तेलंगाना में पटेल की विरासत पर जंग: 17 सितंबर को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक और जनसभा; इसी दिन भाजपा करेगी बड़ी रैली

 

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की राजनीतिक विरासत को लेकर तेलंगाना में भाजपा और कांग्रेस रविवार (17 सितंबर) को आमने-सामने होंगे। 17 सितंबर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में पहली कार्य-समिति (CWC) की बैठक हैदराबाद में हो रही है।

आरोग्य दिवस के रूप में मनाया जाएगा स्वामी शंकरानंद का जन्मदिन

वहीं, सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में भाजपा 17 सितंबर को तेलंगाना दिवस के मौके पर निजाम के चंगुल से राज्य के आजाद होने का जश्न मनाने के लिए रैली करेगी। गृहमंत्री अमित शाह इस रैली को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस की कोशिश- सरदार पटेल को अपनी विरासत के तौर पर पेश करना
दरअसल, कांग्रेस अरसे बाद सरदार पटेल को अपनी विरासत के हिस्से के तौर पर पेश करने जा रही है। इस सिलसिले में CWC की बैठक के साथ कांग्रेस हैदराबाद में रैली भी करेगी, जिसे सोनिया गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे संबोधित करेंगे।

सूत्रों का कहना है कि इस रैली में कांग्रेस के नेता देश के पहले गृहमंत्री और निजाम को पटखनी देकर अखंड भारत का सपना साकार करने वाले सरदार पटेल की राजनीतिक विरासत को भाजपा के हाथों से निकालने का प्रयास करेंगे, क्योंकि भाजपा सरदार पटेल को लगातार अपनाती रही है।

कांग्रेस तेलंगाना में विधानसभा चुनाव का बिगुल भी इस दौरान फूंकेगी। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस वहां अपनी 5 गारंटी का ऐलान भी करने जा रही है। यह गारंटी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के वादों के तर्ज पर ही होगी। साथ ही दलितों युवाओं और अल्पसंख्यकों के लिए भी विशेष ऐलान करने वाली है।

बिलकिस बानो गैंगरेप केस: 11 दोषियों की रिहाई के खिलाफ याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

तेलंगाना गठन का श्रेय लेगी कांग्रेस, आंतरिक सर्वे में पार्टी को बढ़त
कांग्रेस अब केसीआर की जड़ों को हिलाने और तेलंगाना राज्य के गठन का श्रेय लेने की तैयारी में है। कर्नाटक में 40% कमीशन की सरकार का नारा गेम चेंजर माना गया है। इसे नए तेवर के साथ तेलंगाना में अपनाया जाएगा और केसीआर को 100% कमीशन की सरकार के तौर पर पेश किया जाएगाा। पार्टी का मानना है कि 2018 के बाद से तस्वीर काफी बदल चुकी है, जब 119 सीटों वाली विधानसभा में पार्टी को 18% वोटों के साथ 21 सीटें मिली थीं।

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि भाजपा के केंद्रीय नेताओं ने राज्य के ताबड़तोड़ दौरे किए और केसीआर सरकार के खिलाफ माहौल बना दिया है। लेकिन भगवा पार्टी के पास निचले स्तर पर कार्यकर्ताओं का अभाव है। आंतरिक सर्वे में कांग्रेस के वोट 8 से 10% बढ़ चुके हैं। तेलंगाना प्रभारी माणिकराव ठाकरे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के बीच समन्वय भी रंग लाया है।

तेलुगु देशम के साथ लड़ेगी पवन की जनसेना
भाजपा के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन में शामिल पवन कल्याण की पार्टी जनसेना आंध्र प्रदेश में एन चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के साथ चुनाव लड़ेगी। कल्याण ने यह घोषणा जेल में बंद पूर्व सीएम चंद्रबाबू से मुलाकात के बाद की। उन्होंने कहा कि TDP के साथ जाने के बारे में वह लंबे समय से सोच रहे थे।

विशेष सत्र: भाजपा-कांग्रेस का व्हिप
भाजपा ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। इसमें कहा गया है कि 18 सितंबर से शुरू हो रहे 5 दिनी संसद सत्र में सभी सदस्य उपस्थित रहें। व्हिप लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदस्यों के लिए है। कांग्रेस ने भी अपने सांसदों को व्हिप जारी कर सत्र में उपस्थित होने को कहा है।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *