ट्विनिंग कार्यक्रम के तहत बच्चों का शैक्षणिक भ्रमण

एस• के• मित्तल 
सफीदों,    सफीदों के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राजकीय कन्या उच्च विद्यालय हाट व राजकीय उच्च विद्यालय बागडू कलां के बच्चों ने शैक्षणिक भ्रमण किया। यह भ्रमण शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा संचालित ट्विनिंग प्रोग्राम के तहत किया गया। दोनों स्कूलों के बच्चों ने विद्यालय भवन, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल प्रांगण, विज्ञान एवं गणित पार्क का भ्रमण किया।
कार्यक्रम में दोनों स्कूल के विद्यार्थियों के साथ उनके अध्यापक शिव कुमार, वजीर सिंह, उमेद सिंह व सीमा ने हिस्सा लिया। अंग्रेजी प्राध्यापक सुरेंद्र दुग्गल ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। जीव विज्ञान प्राध्यापक पवन कुमार ने विज्ञान के रहस्यों के बारे में बच्चों को विस्तार से बताया। स्कूल प्रभारी डा. नवीन कुमार ने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चे आपसी तालमेल बनाने के गुर भी सिखते हैं। ट्विनिंग कार्यक्रम से बच्चे दूसरे विद्यालय की बेहतर शिक्षण व्यवस्था व पाठ्यक्रम को कैसे सरल बनाया जाता है आदि की जानकारी हासिल करते हैं।
इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है व उनमें सीखने की भावना जागृत होती है। बच्चों ने इस अवसर पर आपस में अपने अनुभव भी सांझा किए। इस अवसर पर फतेह सिंह, रितु गोयल, तेजबीर शर्मा, अजीत पाल व अशोक कुमार मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *