न्यूविनाईल, किशोरों एवं जरूरतमन्द बच्चो हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण न्याय दिलवाने के लिए सदैव तत्पर : सीजेएम सुश्री रेखा

जींद, हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण न्यूविनाईल, किशोरों एवं जरूरतमन्द बच्चो जो कि विभिन्न ओवर्जवेशन होम, शैल्टर होमस एवं चाईल्ड केयर सेंटर, संस्थान में रह रहे हैं, को न्याय दिलवाने के लिए सदैव तत्पर है।

गौशालाओं में तूड़ी की व्यवस्था के लिए उपायुक्त ने सामाजिक-धार्मिक संगठनों से की सहयोग की अपील

इस प्रकार के सभी बच्चों को सम्पूर्ण न्याय मिले इसके लिए हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति माननीय ए. जी. मसीह के द्वारा विद्या पर परस्पर हक प्रोजेक्ट को आरम्भ किया गया है, जिसमें इन संस्थाओं में रह रहे बच्चों को पाठ्य सामग्री एवं पुस्तकें इत्यादि डोनेशन के माध्यम से प्रदान करने का प्रावधान किया जायेगा। इस बात की जानकारी देते जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सुश्री रेखा ने बताया कि जो भी बच्चे चाइल्ड केयर संस्थान में रह रहे है, वह मुफ्त कानूनी सहायता के पात्र है।

मारपीट कर स्कुटी सहित अपहरण मामले को सुलझाते हुए उप-पुलिस अधीक्षक श्री रोहताश सिंह ने प्रैस कांफ्रेंस में किया खुलासा… देखिए लाइव…

हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण इन बच्चों के न्याय के हक को दिलवाने के लिए बहुत तत्परता से कार्य कर रहा है। जिला एवं सत्र न्यायधीश एवं अध्यक्षा, जिला विधिक सेवा प्राधिकण तथा सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा नियमित रूप से ऐसे संस्थान का निरिक्षण किया जाता है। सुश्री रेखा ने बताया कि प्रोजैक्ट विद्या पर परस्पर हक के बारे में हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से व्यापक दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं ताकि ऐसे बच्चों के शिक्षण सम्बन्धी जरूरतों को पूरा किया जा सके। इसी कड़ी में जल्द ही एक गूगल लिंक प्रसारित किया जायेगा और जो भी व्यक्ति पुस्तकें मैंगजिन, कापियां, ड्रॉइंग मैटीरियल डोनेशन करना चाहे उसे इस लिंक पर रजिस्टर करना होगा और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण स्वयं उस व्यक्ति की सुविधा अनुसार यह सामग्री एकत्रित करेगा।

FD, RD के रिटर्न को खोखला कर रही है महंगाई, इनके रियल रेट आफ रिटर्न का समझें कैलकुलेशन

इस प्रकार की सामग्री की सम्पूर्ण रिकार्ड रखा जायेगा। यह सामग्री बाल केयर संस्थान में रह रहे बच्चो के प्रयोग हेतु प्रदान की जायेगी। यदि कोई भी व्यक्ति गूगल फार्म में एंट्री नहीं कर पाता है तो, वो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के हैल्पलाईन 01681- 245048 पर भी सम्पर्क कर सकता है। प्राधिकरण सचिव ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के सम्पूर्ण विकास के लिए शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है और प्रोजेक्ट विद्या पर परस्पर हक बच्चों की शिक्षा सम्बन्धी जरूरतो को पूरा करने में बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होगा, इसलिए सभी जिला वासियों को इस प्रोजेक्ट मैं बढ़चढ़ कर योगदान देना चाहिए ताकि प्रचार को सही मायनो में सफल बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *