातला, बसीनी, बडोद व अंटा आदि लगभग एक दर्जन गांवों में किसानों को फसल अवशेष में लगाई जाने वाली आग से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि राष्ट्रीय हरित न्याय प्राधिकरण तथा माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी पराली जलने की घटनाओं को गम्भीरता से लिया है और इन घटनाओं पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए कहा है।
जिला में सरकार के आदेशों की हर हाल में पालना सुनिश्चित करते हुए पराली को नहीं जलने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस खेत में पराली जलने की घटना घटती है तो जमीन के मालिक के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने खेत के मालिकों से कहा है कि वे अपनी जमीन पर पराली को न जलने दें, अगर जमीन ठेके पर दी हुई है तो ठेके पर लेने वाले किसान को भी पराली न जलाने बारे कहें। उन्होंने ग्राम सचिवों, पटवारियों एवं कृषि विभाग के कर्मियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधिनस्थ क्षेत्रों में इस बात को किसानों तक भी पहुंचाए ,पराली जलने से मानव जीवन पर पडने वाले दुष्प्रभाव बारे भी जागरूक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *