नोरा फतेही का डीपफेक Video वायरल: फैशन ब्रांड के एडवरटाइजिंग में चेहरा और आवाज, नोरा बोलीं- ‘FAKE, This is not me’

 

रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ, काजोल, आलिया भट्ट और प्रियंका चोपड़ा के बाद नोरा फतेही का डीपफेक सामने आया है। इसमें नोरा कपड़े के ब्रांड का एडवरटाइजमेंट करती दिखाई दे रही हैं। नोरा ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर इस डीपफेक वीडियो का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है। उसमें लिखा ‘FAKE, Shoked!!! This is not me’.

65 साल की बुजुर्ग को डिजिटल अरेस्ट किया: 35 लाख रुपये की धोखाधड़ी, दिल्ली पुलिस ने 4 फर्जी CBI अधिकारियों को पकड़ा

क्या है इस डीपफेक वीडियो में
नोरा का जो डीपफेक वाला वीडियो सामने आया है उसमें नजर आ रहा है कि वे फैशन ब्रांड की एंड ऑफ सीजन सेल का एडवरटाइजमेंट कर रही है। वीडियो बहुत ही परफेक्शन के साथ बनाया गया है। इसमें नोरा की आवाज, चेहरा और उनकी बॉडी लैंग्वेज को इस तरह से एडिट किया गया है कि देखने वाले को लगे कि यह नोरा ही हैं।

दिल्ली पुलिस ने ईमानी नवीन को गिरफ्तार किया है।

दिल्ली पुलिस ने ईमानी नवीन को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार किया गया रश्मिका का डीपफेक वीडियो बनाने वाला

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो के मामले में दिल्ली पुलिस की IFSO (Intelligence Fusion and Strategic Operations Unit) साइबर क्राइम यूनिट ने आंध्र प्रदेश से 24 साल के इंजीनियर ईमानी नवीन को गिरफ्तार किया है। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 10 नवंबर 2023 को इस केस की FIR दर्ज की थी।

पुलिस के मुताबिक आरोपी ईमानी नवीन रश्मिका मंदाना का फैन पेज चलाता था। लेकिन डेढ़ साल रश्मिका मंदाना का फैन पेज चलाने के बाद भी उस पर सिर्फ 90 हजार फॉलोअर थे, जो वीडियो अपलोड करने के बाद 1 लाख 8 हजार हो गए। ये रश्मिका का फैन है। इसका डीप फेक वीडियो बनाने का मकसद एक्ट्रेस को हानि पहुंचाना नहीं था।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, दिन 5: रामलला आज वास्तु शांति के बाद आसन पर विराजेंगे; पाकिस्तान के शक्तिपीठ का जल अयोध्या आएगा

आरोपी मेटा मोनिटाइजेशन के जरिए पैसे कमाना चाहता था और अपने फॉलोअर बढ़ाना चाहता था। इसलिए उसने यूट्यूब के चैनल से वीडियो एडिटिंग का कोर्स किया और रश्मिका मंदाना का डीपफेक बनाया। पूरी खबर पढ़ें

खुद का डीपफेक वीडियो सामने आने के बाद रश्मिका ने यह पोस्ट शेयर किया था।

खुद का डीपफेक वीडियो सामने आने के बाद रश्मिका ने यह पोस्ट शेयर किया था।

पीएम मोदी, सचिन तेंडुलकर भी हुए डीपफेक के शिकार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी डीपफेक पर चिंता जता चुके हैं। उनका एक डीपफेक वीडियो आया था। वहीं हाल ही में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें उन्हें ‘स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट’ गेमिंग ऐप को प्रमोट करते दिखाया गया था। सचिन ने कहा था- यह वीडियो नकली है और धोखा देने के लिए बनाया गया है।

पिछले साल नवंबर में एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हआ था, जिसमें AI टेक्नोलॉजी से एक इन्फ्लूएंसर के चेहरे पर रश्मिका का चेहरा मोर्फ किया गया था। सोशल मीडिया पर हजारों लोगों ने रश्मिका के इस फेक वीडियो को असली समझ लिया क्योंकि उसमें चेहरे के एक्सप्रेशन बिल्कुल रियल लग रहे थे।

जमीन घोटाला केस में हेमंत सोरेन से ED की पूछताछ: CM हाउस में अलग कमरे में सवाल-जवाब; भावुक हुए विधायक इरफान; JMM का प्रदर्शन जारी

खुद का डीपफेक वीडियो सामने आने के बाद सचिन तेंदुलकर ने यह पोस्ट शेयर किया था।

खुद का डीपफेक वीडियो सामने आने के बाद सचिन तेंदुलकर ने यह पोस्ट शेयर किया था।

डीपफेक पर नकेल कसने के लिए IT मंत्रालय के नए नियम किए तैयार
डीपफेक रोकने के लिए केंद्रीय IT मंत्रालय ने 17 जनवरी को नए नियम तैयार के बारे में जानकारी दी। इसके मुताबिक, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म नए नियमों का उल्लंघन करेगा, उसका भारत में कारोबार रोक दिया जाएगा। मंत्रालय की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और अन्य स्टेकहोल्डर्स के बीच हुई दो बार मीटिंग हुई है। इसमें तय हुआ कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म डीपफेक कंटेंट को AI के जरिए फिल्टर करने का काम करेंगे। डीपफेक कंटेंट डालने वालों पर IPC की धाराओं और IT एक्ट के तहत केस दर्ज होंगे। पूर खबर पढ़ें…

भास्कर अपडेट्स: अंडमान-निकाबोर द्वीपसमूह में 4.4 तीव्रता का भूकंप, जमीन से 11 किमी नीचे था भूकंप का केंद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *