नवागंतुक वेस्टइंडीज के लिए आशा की किरण प्रदान करते हैं लेकिन अश्विन, जड़ेजा ने स्कोरिंग दर को नियंत्रण में रखा है

 

कैरेबियाई क्रिकेट के लिए अभी सब कुछ ख़त्म नहीं हुआ है। श्रृंखला में अब तक अधिक अनुभवी खिलाड़ियों ने टीम को निराश किया है, खासकर बल्ले से, लेकिन दो नए खिलाड़ियों ने थोड़ी उम्मीद जगाई है।

वैदिक यज्ञ के साथ 2 दिवसीय महिला लघु गुरुकुल शुरू सब सुखों का आधार ही विद्या है: आचार्य डा. सुमन

डोमिनिका में एलिक अथानाज़ और त्रिनिदाद में किर्क मैकेंजी – ये दो नवोदित खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय गेंदबाजी का मुकाबला करने के लिए क्या आवश्यक है इसकी बेहतर समझ दिखाई है। कुछ अन्य पश्चिम भारतीय मृत रक्षा और लापरवाह आक्रामकता के बीच झूल रहे हैं – एक या दो तो अपनी गहराई से बाहर भी लग रहे हैं – लेकिन अथानाज़ और मैकेंज़ी को पनपने के लिए आवश्यक मिश्रण के बारे में पता है।

मेजबान टीम शनिवार को स्कोरिंग दर को लेकर कभी भी चिंतित नहीं थी, क्योंकि खेल में टिके रहना ही नाम था। चाय के समय, वे 174/3 थे, जो अभी भी भारत की पहली पारी के 438 के स्कोर से 264 पीछे है। लेकिन कम से कम, वे विंडसर पार्क में आसान सैर के बाद पर्यटकों को कड़ी मेहनत करवा रहे थे।

Android उपयोगकर्ताओं के लिए ChatGPT ऐप अगले सप्ताह लॉन्च हो रहा है: यहां बताया गया है कि प्री-रजिस्टर कैसे करें –

पोर्ट ऑफ स्पेन में तीसरे दिन, वेस्टइंडीज ने एक अच्छे ओपनिंग स्टैंड की दुर्लभ विलासिता के साथ फिर से शुरुआत की। क्रैग ब्रैथवेट (235 गेंदों पर 75 रन) और मैकेंजी काफी हद तक अछूते दिखे, नवोदित खिलाड़ी हमेशा स्कोरिंग अवसरों की तलाश में रहते थे, जबकि उनके कप्तान एक बेवकूफ ग्राहक होने की अपनी प्रतिष्ठा पर खरे उतरे। यह थोड़ा आश्चर्यचकित करने वाला था जब मैकेंजी साथी नवोदित मुकेश कुमार की एक गेंद पर कट करने के लिए गए, जो न तो वाइड थी और न ही शॉट के लिए पर्याप्त छोटी थी, जिससे गेंद पीछे छूट गई।

इस स्तर पर यह उनकी पहली पारी थी और उन्होंने ‘केवल’ 32 रन बनाए, लेकिन मैकेंजी अपने कुछ अनुभवी साथियों की तुलना में टेस्ट क्रिकेट की चुनौतियों से निपटने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित दिख रहे थे। शुक्रवार की देर रात, उन्होंने पंपिंग में कुछ घबराहट दिखाई रविचंद्रन अश्विन मिड-ऑफ पर छह रन के लिए, टेस्ट क्रिकेट में उनकी पहली बाउंड्री।

57 गेंदों का सामना करने के दौरान, जमैका के 22 वर्षीय खिलाड़ी ने खुद को फुल और शॉर्ट दोनों गेंदों के खिलाफ कुशल दिखाया और गति या स्पिन से विशेष रूप से निराश नहीं हुए। उनके आस-पास के अधिकांश बल्लेबाजों को अश्विन ने परेशान किया है रवीन्द्र जड़ेजालेकिन युवा खिलाड़ी ने गेंदबाज को नहीं बल्कि गेंद को खेला।

एप्पल और एयर इंडिया सहयोग करने पर विचार कर सकते हैं: हम क्या जानते हैं

मैकेंजी को तीसरे दिन के पहले ओवर में जयदेव उनादकट द्वारा ऑफ-स्टंप के बाहर कई बार पीटा गया, लेकिन उन्होंने आखिरी गेंद पर बाएं हाथ के सीमर को सीधे ड्राइव करके पिछली गेंद को अपने दिमाग से बाहर निकालने की क्षमता दिखाई। उन्होंने उनादकट के अगले ओवर में खुराक दोहराई, इस बार धीमी आउटफील्ड गेंद को सीमारेखा तक जाने से नहीं रोक पाई। अगली गेंद पर शॉर्ट मिड ऑफ के पार एक और चौका जड़ दिया गया। जब बाएं हाथ के बल्लेबाज का प्रयास शॉर्ट बॉल पर्याप्त ऊपर नहीं जा सका, तो मैकेंजी ने लापरवाही से उसे मिडविकेट के माध्यम से खींच लिया।

यह केवल मुकेश ही थे जिन्होंने ऑफ-स्टंप के बाहर अपने अनुशासन से उन्हें थोड़ा परेशान किया और यह एक ऐसी डिलीवरी थी जो उनके लिए पतन साबित हुई।

संशोधन करना

डोमिनिका में हार के बाद कप्तान ब्रैथवेट ने आगे बढ़कर नेतृत्व न कर पाने के लिए खुद को दोषी ठहराया था। उन्हें अश्विन ने दो बार आउट किया था, जिससे टीम 150 और 130 रन पर सिमट गई थी। हाल ही में सभी प्रारूपों में मिली असफलताओं के बाद मेजबान टीम के सामने कैरेबियाई क्रिकेट में कुछ गौरव बहाल करने का काम था और ब्रैथवेट त्रिनिदाद में इसकी भरपाई करने के लिए प्रतिबद्ध लग रहे थे। भारत की कई नीची और धीमी पिचों जैसी पिच पर, वह एक छोर संभाले रखने का इरादा रखता था। हो सकता है कि पहले टेस्ट के बाद घरेलू ड्रेसिंग रूम में कुछ कठोर शब्द बोले गए हों, क्योंकि एक बार अन्य बल्लेबाज सभी जोखिमों को छोड़कर कप्तान के नेतृत्व का पालन करने के लिए उत्सुक दिखे। यहां तक ​​कि सामान्य रूप से साहसी जर्मेन ब्लैकवुड ने भी अपना सिर नीचे कर लिया।

परिस्थितियों से ज्यादा सहायता नहीं मिलने पर, भारतीय तेज गेंदबाजों ने स्टंप्स पर गेंदबाजी का सहारा लिया, जिसमें लेग साइड पर एक छाता क्षेत्र था। लगभग हर डिलीवरी के साथ, बल्लेबाजों को सावधान रहना पड़ता था कि वे हवा में कुछ भी न मारें।

ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों में भी, अश्विन के नियंत्रण और कौशल ने बल्लेबाजों को ईमानदार बनाए रखा। दो रन प्रति ओवर से कम की इकोनॉमी दर के साथ, उन्होंने न केवल स्कोरिंग दर को नियंत्रण में रखा, बल्कि उड़ान, प्रक्षेपवक्र, रेखा और गति में बदलाव के साथ उनकी जीवित रहने की प्रवृत्ति को भी चुनौती दी, जिससे विषम को मोड़ दिया गया। दूसरे छोर पर, जड़ेजा हमेशा की तरह कंजूस थे और एक रन प्रति ओवर के अंदर जा रहे थे।

उनकी सटीकता और मेज़बानों की हठधर्मिता का मतलब था कि खेल किसी भी तरह से आगे नहीं बढ़ रहा था, इसके बावजूद कि तीसरे दिन को टेस्ट क्रिकेट में ‘आगे बढ़ने वाला दिन’ कहा जाता था। ऐसा तभी हुआ जब अश्विन ने एक मोती पैदा किया, जो एक खुरदरे पैच पर उतरने से पहले हवा में दूर चला गया और स्टंप्स पर हिट करने के लिए बल्ले और पैड के बीच का अंतर ढूंढ लिया, जिससे मैच टूटने का खतरा पैदा हो गया। बर्खास्तगी ने ब्लैकवुड और अथानाज़ को और भी अधिक अपनी स्थिति में जाने के लिए प्रेरित किया।

यह भारतीय प्रथम श्रेणी संरचना की गहराई की ताकत के बारे में कुछ कहता है कि घरेलू स्तर पर अच्छे रिकॉर्ड के साथ एक ईमानदार कोशिशकर्ता, लेकिन उसके शस्त्रागार में गति या आंदोलन के रास्ते में ज्यादा नहीं, बुलाए जाने पर काम कर सकता है। और मुकेश लाइन और लेंथ में अनुशासित थे, उन्हें बल्लेबाजों पर नियंत्रण रखने के लिए पर्याप्त मूवमेंट मिल रहा था।

.सीएमओ ने नागरिक अस्पताल का दौरा करके व्यवस्थाओं को जांचा नागरिक अस्पताल को सफेद हाथी से भागता हुआ टाईगर बना देंगे: सीएमओ गोपाल गोयल सफीदों नागरिक अस्पताल को मिलेगी सीबीसी व आटोमैटिक एनालाईजर मशीन

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *