दावा-चुनाव आयोग ने दिया EVM हैक करने का खुला चैलेंज: 2017 का वीडियो अभी का बताकर वायरल

दावा-चुनाव आयोग ने दिया EVM हैक करने का खुला चैलेंज: 2017 का वीडियो अभी का बताकर वायरल

ईवीएम एक बार फिर चर्चाओं में है। दरअसल, सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि ईवीएम में छेड़छाड़ के दावों के बीच चुनाव आयोग ने तमाम राजनीतिक दलों को ईवीएम हैक करने का खुला चैलेंज दिया है।(29 दिसंबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर..

 

  • इस दावे से जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किया जा रहा है जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त के हवाले से बताया जा रहा है कि ईवीएम हैक करने के लिए प्रत्येक दल को 4 घंटे का समय मिलेगा।
  • ईवीएम हैक करने के चैलेंज से जुड़ा दावा एक्स (पहले ट्विटर) पर वायरल हो रहा है। जिसे कई वेरिफाइड और नॉन वेरिफाइड यूजर्स शेयर कर रहे हैं।(30 दिसंबर 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर..

वेरिफाइड एक्स यूजर अशोक चौधरी ने ट्वीट किया- एलेक्शन कमीशन ने हर राजनीति पार्टी को EVM हैक करने का चैलेंज

देखें ट्वीट :

एक्स यूजर अरविंद कुशवाहा ने ट्वीट किया- जिन्हें लगता है कि EVM हैक हो सकती हैं उन सभी को इलेक्शन कमीशन का आमंत्रण है ज़रूर स्वीकार करें

देखें ट्वीट:

वहीं, वेरिफाइड एक्स यूजर सरदार लकी सिंह ने भी इस दावे से जुड़ा वीडियो शेयर करते हुए पत्रकार प्रज्ञा मिश्रा को टैग किया।

देखें ट्वीट :

एक्स अकाउंट इंदू ने भी ईवीएम हैक करने के चुनाव आयोग के चैलेंज से जुड़ा दावा शेयर करते हुए लिखा – EC का कांग्रेस, आप, सपा और अन्य सभी दलों को खुला चैलेंज कि EVM हैक करके अपनी काबिलियत सिद्ध करके दिखाओ…

देखें ट्वीट:

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर ओपन सर्च किया लेकिन हाल के दिनों की ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें चुनाव आयोग द्वारा राजनीतिक दलों को ईवीएम हैक करने के लिए बुलावा दिया गया हो।

  • पड़ताल के दौरान हमने वायरल क्लिप में देखा कि नसीम ज़ैदी को मुख्य चुनाव आयुक्त बताया जा रहा है। हालांकि, नसीम ज़ैदी का कार्यकाल 2017 में ही समाप्त हो चुका है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, जैदी का कार्यकाल 19 अप्रैल 2015 से 05 जुलाई 2017 तक था।
  • वहीं, वर्तमान में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार हैं।

वायरल वीडियो की पड़ताल के दौरान हमें यह आज तक के मेटा अकाउंट पर मिला जिसे 20 मई 2017 को अपलोड किया गया था।

देखें वीडियो:

  • दरअसल, यह पूरा मामला साल 2017 का था। जब उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में हुए चुनावों के बाद कुछ दलों ने ईवीएम पर सवाल खड़ा कर दिया था।
  • ऐसे में चुनाव आयोग ने सभी दलों को खुला चैलेंज दिया था कि वे आएं और ईवीएम को हैक करके तसल्ली कर लें।
  • बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, तब के मुख्य चुनाव आयुक्त रहे नसीम ज़ैदी ने यह दावा किया था कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करना संभव नहीं है।

देखें स्क्रीनशॉट:

स्पष्ट है कि चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को ईवीएम हैक करने की चुनौती अभी नहीं बल्कि साल 2017 में दी थी। वीडियो पुराना है जिसे अभी का बताकर भ्रामक और गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अयोध्या दौरा, 5 VIDEOS: 8 KM लंबे रोड शो से शुरुआत; नए रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन किया

 

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *