नागरिक अस्पताल में देखा गया आयुष्मान भव: योजना के शुभारंभ का लाईव प्रसारण

एस• के• मित्तल   
सफीदों,      नगर के नागरिक अस्पताल में बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा शुभारंभ किए गए आयुष्मान भव: योजना का लाईव प्रसारण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि भाजपा नेता अशोक आर्य ने शिरकत की। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता नागरिक अस्पताल के एसएमओ डा. जेपी चहल ने की। इस मौके पर काफी तादाद में स्वास्थ्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।
अपने संबोधन में मुख्यातिथि अशोक आर्य ने कहा कि महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्म द्वारा देश में आज आयुष्मान भव: योजना का शुभारंभ कर दिया गया है। आयुष्मान भव: अभियान एक व्यापक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य सेवा की पहल है। जिसका मकसद देश के हर गांवों और कस्बों तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना है। यह पहल ‘आयुष्मान भारत’ कार्यक्रम की सफलता के मद्देनजर शुरू की गई है। इस अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से लागू किया जाएगा। इस अभियान के तहत आगामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयुष्मान योजना से जुड़े सभी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर आयुष्मान मेले लगेंगे।
इस अभियान का उद्देश्य स्वास्थ्य कवरेज के लक्ष्य को हासिल करना है। इसके तहत सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान सभा, आयुष्मान ग्राम पंचायत, आयुष्मान अर्बन समेत तमाम कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आयुष्मान आपके कार्यक्रम के तहत आयुष्मान पात्र कार्ड बनाए व वितरित किए जाएंगे। जिसके लिए आशा वर्कर, स्वयं सहायता समूह आदि की मदद भी ली जाएगी। इसके अलावा जिन गांवों में आयुष्मान भारत के लाभार्थी हैं, जो टीबी और कुष्ठ रोग से मुक्त है और जिनमे कोरोना टीकाकरण का रिकॉर्ड 100 प्रतिशत है, उन गांवों को आयुष्मान ग्राम घोषित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *