पेड़-पौधों व जल के बिना जीवन की कल्पना करना बेमानी: एसडीएम एसडीएम सत्यवान मान ने गांव भुसलाना में किया पौधारोपण

एस• के• मित्तल 

सफीदों,       उपमंडल के गांव भुसलाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गुरू नानक सेवा संघ के तत्वावधान में वृक्षारोपण एवं मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष श्याम स्वामी ने की। समारोह में बतौर मुख्यातिथि एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने शिरकत की। एसडीएम ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस मौके पर स्कूल में व्यापक पौधारोपण अभियान चलाया गया। वहीं मेधावी बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने कहा कि बिगड़ते पर्यावरण को बचाने के हमें ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना चाहिए। यह एक सत्य है कि पेड़ हैं तो हम हैं। पेड़-पौधे ही जीवन का आधार हैं और इनके बिना जीवन की कल्पना करना बेमानी है। एसडीएम ने लोगों को जल को बचाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि जल ही जीवन है। जल के निरंतर अधिक दोहन करने के कारण भूमिगत जलस्तर निरंतर नीचे चला जा रहा है। हमें जल को व्यर्थ में नहीं बहाना चाहिए और जरूरत के अनुसार ही पानी का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें। जीवन में शिक्षा ही तरक्की का आधार है।
सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे भी बहुत ऊंचे ओहदों पर आसीन हो जाते हैं। बच्चों को एक ध्येय बनाकर पढ़ाई करनी चाहिए कि उन्हे जीवन में क्या बनना है। संस्था के अध्यक्ष श्याम स्वामी ने कहा कि संस्था समाजसेवा के अनेक प्रकल्प समय-समय पर करती रहती है। अगर स्कूल के जरूरतमंद बच्चों को स्कूल ड्रेस, जूते, किताब, बैग या अन्य सामान की जरूरत हो तो समिति को बताएं। समिति की ओर से ये सब वस्तुएं नि:शुल्क जरूरतमंद विद्यार्थियों को प्रदान करवाई जाएंगी। संस्था द्वारा समय-समय पर लोगों को हेल्मेट दिए जाते हैं तथा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाता है।
इसके अलावा महिला स्वावलंबन को लेकर अनेक गांवों में सिलाई सैंटर खुलवाएं गए हैं। कार्यक्रम के समापन पर अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर स्कूल के प्रिंसिपल सुरेंद्र सिंह, रामसिंह फौजी, एसडीओ भूपेंद्र सिंह, जिला पार्षद पूजा रानी, एडवोकेट रमेश भारद्वाज व जेई जसबीर सिंह मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *